Sarvan Kumar 04/06/2021

1. विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) कब मनाया जाता है?

A. 1 जून
B. 2 जून
C. 3 जून
D. 4 जून

सही उत्तर: C. 3 जून

विश्व साइकिल दिवस 3 जून को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने साइकिल को परिवहन का एक किफायती, भरोसेमंद, स्वच्छ और पर्यावरण अनुकूल टिकाऊ साधन मानते हुए अप्रैल 2018 में हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था.

विश्व साइकिल दिवस का उद्देश्य लोगों को साइकिल चलाने के फायदे के प्रति जागरूक करना तथा दैनिक परिवहन के साधन के रुप में साइकिल के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना है, जिससे लोगों के सेहत में सुधार आएगी तथा प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी.

2. निम्नलिखित में से किसे इजराइल के 11वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है?

A. इसाक हरज़ोग
B. मिरियम पेरेट्ज़
C. रियूवेन रिवलिन
D. डेविड बार्निया

सही उत्तर: A. इसाक हरज़ोग

इजरायल की संसद ने गुप्त मतदान के जरिए अनुभवी नेता इसाक हरज़ोग को देश के 11वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया है. हरज़ोग लेबर पार्टी के पूर्व प्रमुख हैं. 60 साल के हरज़ोग राष्‍ट्रपति रियूवेन रिवलिन का स्थान लेंगे, जो अपना सात साल का कार्यकाल समाप्त कर रहे हैं. रिवलिन 2014 में राष्‍ट्रपति चुने गए थे. हरज़ोग 9 जुलाई को पदभार संभालेंगे.

बता दें कि भारत के राष्ट्रपति की तरह इजराइल के राष्ट्रपति को भी कम अधिकार प्राप्त हैं और देश की प्रधानमंत्री ही वास्तविक में सत्ता चलाते हैं. इजराइल की संसद ने हरज़ोग को राष्ट्रपति के रूप में ऐसे समय में चुना है जब विपक्षी दल गठबंधन सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं, ताकि देश में 12 साल से प्रधानमंत्री पद पर आसीन बेंजामिन नेतन्‍याहू की सत्ता को समाप्त किया जा सके.

3. इजराइल के संसद को क्या कहा जाता है?

A. ड्यूमा (Duma)
B. नेसेट (Knesset)
C. मजलिस (Majlis)
D. सीनेट ( Senate)

सही उत्तर: B. नेसेट (Knesset)

इजराइल के संसद को नेसेट (Knesset) कहा जाता है. यह पश्चिमी जेरूसलम के गिवत राम में स्थित है. यह इज़राइल की सर्वोच्च एकसदनीय राष्ट्रीय विधायिका है. नेसेट सभी कानूनों को पारित करता है, राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री का चुनाव करता है, कैबिनेट को मंजूरी देता है, और सरकार के काम की निगरानी करता है. वर्तमान में नेसेट में 120 सीटें हैं.

4. हाल ही में निम्नलिखित में से किस राज्य ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं के लिए 33% आरक्षण की घोषणा की है?

A. उत्तराखंड
B. केरल
C. कर्नाटक
D. बिहार

सही उत्तर: D. बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं के लिए 33% आरक्षण की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि इससे लड़कियों को उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के लिए प्रेरित किया जा सकेगा तथा इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र में छात्राओं की संख्या बढ़ेगी.

5. हाल ही में अफ्रीकी संघ ने निम्नलिखित में से किस देश की सदस्यता निलंबित की है?

A. माली
B. अंगोला
C. कांगो
D. चाड

सही उत्तर: A. माली

माली ने पिछले हफ्ते हुए सैन्य तख्तापलट के बाद कार्रवाई करते हुए अफ्रीकी संघ ने उसे उसकी सदस्यता से निलंबित कर दिया है. साथ ही अफ्रीकी संघ ने माली में लोकतांत्रिक सरकार की बहाली ना होने पर उस पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है.

6. International Sex Workers’ Day कब मनाया जाता है?

A. 4 जून
B. 3 जून
C. 2 जून
D. 1 जून

सही उत्तर: C. 2 जून

International Sex Workers’ Day 2 जून को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य सेक्स वर्कर्स यानी यौन कर्मियों के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाना है, जिससे वो भी बाकी लोगों की तरह ही सम्मान जनक ज़िंदगी (Respectful Life) जी सकें.

7. ‘रोमांटिक एनकाउंटर्स ऑफ ए सेक्स वर्कर’ किताब की लेखिका कौन हैं?

A. सी एस चंद्रिका
B. नलिनी जमीला
C. जे देविका
D. के आर मीरा

सही उत्तर: B. नलिनी जमीला

2018 में लिखी गई चर्चित किताब ‘रोमांटिक एनकाउंटर्स ऑफ ए सेक्स वर्कर’ की लेखिका नलिनी जमीला हैं. जमीला एक सेक्स वर्कर राइट एक्टिविस्ट हैं. इस पुस्तक का अनुवाद अंग्रेजी, गुजराती, बंगाली और तमिल में किया गया है.

8. इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद का नया चीफ किसे नियुक्त किया गया है?

A. योसी कोहेन
B. तामीर पारदो
C. डैनी योतम
D. डेविड बार्निया

सही उत्तर: D. डेविड बार्निया

दुनिया भर में अपने खतरनाक खुफिया कार्रवाईयों के लिए मशहूर इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद को नया चीफ मिल गया है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने डेविड बार्निया को मोसाद का नया चीफ नियुक्त किया है.

9. सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले क्रिकेट कोच कौन हैं?

A. रवि शास्त्री
B. जॉन राइट
C. एंडी फ्लावर
D. गैरी क्रिस्टन

सही उत्तर: A. रवि शास्त्री

रवि शास्त्री सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले क्रिकेट कोच हैं. महंगी गाड़ियों के शौकीन रवि शास्त्री को बीसीसीआई से हर साल 9.5 करोड से 10 करोड़ रुपए सैलरी मिलती है. उनकी कुल संपत्ति लगभग 58 करोड़ रुपए है.

10. किस भारतीय खिलाड़ी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंका?

A. अनिल कुंबले
B. कपिल देव
C. जवागल श्रीनाथ
D. वेंकटेश प्रसाद

सही उत्तर: B. कपिल देव

सही उत्तर: 1983 में विश्व कप विजेता भारतीय टीम के कप्तान और विश्व के महानतम ऑलराउंडर में से एक कपिल देव ने अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंका. बता दें कि कपिल देव 1978 से लेकर 1994 तक भारतीय टीम के लिए खेले. इस दौरान उन्होंने 131 टेस्ट मैचों में 434 तथा 225 एकदिवसीय मैचों में 253 विकेट अपने नाम किए.

11. दुनिया में सबसे ज्यादा मीट की सप्लाई करने वाली कंपनी ( meat processing company) कौन है?

A. Tyson Foods
B. Cargill Meat
C. JBS
D. Keystone Foods

सही उत्तर: C. JBS

दुनिया में सबसे ज्यादा मीट सप्लाई करने वाली कंपनी का नाम JBS है. यह ब्राजील की कंपनी है. हाल ही में कंपनी के अमेरिका स्थित मुख्यालय पर साइबर अटैक हुआ है जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के दो संयंत्रों को बंद करना पड़ा है. इस साइबर अटैक के पीछे रूस के हैकर के हाथ होने की आशंका है.

Leave a Reply