Sarvan Kumar 05/05/2021

1. बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दौरान लोगों से कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है. उन्होंने इस महामारी के दौरान लोगों से शादी समारोह को टालने की अपील की है, जिससे संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ा जा सके.
2. माइल्ड कोरोना संक्रमण के पहले 5 दिन में स्टेरॉइड लेना हानिकारक हो सकता है. संक्रमण बढ़ने पर ही स्टेरॉयड लेना चाहिए: दिल्ली के एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया
3. भारत ने रमजान के पवित्र महीने में अफगानिस्तान में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है. बता दें कि अफगानिस्तान के लोगार प्रांत में हुई आतंकवादी हमले में 21 लोग की मौत हुई है, जबकि 100 से ज्यादा घायल हुए हैं.
4. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 3,82,315 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इस अवधि में 3780 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद मृतकों का कुल आंकड़ा बढ़कर 2,26,000 से अधिक हो गया है.
5. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता में पांच जजों की संवैधानिक पीटने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए मुंबई उच्च न्यायालय के फैसले को पलटते हुए महाराष्ट्र में सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में मराठा समुदाय को आरक्षण देने की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि ऐसी परिस्थितियां नहीं है जिसके तहत मराठा समुदाय को आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़ा वर्ग मानते हुए निर्धारित 50% की सीमा से अधिक आरक्षण दिया जाए.
6. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने चुनाव परिणाम के बाद पश्चिम बंगाल में हुए हिंसा का संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं. आयोग ने पार्टी के कार्यकर्ताओं में झड़प, कार्यालयों में आगजनी, घरों में तोड़फोड़ और लूटपाट को मानवाधिकार का हनन तथा नागरिकों के जीवन के अधिकार का उल्लंघन माना है.
7. पश्चिम बंगाल चुनाव परिणाम के बाद हुए हिंसा के कारण सैकड़ों लोग डर कर बंगाल से पलायन करके असम में आए हैं. हमने राज्य के मुख्य सचिव और महानिदेशक से उनके लिए भोजन और आश्रय का प्रबंध कराने का निर्देश दिया है: असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल
8. दिल्ली में आज कोरोना के 20,960 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 311 लोगों की मौत हुई है. यहां सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 91,859 हो गई है.
9. बंगाल में मतदान के बाद हुई राज्य प्रायोजित हिंसा में भाजपा के 14 कार्यकर्ता मारे गए हैं. ममता बनर्जी की चुप्पी से पता चलता है कि हिंसा में उनकी भागीदारी है. उनके हाथ में खून लगा हुआ है. मैं पार्टी समर्थकों की हत्या और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की निंदा करता हूं : जेपी नड्डा
10. उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: जिला पंचायत सदस्यों के 3047 सीटों में समाजवादी पार्टी ने 759, भारतीय जनता पार्टी ने 768, बसपा ने 319, कांग्रेस ने 125, रालोद ने 69 आप ने 64 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 944 सीटों पर जीत हासिल किया है.
11. देश में कोरोना की तीसरी लहर जरूर आएगी. यह लहर कब आएगी और कितनी खतरनाक होगी यह तय नहीं है. लेकिन हमें इसके लिए तैयार रहना पड़ेगा: सरकार के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर विजय राघवन
12. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का दावा-पश्चिम बंगाल विधानसभा में तृणमूल कांग्रेस की जीत के बाद 80,000 से 1,00,000 लोगों ने हमले के डर से अपना घर छोड़ा.
13. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को के आदेश दिया है कि दिल्ली को सोमवार तक 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाए.
14. भारत में कोरोना रोगियों के इलाज के लिए इमरजेंसी सिचुएशन में ‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ के प्रयोग की मंजूरी दे दी है. बता दें कि अमेरिका और यूरोप में पहले ही इसका इस्तेमाल हो रहा है.
15. देशभर में खोना कोरोना के बेकाबू रफ्तार को देखते हुए चुनाव आयोग ने 3 लोकसभा और 8 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को स्थगित कर दिया है. जिन 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव डाला गया है उसमें दादर और नगर हवेली, खंडवा (मध्य प्रदेश) और मंडी (हिमाचल प्रदेश) शामिल है.
16. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद आज ममता बनर्जी ने तीसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लिया. शपथ लेने के बाद उन्होंने कहा कि राज्य में हो रही राजनीतिक हिंसा के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उनको नहीं बख्शा जाएगा.
17. कांग्रेसी नेता राहुल गांधी ने कोरोनावायरस की गंभीर स्थिति को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि ना वैक्सीन, ना रोजगार, जनता झेले कोरोना की मार, बिल्कुल फेल मोदी सरकार.
18. सोशल मीडिया नेटवर्क के अर्थ स्वतंत्र पर्यवेक्षण बोर्ड का निर्णय-अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फेसबुक अकाउंट निलंबित रहेगा. बता दें कि 6 जनवरी को संसद परिसर में हिंसा भड़काने को लेकर फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट निलंबित कर दिया था.
19. भारतीय वायुसेना की ताकत में लगातार इजाफा हो रहा है. बुधवार को फ्रांस से तीन और लड़ाकू विमान को भारत के लिए रवाना किया गया है.
20. पश्चिम बंगाल में हो रहे हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सख्त रुख अपनाते हुए मुख्य सचिव को पत्र लिखकर तत्काल रिपोर्ट भेजने को कहा है.

Leave a Reply