Sarvan Kumar 06/06/2021
नहीं रहे सबके प्यारे ‘गजोधर भैया’। राजू श्रीवास्तव ने 58 की उम्र में ली अंतिम सांस। राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद से वो 41 दिनों से दिल्ली के एम्स में भर्ती थे। उनकी आत्मा को शांति मिले, मुझे विश्वास है कि भगवान ने उसे इस धरती पर रहते हुए जो भी अच्छा काम किया है, उसके लिए खुले हाथों से स्वीकार करेंगे #RajuSrivastav #IndianComedian #Delhi #AIMS Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 07/06/2021 by Sarvan Kumar

1. विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) कब मनाया जाता है?

A. 4 जून
B. 5 जून
C. 6 जून
D. 7 जून

सही उत्तर: B. 5 जून

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस आयोजन का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है. इसकी शुरुआत साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) द्वारा की गई थी.

2. हाल ही में कालीपतनम रामाराव (Kalipatnam Ramarao) का निधन हुआ है. उनका संबंध किस क्षेत्र से है?

A. साहित्य
B. खेल
C. राजनीति
D. समाज सेवा

सही उत्तर: A. साहित्य

जाने-माने तेलुगु कहानीकार, कवि और केंद्रीय साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित कालीपटनम रामाराव का 4 जून 2021, सुबह उनके आवास आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में निधन हो गया. वे 97 साल के थे.

3. दिल्ली हाईकोर्ट ने हाल ही में निम्नलिखित में से किस फिल्म अभिनेत्री पर 5G के खिलाफ याचिका दायर करने के मामले में 20 लाख का जुर्माना ठोका है?

A. माधुरी दीक्षित
B. स्वरा भास्कर
C. रिचा चड्ढा
D. जूही चावला

सही उत्तर: D. जूही चावला

दिल्ली हाईकोर्ट ने बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला (Juhi Chawla) द्वारा 5G तकनीक के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुनवाई के बाद याचिका को खारिज कर कर दिया.

याचिका को खारिज करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि याचिकाकर्ता ने कानूनी प्रक्रिया का गलत इस्तेमाल किया है. कोर्ट ने इस वजह से याचिकाकर्ताओं पर 20 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. इस याचिका को लगाकर याचिकाकर्ता ने कोर्ट का अमूल्य समय बर्बाद किया. याचिका ठोस वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित ना होकर, कयासों और संशय पर आधारित है. इस याचिका को केवल पब्लिसिटी के लिए दायर किया गया था.

4. निम्नलिखित में से कौन विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) पर चढ़ाई करने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला बन गई हैं?

A. प्रेमलता अग्रवाल
B. संतोष यादव
C. नैना सिंह धाकड़
D. अरुणिमा सिन्हा

सही उत्तर: C. नैना सिंह धाकड़

बस्तर की नैना सिंह धाकड़ (Naina Singh Dhakad) विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर फतह करने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला बन गई हैं. नैना ने यह उपलब्धि 1 जून की सुबह 9:00 बजे हासिल की. नैना की इस सफलता पर मुख्यमंत्री सहित प्रदेश की जनता ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं.

नैना का यह अभियान बेहद खास इसलिए भी है कि जब खराब मौसम और एवलांच आने के कारण अन्य पर्वतारोही हार मान कर वापस लौट आए, ऐसे वक्त में नैना ने साहस और दृढ़ संकल्प का परिचय देते हुए दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने का कारनामा कर दिखाया.

5. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने बुजुर्ग व्यक्तियों की मदद के लिए निम्नलिखित में से किस पोर्टल को लॉन्च किया है?

A. सेज (SAGE)
B. महाकवच (Mahakavach)
C. कोवा (COVA)
D. संवाद (SAMVAD)

सही उत्तर: A. सेज (SAGE)

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने बुजुर्गों की सहायता के लिए 4 जून 2021 को
SAGE पोर्टल लॉन्च किया. सीनियर केयर एजिंग ग्रोथ इंजन (SAGE – Senior care Ageing Growth Engine) परियोजना का उद्देश्य देश में तेजी से बढ़ती बुजुर्गों की आबादी की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करना है.

6. हाल ही में फेसबुक (Facebook) ने निम्नलिखित में से किस अमेरिकी नेता का सोशल मीडिया अकाउंट 2 साल के लिए

निलंबित कर दिया है?
A. जेम्स कॉक्स
B. डोनाल्ड ट्रंप
C. बराक ओबामा
D. कमला हैरिस

सही उत्तर: B. डोनाल्ड ट्रंप

फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड (Donald Trump) ट्रंप को झटका देते हुए उनका अकाउंट 2 साल के लिए निलंबित कर दिया है.

7. हाल ही में निम्नलिखित में से किस देश ने ट्विटर को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया है?

A. घाना
B. केन्या
C. चाड
D. नाइजीरिया

सही उत्तर: D. नाइजीरिया

नाइजीरिया (Nigeria) ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को अनिश्चित काल के लिए सस्पेंड कर दिया है. बता दें कि ट्विटर ने 2 दिन पहले ही नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के आधिकारिक अकाउंट के एक ट्वीट को डिलीट कर दिया था. जिसके बाद नाइजीरिया ने अपने देश में ट्विटर को सस्पेंड करने का फैसला लिया.

8. लीज खत्म होने के बाद इंडियन नेवी की परमाणु हमला में सक्षम इकलौती सबमरीन रूस वापस लौट गई है. उस सबमरीन का नाम क्या है?

A. आईएनएस विक्रांत
B. आईएनएस विक्रम
C. आईएनएस चक्र
D. आईएनएस राजपूत

सही उत्तर: C. आईएनएस चक्र

इंडियन नेवी की परमाणु हमला करने में सक्षम इकलौती सबमरीन ‘आईएनएस चक्र’ (INS Chakra) रूस वापस लौट गई है. अकुला क्लास की इस सबमरीन को 2012 में रूस से लीज पर लिया गया था.

9. हाल ही में अंकुर भाटिया (Ankur Bhatia) का 48 साल की आयु में निधन हो गया. उनका संबंध में निम्नलिखित में से किससे है?

A. बर्ड ग्रुप
B. फ्यूचर ग्रुप
C. आदित्य बिरला ग्रुप
D. अदानी ग्रुप

सही उत्तर: A. बर्ड ग्रुप

बर्ड ग्रुप (Bird Group) के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया का शुक्रवार को 48 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. ब्लू ओशन स्ट्रेटजी को आकार देकर लागू करने वाले भाटिया को 1994 में भारतीय उपमहाद्वीप में एमेडियस (Amadeus) लाने का श्रेय दिया जाता है. बता दें कि ट्रैवल टेक्नोलॉजी कंपनी एमेडियस (Amadeus) ट्रैवल एजेंटों और एयरलाइंस के लिए ट्रैवल टेक्नोलॉजी प्रदान करने में मार्केट लीडर है.

10. निम्नलिखित में से कौन लुलु ग्रुप (Lulu. Group) के चेयरमैन हैं?

A. रिजवान सजन
B. एम ए यूसुफ अली
C. मलिक रियाज
D. रफीक हबीब

सही उत्तर: B. एम ए यूसुफ अली

हाल ही में प्रवासी कारोबारी और संयुक्त अरब अमीरात से संचालित प्रसिद्ध लुलु ग्रुप के चेयरमैन एम ए
युसूफ अली (M. A. Yusuff Ali) ने एक ऐसा काम किया है, जिसके कारण उनकी चारों तरफ सराहना हो रही है. यूसुफ ने संयुक्त अरब अमीरात में 2012 में एक सूडानी लड़के की कार दुर्घटना में मौत के मामले में दोषी भारतीय नागरिक कृष्णन को बचा लिया. कृष्णन को बचाने के लिए यूसुफ ने 5 लाख दिरम (1 करोड़) “ब्लड मनी” दिया.

बता दें कि हत्या के मामले में पीड़ित परिवार को दिए जाने वाले मुआवजे की रकम को ब्लड मनी (Blood Boney) कहा जाता है. यह धनराशि हत्या करने वाला पीड़ित परिवार को देता है, बदले में पीड़ित परिवार उसकी सजा को माफ कर देता है, लेकिन यह रकम तभी दी जा सकती है जब पीड़ित परिवार रकम लेकर सजा माफ करने के लिए तैयार हो.

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद Read Legal Disclaimer 
 

Leave a Reply