Sarvan Kumar 16/07/2021

1. विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) कब मनाया जाता है?

A. 9 जुलाई
B. 12 जुलाई
C. 15 जुलाई
D. 18 जुलाई

सही उत्तर: C. 15 जुलाई

विश्व युवा कौशल दिवस हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है. श्रीलंका की पहल पर 11 नवंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 15 जुलाई को इस दिवस को मनाने का फैसला किया था. वर्ष 2015 में इसे पहली बार मनाया गया था. विश्व युवा कौशल दिवस का उद्देश्य युवाओं के कौशल विकास में निवेश के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

2. निम्नलिखित में से किसे उड़ीसा के सीनियर क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?

A. रश्मि रंजन परीदा
B. वसीम जाफर
C. अमोल मजूमदार
D. एस बद्रीनाथ

सही उत्तर: B. वसीम जाफर

ओडिशा क्रिकेट संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुब्रत बहेड़ा ने जानकारी दी है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर को 2 साल के लिए आगामी घरेलू सत्र के लिए उड़ीसा के सीनियर क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है.

3. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में दुबई का गोल्डन वीजा मिला है?

A. सानिया मिर्जा
B. फराह खान
C. अनिल कपूर
D. रजा मुराद

सही उत्तर: A. सानिया मिर्जा

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को दुबई का गोल्डन वीजा मिला है. बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान और संजय दत्त के बाद सानिया मिर्जा या पाने वाली तीसरी भारतीय बन गई हैं. यह वीजा मिलने के बाद सानिया अपने पति शोएब मलिक के साथ 10 साल तक यूएई में रह सकती हैं.

4. 3 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्टार टेनिस खिलाड़ी एंजेलिक कर्बर टोक्यो ओलंपिक से हट गई हैं. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस देश से है?

A. फ्रांस
B. बेलारूस
C. ऑस्ट्रेलिया
D. जर्मनी

सही उत्तर: D. जर्मनी

5. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली है?

A. दीपांकर दत्‍ता
B. प्रमोद सावंत
C. पी.एस. श्रीधरन पिल्‍लई
D. सत्‍यपाल मलिक

सही उत्तर: C. पी.एस. श्रीधरन पिल्‍लई

पी.एस. श्रीधरन पिल्‍लई ने गोवा के राज्‍यपाल पद की शपथ ली है. बॉम्‍बे हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपांकर दत्‍ता ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की मौजूदगी में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

6. हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर कितने प्रतिशत करने का फैसला किया है?

A. 25%
B. 28%
C. 30%
D. 33%

सही उत्तर: B. 28%

केंद्र सरकार ने लगभग 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारियों को राहत देते हुए लंबे इंतजार के बाद महंगाई भत्ता को 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया है. यह फैसला 1 जुलाई 2021 से लागू हो गया.

7. भारत टोक्यो ओलंपिक के लिए कितने सदस्यों का दल भेजेगा?

A. 228
B. 329
C. 175
D. 290

सही उत्तर: A. 228

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने जानकारी दी है कि भारत 119 खिलाड़ियों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यों का दल भेजेगा. इनमें से 119 खिलाड़ियों में से 67 पुरुष जबकि 52 महिला खिलाड़ी होंगी. भारत ओलंपिक खेलों में 50 पदक स्पर्धाओं में अपनी चुनौती पेश करेगा.

8. हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निम्नलिखित में से किस पर नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड इशू करने पर रोक रोक लगा दी है?

A. मॉन्डेक्स
B. रुपे कार्ड
C. अमेजॉन पे
D. मास्टर कार्ड

सही उत्तर: D. मास्टर कार्ड

भारतीय रिजर्व बैंक ने नियमों का पालन नहीं करने की वजह से मास्टर कार्ड के नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड इशू करने पर रोक लगा दी है.

9. हाल ही में निम्नलिखित में से किस देश ने इजरायल के तेल अवीव में पहला दूतावास खोला है?

A. कुवैत
B. कतर
C. संयुक्त अरब अमीरात
D. इराक

सही उत्तर: C. संयुक्त अरब अमीरात

यूनाइटेड अरब अमीरात ने इजराइल के तेल अवीव में पहला दूतावास खोल दिया है. दूतावास के उद्घाटन समारोह में इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्गोज उपस्थित रहे. बता दें कि अब तक खारी के किसी देश का इजराइल में कोई दूतावास नहीं था.

10. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में निम्नलिखित में से किस राज्य में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है?

A. मणिपुर
B. असम
C. मिजोरम
D. अरुणाचल प्रदेश

सही उत्तर: A. मणिपुर

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोकिंग कोल क्षेत्र में सहयोग को लेकर निम्नलिखित में किस देश के के साथ समझौते को मंजूरी दे दी है?

A. ऑस्ट्रेलिया
B. रूस
C. दक्षिण अफ्रीका
D. अमेरिका

सही उत्तर: B. रूस

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोकिंग कोल के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भारत और रूस के बीच समझौते को मंजूरी दे दी है. बता दें कि कोकिंग कोयला इस्पात निर्माण के लिये महत्वपूर्ण कच्चा माल है. इस्पात बनाने वाली घरेलू कंपनियां इस महत्वपूर्ण कच्चे माल के लिये कुछ देशों से आयात पर निर्भर हैं. भारत में कोकिंग कोयले की मांग का 85% हिस्सा आयात होता है. रूस के साथ सहयोग से भारत को कोकिंग कोल के लिए ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और अमेरिका जैसे सुदूर देशों पर अपनी निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी तथा इससे इस्पात उत्पादन की प्रति टन लागत भी कम होगी.

Leave a Reply