Sarvan Kumar 07/06/2021

Last Updated on 07/06/2021 by Sarvan Kumar

1. बिम्सटेक (BIMSTEC) की स्थापना कब की गई थी?

A. 1 जनवरी, 1995
B. 3 अगस्त, 1996
C. 6 जून, 1997
D. 9 मार्च, 1999

सही उत्तर: C. 6 जून, 1997

BIMSTEC का फुल फॉर्म “Bay of Bengal Initiative for Multi-sectoral Technical and Economic Corporation” है. यह बंगाल की खाड़ी के तटवर्ती और सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों का एक बहुपक्षीय तकनीकी और आर्थिक अंतरराष्ट्रीय सहयोग संगठन है. इसकी स्थापना 6 जून 1997 को बैंकॉक घोषणा के माध्यम से की गई थी. इसमें कुल 7 सदस्य हैं. दक्षिण एशिया से इसमें 5 सदस्य शामिल हैं- बांग्लादेश, भारत, भूटान, नेपाल और श्रीलंका. जबकि दक्षिण पूर्व एशिया से दो देश म्यानमार और थाईलैंड शामिल हैं.

2. Republic of Hindutva: How the Sangh Is Reshaping Indian Democracy नामक पुस्तक के लेखक कौन है?

A. बद्री नारायण
B. सुदिप्ता सारंगी
C. दीप हलदर
D. नंदिनी सुंदर

सही उत्तर: A. बद्री नारायण (Badri Narayan)

3. इंग्लैंड के पूर्व फुटबाल कप्तान डेविड बेकहम ने हाल ही में निम्नलिखित में से किस कंपनी में 10% हिस्सेदारी खरीदी है?

A. लूसीड मोटर्स
B. टेस्ला
C. रोमियो पावर
D. लुनाज
सही उत्तर: D. लुनाज

इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉल कप्तान डेविड बेकहम (David Beckham) ने व्हीकल इलेक्ट्रिकफिकेशन कंपनी Lunaz में निवेश किया है. इस कंपनी का हेडक्वार्टर ब्रिटेन के सिल्वरस्टोन (Silverstone) में है. डेविड बेकहम
ने कंपनी में 10% हिस्सेदारी खरीदी है. इस कंपनी ने व्हीकल इलेक्ट्रिफिकेशन में वैश्विक स्तर पर छाप छोड़ी है.

4. FATF के हिंद प्रशांत समूह ने निम्नलिखित में से किस देश को उन देशों की सूची में बनाए रखा है जिसको आतंकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने की जरूरत है?

A. बांग्लादेश
B. पाकिस्तान
C. ओमान
D. बहरीन

सही उत्तर: B. पाकिस्तान

आतंकवादी गतिविधियों को धन मुहैया कराने पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था FATF (Financial Action Task Force) ने पाकिस्तान को निगरानी सूची में बरकरार रखा है.

बता दें कि FATF ने देश के फाइनैंशल सिस्टम को टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करने पर पाकिस्तान को 2018 में ग्रे सूची में डाल दिया था. FATF ने पाकिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन उपलब्ध कराने पर अंकुश लगाने के लिए 40 सिफारिशें की थी, जिसमें से पाकिस्तान अब तक केवल 31 पर अमल कर पाया है. अब पाकिस्तान को लगातार जानकारी देते रहना पड़ेगा कि वह मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी गतिविधियों के लिए धन देने के खिलाफ क्या उपाय कर रहा है.

5. भारतीय एयरलाइन कंपनी इंडिगो (IndiGo) की स्थापना कब की गई थी और इसका मुख्यालय कहां है?

A. 2006, गुरुग्राम
B. 2005, मुंबई
C. 2004, कोलकाता
D. 2003, हैदराबाद
सही उत्तर A. 2006, गुरुग्राम

6. भारत की माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग सर्विस कंपनी कू (Koo) की स्थापना कब की गई थी?

A. 2010
B. 2015
C. 2020
D. 2017

सही उत्तर: C. 2020

स्वदेशी माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग कंपनी कू की स्थापना 2020 में की गई थी. इसके संस्थापक
अप्रमेय राधाकृष्ण (Aprema Radhakrishna) और मयंक बिदावतक Mayank Bidawatka है. कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है. कू , ट्विटर का भारतीय विकल्प है.

7. संपूर्ण क्रांति दिवस कब मनाया जाता है?

A. 2 जून
B. 3 जून
C. 4 जून
D. 5 जून
सही उत्तर: D. 5 जून

लोकनायक जयप्रकाश नारायण (Loknayak Jayaprakash Narayan) ने 5 जून 1974 में पटना के गांधी मैदान में संपूर्ण क्रांति का नारा नारा देकर संपूर्ण क्रांति का आह्वान n था.

8. भारत के NSA अजीत डोभाल ने हाल में किस ‌भारतीय तटरक्षक जहाज को संचालित किया जो 105 मीटर अब अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरा है?

A. जगुआर
B. सुजीत
C. सजग
D. ब्रज

सही उत्तर: C. सजग

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने 29 मई 2021 को इंडियन कोस्ट गार्ड जहाज सजग को संचालित किया. सजग को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा बनाया गया है. यह उन्नत तकनीक, संचार उपकरण, नेविगेशन सिस्टम, मशीनरी और सेंसर से लैस है.

9. हाल ही में ईरान (Iran) का सबसे बड़ा युद्धपोत आग लगने के कारण ओमान की खाड़ी में डूब गया. उस युद्धपोत का नाम क्या था?

A. खंजर
B. ख़र्ग
C. जुबीन
D. फतेह

सही उत्तर: B. ख़र्ग

ईरानी नौसेना का सबसे बड़ा युद्धपोत खर्ग भीषण आग लगने के कारण 2 जून 2021 को ओमान की खाड़ी में तेहरान से लगभग 1270 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में जास्क बंदरगाह के पास डूब गया. लगातार 20 घंटे तक आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया, लेकिन तमाम सुरक्षा होने के बावजूद इसे नहीं बचाया जा सका. चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया.

10. हाल ही में G7 देशों के वित्त मंत्रियों ने मिलकर____________प्रतिशत ग्लोबल मिनिमम टैक्स पर सहमति जताई है?

A. 15%
B. 18%
C. 20%
D. 22%

सही उत्तर A. 15%

विश्व की टॉप कंपनियों द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले ग्लोबल टैक्स सिस्टम की खामियों को दूर करने के लिए G7 देशों के वित्त मंत्रियों ने मिलकर 15% ग्लोबल मिनिमम टैक्स पर सहमति जताई है. बता दें कि जी 7 देशों में अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, इटली और ब्रिटेन जैसे देश शामिल हैं.

"चाहे हम किसी देश, किसी क्षेत्र में रह रहे हो ऑनलाइन शॉपिंग ने  दुनिया भर के दुकानदारों को हमारे कंप्यूटर में ला दिया है। अगर हमें कोई चीज पसंद नहीं आती है तो उसे हम तुरंत ही लौटा भी सकते हैं। काफी मेहनत और Research करने के बाद  हम लाएं है आपके लिए Best Deal Online.

"

Leave a Reply