Sarvan Kumar 10/05/2021

1. कोरोना टीकाकरण अभियान: भारत विश्व में सबसे तेजी से और कम समय में 17 करोड़ कोरोना टीका लगाने देश बन गया है. भारत ने यह उपलब्धि 114 दिन मैं हासिल किया है. यह उपलब्धि हासिल करने में चीन को 119 दिन और अमेरिका को 115 दिन लगे.
2. अमेरिका के टॉप पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर एंथोनी फॉची ने कहा है कि भारत में वर्तमान कोरोना संकट से निपटने का एकमात्र उपाय टीकाकरण है.
3. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को झटका, प्रतिनिधि सदन में विश्वासमत खोया, देना होगा इस्तीफा. उन्हें 275 सदस्य वाले सज्जन में केवल 93 वोट मिले, जबकि विश्वास मत हासिल करने के लिए 136 मतों की जरूरत थी.
4. देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12,651 मरीज मिले हैं, 319 लोगों की मृत्यु हुई है. यहां अभी 85,258 मरीजों का इलाज चल रहा है.
5. विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा के विरोध में अमेरिका के 30 से अधिक शहरों में प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने हिंसा की निंदा करते हुए इसे नरसंहार करार दिया तथा दोषियों को कठोर सजा देने की मांग की है. ब्रिटेन समेत कई अन्य देशों ने भी पश्चिम बंगाल में हुए हिंसा की निंदा की है.
6. नंदीग्राम सीट सीट पर ममता बनर्जी को हराने वाले शुभेंदु अधिकारी को भाजपा ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना है.
7. चिकित्सकों की सबसे बड़ी संस्था इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा है कि हमने कोरोना के रोकथाम के लिए पूर्ण लॉकडाउन की मांग की थी, जिसे नजरअंदाज करते हुए सरकार ने हमारे प्रस्ताव को कूड़ेदान में डाल दिया. उच्च पदों पर बैठे लोग जमीनी सच्चाई से वाकिफ नहीं हैं.
8. कोरोना से पीड़ित समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की तबीयत बिगड़ती जा रही है. उन्हें रविवार को लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. ऑक्सीजन लेवल में गिरावट के बाद अब उन्हें आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है.
9. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना हवा से फैल सकता है कोरोना, अगर हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 6 फीट की भी दूरी बनाए रखें तब भी संक्रमण का खतरा बना हुआ है.
10. असम के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद बोले
हिमंत बिस्व सरमा-उनकी सरकार चुनाव में किए गए सभी वादों को पूरा करेगी, जिसमें लव जिहाद और लैंड जिहाद के खिलाफ कानून भी शामिल है.
11. कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमित हुए अभिनेता मोहन जोशी, गोवा के होटल में खुद को किया क्वॉरेंटाइन. उन्होंने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज 6 मार्च, जबकि दूसरा दोष 20 अप्रैल को लिया था.
12. जर्मनी ने कोरोना संक्रमण फटने के लिए भारत को सहायता के रूप में एक ऑक्सीजन षड्यंत्र भेजा है, जिसकी क्षमता 400000 लीटर है.
13. कोरोना के दूसरी लहर के कारण फिर बढी बेरोजगारी, केवल अप्रैल माह में ही 34 लाख लोग हुए बेरोजगार.
14. मर्डर केस में फरार चल रहे ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार पर भारतीय कुश्ती संघ ने बड़ी कार्यवाही करते हुए अनुबंध सूची से बाहर कर दिया है. बता दें कि दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में पहलवानों के दो गुट के बीच हिंसक भिड़ंत में एक पहलवान की मौत हो गई थी. फिलहाल सुशील का कोई सुराग नहीं है और उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दी गई है.
15. कांग्रेस वर्किंग कमिटी ने कोरोना महामारी के कारण कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव टाल दिया गया है. बता दें कि सोमवार को कांग्रेस हाईकमान ने ऐलान किया था कि 10 जून को पार्टी प्रेसिडेंट के लिए चुनाव कराया जाएगा जिसके लिए 7 जून तक नामांकन किए जा सकेंगे.
16. ऑस्ट्रेलियाई अखबार द ऑस्ट्रेलियन का दावा-चीन ने कोरोनावायरस को बायोवेपन बनाने पर 2015 में किया था शोध.
17. भारत में आम दिनों में औसतन 30,000 लोगों की मौत होती है. कोरोना के कारण अगर 3000 अतिरिक्त मौतें होती हैं फिर भी अंतिम संस्कार के लिए कतारें नहीं लगनी चाहिए थी. इसका मतलब है कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा सही नहीं है. भारत में कोरोना के दूसरे लहर के लिए चुनावी सभाएं जिम्मेदार प्रधानमंत्री मोदी ने मास्क नहीं बहन कर दिया गलत संदेश: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा
18. ऐसे वक्त में जब अपने देश में लोग मर रहे हैं, तब वैक्सीन का निर्यात करना जघन्य अपराध है: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
19. देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के लिए मोदी सरकार की उदासीनता, असंवेदनशीलता, अक्षमता जिम्मेदार :कांग्रेस वर्किंग कमिटी
20. मेड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट: पुरुषों के एकल फाइनल में
एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने मैटियो बेरेटिनी को हराकर खिताब जीता.

Leave a Reply