Sarvan Kumar 03/07/2021

Current Affairs Today and GK GS 28 June 2021

बीमा जागरूकता दिवस (Insurance Awareness Day) कब मनाया जाता है

A. 27 जून
B. 28 जून
C. 29 जून
D. 30 जून

सही उत्तर: B. 28 जून

बीमा जागरूकता दिवस हर साल 28 जून को मनाया जाता है.
इसका उद्देश्य लोगों को वित्तीय सुरक्षा की अहमियत बताना है.

2. हाल ही में जारी की गई QS EMBA Ranking 2021 में IIM बेंगलूर के पीजीपीईएम कार्यक्रम को वैश्विक स्तर पर 100 सर्वश्रेष्ठ Executive MBA (EMBA) प्रोग्राम की लिस्ट में ______ स्थान प्राप्त हुआ है.

A. 39वां
B. 42वां
C. 50वां
D. 60वां

सही उत्तर: A. 39वां

Indian institute of management Bangalore

दुनिया भर के विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों की रैंकिंग जारी करने वाली संस्थान Quacquarelli Symonds (QS) द्वारा जारी की गई ताजा QS EMBA Ranking 2021 में IIM Bangalore के Post Graduate Programme in Enterprise Management (PGPEM) प्रोग्राम को वैश्विक स्तर पर 100 सर्वश्रेष्ठ executive MBA (EMBA) प्रोग्राम की लिस्ट में 39वां स्थान प्राप्त हुआ है.

3. हाल ही में निम्नलिखित में से किस राज्य ने ग्रुप-I सेवाओं सहित सभी श्रेणियों के तहत राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए इंटरव्यू को खत्म करने के आदेश जारी किया है?

A. महाराष्ट्र
B. तेलंगना
C. उड़ीसा
D. आंध्र प्रदेश

सही उत्तर: D. आंध्र प्रदेश

लोक सेवा आयोग भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से आंध्र प्रदेश सरकार ने समूह-I सेवाओं सहित सभी श्रेणियों के तहत सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए साक्षात्कार को समाप्त करने का आदेश जारी किया है. इस आदेश के बाद लोकप्रिय परीक्षाओं जैसे ग्रुप 1, ग्रुप 2 और अन्य के लिए कोई इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा.

4. ISSF विश्व कप 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक निम्नलिखित में से किस जोड़ी ने जीता है?

A. सौरभ और मनु (भारत)
B. अभिषेक वर्मा और यशस्विनी सिंह देसवाल (भारत)
C. विटालिना बातसाराशकिना और आर्टेम चेरनोयूसोव (रूस)
D. गोलनौश सेबघाटोलाही और जावाद फोरोघी (ईरान)

सही उत्तर: C. विटालिना बातसाराशकिना और आर्टेम चेरनोयूसोव (रूस)

ISSF विश्व कप निशानेबाजी 10 मी एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में सौरभ-मनु की जोड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा है. स्वर्ण पदक के मुकाबले में रूस की विटालिना बातसाराशकिना और आर्टेम चेरनोयूसोव की जोड़ी ने स्वर्ण पदक जीता है.

5. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने पेरिस तीरंदाजी विश्व कप में पुरुष कंपाउंड वर्ग का स्वर्ण पदक जीता है?

A. संदीप सिंह
B. अभिषेक वर्मा
C. दीपक कुमार
D. सौरभ चौधरी

सही उत्तर: B. अभिषेक वर्मा

भारत के निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने शनिवार को पेरिस तीरंदाजी विश्व कप में कंपाउंड वर्ग में अमेरिका के क्रिष स्टॉफ को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है.

6. निम्नलिखित में से कौन पुडुचेरी में 41 साल के बाद पहली महिला मंत्री बनी हैं?

A. चंदिरा प्रियंगा
B. सीके आशा
C. दलीमा जो जो
D. ओएस अंबिला

सही उत्तर: A. चंदिरा प्रियंगा

पुडुचेरी में 27 जून को एन रंगासामी के नेतृत्व वाले गठबंधन मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया है. सबसे खास बात यह है कि 41 सालों में पहली बार महिला विधायक मंत्री बनी है. एआईएनआरसी की विधायक चंदिरा प्रियंगा 40 साल से भी अधिक समय में पुडुचेरी की पहली महिला मंत्री बनी है.

7. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समित द्वारा जारी की गई रैंकिंग में निम्नलिखित में से किस भारतीय मुक्केबाज को पुरुषों के 52 किग्रा कैटेगरी में नंबर 1 रैंक दिया गया है?

A. शिवा थापा
B. मनीष कौशिक
C. विकास कृष्ण यादव
D. अमित पंघाल

सही उत्तर: D. अमित पंघाल

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा जारी की गई बैंकिंग में पुरुषों के 52 किलोग्राम वर्ग में भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल को नंबर वन रैंक दिया गया है. वह ओलंपिक जाने वाले पहले भारतीय बॉक्सर हैं जिनको नंबर वन रैंक दिया गया है.

8. फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप में भारतीय महिला रिकर्व टीम ने _______जीता है.

A. कांस्य पदक
B. रजत पदक
C. स्वर्ण पदक
D. इनमें से कोई नहीं

सही उत्तर: C. स्वर्ण पदक

फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप में दीपिका कुमारी, अंकिता भगत और कोमोलिका बारी की भारतीय महिला रिकर्व टीम ने इतिहास रचते हुए मेक्सिको को हराकर स्वर्ण पदक जीता है.

9. निम्नलिखित में से किस क्रिकेटर ने सचिन तेंदुलकर के बाद 22 साल तक वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी की है?

A. मिताली राज
B. तानिया भाटिया
C. जेम्स एंडरसन
D. मिशेल मार्स

सही उत्तर: A. मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज सचिन तेंदुलकर के बाद 22 साल तक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली दूसरी क्रिकेटर बन गई हैं.

10. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस (MSME Day) कब मनाया जाता है

A. 26 जून
B. 27 जून
C. 28 जून
D. 29 जून

सही उत्तर: B. 27 जून

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस (MSME Day) हर साल 27 जून को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने अर्थव्यवस्था में
MSME के योगदान को सराहने तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर साल 27 जून को यह दिवस मनाने की घोषणा की थी.

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक दुनिया के करीब 90% बिजनेस MSME कैटेगरी में आते हैं और दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद में 50% का योगदान करते हैं. इसके साथ ही MSME दुनिया में 60 से 70% रोजगार प्रदान करते हैं.

Leave a Reply