Sarvan Kumar 14/06/2021
आसमान पर सितारे हैं जितने, उतनी जिंदगी हो तेरी। किसी को नजर न लगे, दुनिया की हर खुशी हो तेरी। रक्षाबंधन के दिन भगवान से बस यह दुआ है मेरी। jankaritoday.com की टीम के तरफ से रक्षाबंधन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 14/06/2021 by Sarvan Kumar

Daily Current Affairs/GK GS 14/06/21

[ays_quiz id=”16″]

Answers With Detail Explanations

1. हाल ही में डॉक्टर इंदिरा हृदयेश का निधन हो गया है. उनका संबंध किस क्षेत्र से है?

A. राजनीति
B. विज्ञान
C. चिकित्सा
D. साहित्य

सही उत्तर: A. राजनीति

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और उत्तराखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश का 80 साल की आयु में दिल्ली के उत्तराखंड भवन में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत देश के बड़े नेताओं ने शोक प्रकट किया है.

2. निम्नलिखित में से किसने इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लिया है?

A. गोविंद माथुर
B. सैयद रफत आलम
C. कृष्ण मुरारी
D. संजय यादव

सही उत्तर: D. संजय यादव

जस्टिस संजय यादव ने 13 जून 2021 को इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में शपथ लिया है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें लखनऊ के राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

बता दें कि संजय यादव का जन्म 1961 में हुआ था. 25 अगस्त 1996 को‌अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत होने के बाद
उन्होंने जबलपुर हाईकोर्ट में वकालत की शुरुआत की. वह मध्य प्रदेश के डिप्टी एडवोकेट जनरल भी रहे. बाद में उन्हें जबलपुर हाईकोर्ट के अपर न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया और जनवरी 2010 में उन्हें स्थाई न्यायाधीश नियुक्त किया गया.

3. फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने जीता है?

A. अनास्तासिया पेवलियुचेंकोवा
B. बारबोरा क्रेजीकोवा
C. कैटरिना सिनियाकोवा
D. मारिया सकारी

सही उत्तर: B. बारबोरा क्रेजीकोवा

चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजीकोवा ने रूस की अनास्तासिया पेवलियुचेंकोवा को 6-1, 6-2, 6-4 से हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब अपने नाम कर लिया है. एकल वर्ग में बारबोरा क्रेजीकोवा का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. 2018 में उन्होंने डबल्स वर्ग में फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब जीता था.

4. G7 के नेताओं ने चीन के बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (Belt and Road Initiative) के मुकाबले वैश्विक स्तर पर बुनियादी सुविधाओं के लिए निम्नलिखित में से किस कार्यक्रम की पहल की है?

A. ब्लू डॉट नेटवर्क (Blue Dot Network)
B. एशियन हाईवे नेटवर्क (Asian Highway Network)
C. मेरीटाइम सिल्क रोड (Maritime Silk Road)
D. बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड (Build Back Better World)

सही उत्तर: D. बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड (Build Back Better World)

G7 के नेताओं ने चीन के Belt and Road Initiative (BRI) के मुकाबले वैश्विक स्तर पर बुनियादी सुविधाओं के लिए Build Back Better World (B3W) कार्यक्रम की पहल की है.

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन चाहते हैं कि अमेरिका समर्थित
B3W इसी तरह की चीनी योजना के सामने एक उच्च गुणवत्ता वाले विकल्प के तौर पर खड़ा हो. बता दें कि चीन की ‘बेल्ट एंड रोड परिजोयना’ ने कई देशों में ट्रेनों, सड़कों और बंदरगाहों को सुधारने के लिए आर्थिक मदद की है. B3W को चीन के BRI का जवाब माना जा रहा है.

5.‌ कृत्रिम कीटनाशकों को प्रतिबंधित करने वाला दुनिया का पहला देश कौन है?

A. भूटान
B. कंबोडिया
C. स्वीटजरलैंड
D. लाओस

सही उत्तर: A. भूटान

पूरे विश्व में भूटान हीं वर्तमान में एक ऐसा देश है जहां कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध है. आज स्विट्जरलैंड में कई मुद्दों पर जनमत संग्रह होना है, जिसके परिणाम से कृत्रिम कीटनाशकों को प्रतिबंधित करने वाला दुनिया का दूसरा देश बन सकता है स्विट्जरलैंड. बता दें कि स्विट्जरलैंड ने 10 साल के अंदर कृत्रिम कीटनाशकों को प्रतिबंधित करने का लक्ष्य रखा है.

6. हाल ही में अमृतभाई कादीवाला का निधन हो गया है. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस संगठन से है?

A. राष्ट्रीय सिख संगत
B. कांग्रेस सेवा दल
C. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
D. नारायण सेवा संगठन

सही उत्तर: C. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

गुजरात आरएसएस के पूर्व प्रमुख कादीवाला का निधन हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि अमृतभाई के सामाजिक योगदान हमेशा याद रखा जाएगा.

Daily Current Affairs और GK/GS तैयारी के लिए हमें Follow करें ये बिल्कुल मुफ्त है।

7. निम्नलिखित में से किस राज्य ने असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों के लिए “ई- निर्माण” पोर्टल और मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है?

A. छत्तीसगढ़
B. गुजरात
C. हरियाणा
D. मध्य प्रदेश

सही उत्तर: B. गुजरात

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए “ई निर्माण” नामक वेब पोर्टल और मोबाइल एप को लॉन्च किया है. इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों तक कल्याण योजनाओं को लाभ पहुंचाना है.

8. हाल ही में निम्नलिखित में से कौन देश ओपन स्काईज हथियार नियंत्रण समझौते से बाहर हो गया है?

A. अमेरिका
B. जर्मनी
C. रूस
D. A और C

सही उत्तर: D. A और C

अमेरिका के बाद अब रूस भी ओपन स्काई संधि
(Treaty on Open Skies) से बाहर हो गया है.
24 मार्च 1992 को इस संधि पर हस्ताक्षर किया गया था. ओपन स्काई संधि 2002 में प्रभावी हुई. इसमें तीन दर्जन से ज्यादा देश शामिल हैं. संधि का उद्देश्य पारदर्शिता को बढ़ावा देकर रूस और पश्चिमी देशों के बीच विश्वास स्थापित करना था. इस संधि के सदस्य देश सेना की तैनाती और अन्य सैन्य गतिविधियों की निगरानी के लिए एक दूसरे के क्षेत्रों में निगरानी उड़ानों का संचालन कर सकते थे.

9. विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day) कब मनाया जाता है?

A. 14 जून
B. 15 जून
C. 16 जून
D. 17 जून

सही उत्तर: A. 14 जून

विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी. इस साल का थीम है: ”रक्त दो और दुनिया को धड़काते रहो’ (Give Blood and Keep The World Beating).

बता दें कि ब्लड ग्रुप सिस्टम को खोजने वाले नोबेल प्राइज विजेता साइंटिस्ट कार्ल लैंडस्टेनर (Karl Landsteiner) का जन्म है 14 जून 18 सो 68 में हुआ था. उन्हीं के जन्मदिन पर विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है.

विश्व रक्तदाता दिवस का उद्देश्य सुरक्षित रक्त की आवश्यकता के बारे में मैं जागरूक करना, रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करना तथा स्वैच्छिक रक्तदाताओं को उनके महत्वपूर्ण योगदान के प्रति आभार व्यक्त करना है.

10. G7 लीडर्स समिट 11 से 13 जून तक इंग्लैंड के________ में आयोजित किया गया.

A. लंदन
B. मैनचेस्टर
C. कार्बिस बे
D. लिवरपूल

सही उत्तर: C. कार्बिस बे

G7 लीडर्स समिट 11 से 13 जून तक इंग्लैंड के कार्बिस बे में आयोजित किया गया.

11. फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल का खिताब निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने जीता है?

A. रफाल नाडेल
B. नोवाक जोकोविच
C. स्टेफानोस सितसिपास
D. रोजर फेडरर

सही उत्तर B. नोवाक जोकोविच

दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया है. उन्होंने फाइनल में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. यह उनका 19वां ग्रैंड स्लैम है. इसके साथ ही जोकोविच राफेल नडाल और रोजर फेडरर से केवल एक ग्रैंड स्लैम पीछे हैं.

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद
 

Leave a Reply