Sarvan Kumar 06/05/2021

1. पिछले 24 घंटे में कोरोना ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, 4,12,262 नए मामले मामलों की पुष्टि की गई, जबकि इस दौरान अब तक 1 दिन में सर्वाधिक 3,980 लोगों की जान गई है. देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 35,66,398 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं और और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना संक्रमण 2.4% की दर से बढ़ रहा है
2. उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन के अभाव में कोरोना मरीजों की मौत पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा है कि ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत किसी नरसंहार से कम नहीं है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 31,165 नए मामले सामने आए हैं, जबकि रिकॉर्ड 357 लोगों की मौत हुई है.
3. भारत जिस तरह से इस्लामिक आक्रमणकारी और ब्रिटिश साम्राज्यवादियों बच गया उसी तरह से कोरोना महामारी से बच जाएगा. हमें सख्त सावधानी बरतना होगा क्योंकि हमें एक और कोरोना लहर का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें बच्चे निशाने पर होंगे. इसीलिए मोदी को कोरोना के खिलाफ इस युद्ध की कमान नितिन गडकरी को दे देना चाहिए, पीएमओ पर भरोसा करना बेकार है: बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी
4. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला और उनके परिवार को जेड प्लस सिक्योरिटी की मांग वाली याचिका बॉम्बे हाई कोर्ट में दाखिल की गई है. बता दें कि पूनावाला ने दावा किया था कि उन्हें प्रभावशाली नेताओं के तरफ से लगातार धमकियां मिल रही है.
5. बीजेपी की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर विवादित ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘मुमताज लोकतंत्र ,8 हिंदु बीजेपी कार्यकर्ताओं की निर्मम हत्या, बलात्कार, कलंकिनी बस…शठे शाठ्यम समाचरेत, टिट फॉर टैट करना ही होगा. राष्ट्रपति शासन और एनआरसी बस यही उपाय है. संतों और वीरों की भूमि पर ताड़का का शासन हो गया है. अब तो राम बनना ही होगा.
6. जम्मू कश्मीर: सोपियां जिले के कनिगाम में आज सुबह सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए हैं, जबकि एक आतंकवादी ने आत्मसमर्पण किया है. इन आतंकवादियों का संबंध आतंकी संगठन अलबद्र से है.
7. 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोनावायरस की रफ्तार धीमी हो रही है. ये राज्य हैं- महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, बिहार और हरियाणा: सरकार
8. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए झारखंड सरकार ने लॉकडाउन को 13 मई तक बढ़ा दिया है.
9. राष्ट्रीय लोक दल (RLD) अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजीत सिंह का 86 वर्ष की आयु में कोरोना संक्रमण से निधन.
10. विगत 24 घंटे में बिहार में मिले कोरोना के 14,816 नए मरीज मिले हैं, जबकि इस दौरान 11726 मरीज स्वस्थ हुए.
11. केवल शहरों में ही नहीं गांवों तक फैला कोरोना, मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के सांवेर ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना से बीते 24 घंटे में 162 लोगों की मौत हुई है.
12. पाकिस्तानी सेना को झटका, बुधवार को अफगानिस्तान से आए विरोधियों द्वारा किए गए हमले में 4 सैनिक मारे गए, जबकि 6 बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं.
13. कोरोना संक्रमित होने के बाद राजस्थान के जोधपुर जेल में बंद आसाराम की तबीयत बिगड़ी, सांस लेने में शिकायत तथा ऑक्सीजन की कमी के कारण एमजीएच कोविड सेंटर में में भर्ती कराया गया.
14. पश्चिम बंगाल चुनाव नतीजों के बाद हुए हिंसा को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ममता बनर्जी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि दो मई के बाद हुए हिंसक घटनाओं को देखकर साफ कहा जा सकता है कि बंगाल में यह पार्टीशन डे है.
15. बढ़ते हुए कुरौना संकट के बीच पंजाब सरकार का विवादास्पद फैसला, शराब को एसेंशियल कमोडिटी के लिस्ट में शामिल किया. अब लॉकडाउन के दौरान भी शराब की दुकानें खुली रहेंगी.
16. अपने पिछले रुख के विपरीत अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वैक्सीन को बौद्धिक संपदा अधिकार से छूट देने का समर्थन किया है.
17. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बंगाल हिंसा की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है.
18. कोराना संकट को लेकर केंद्र सरकार पर भड़की अभिनेत्री स्वरा भास्कर, ट्वीट कर लिखा- भारत को नए प्रधानमंत्री की जरूरत है.
19. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने आईपीएल सस्पेंड किए जाने को सही फैसला बताया है. उन्होंने कहा है कि भारत में प्रतिदिन चार लाख केस आ रहे हैं, लोग मर रहे हैं, ऐसे में खेल तमाशा नहीं होना चाहिए.
20. आईसीसी द्वारा जारी की गई टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. टॉप 10 रैंकिंग में भारत के तीन बल्लेबाज शामिल है. इस रैंकिंग में विराट कोहली पांचवें स्थान पर, जबकि रोहित शर्मा छठे स्थान पर हैं.

Leave a Reply