Sarvan Kumar 12/05/2021
नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की हाथी घोड़ा पालकी, जैय कन्हैया लाल की। jankaritoday.com की टीम के तरफ से कृष्ण जन्माष्टमी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 12/05/2021 by Sarvan Kumar

1. अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वर्तमान वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के आर्थिक विकास दर के अनुमान को 4% घटाकर 9.3 प्रतिशत कर दिया है.
2. भारत की सबसे बड़ी मुस्लिम संस्था ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कोरोना महामारी को देखते हुए मुसलमानों से ईद के मौके पर भीड़ न लगाने तथा सादगी से त्योहार मनाने की अपील की है. बोर्ड ने कहा है कि जीवन‌ और सेहत की हिफाजत करना इस्लामी अमल है.
3. भारत 2022 में दुनिया की सबसे तेज गति से विकसित करने वाली अर्थव्यवस्था होगी: संयुक्त राष्ट्र संघ
4. अमेरिका ने 12 से 15 साल आयु वर्ग के बच्चों के लिए फाइजर कंपनी की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही यह बच्चों के लिए स्वीकृत पहली कोरोना वैक्सीन बन गई है.
5. भारत में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे में 3,48,421 नए मामलों की पुष्टि हुई, जबकि इस दौरान 4205 लोगों की मौत हुई है. देश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 37 लाख 4099 है.
6. देश में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों के मौत का सिलसिला जारी है. आंध्र प्रदेश के तिरुपति में स्थित अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने के कारण 11 कोरोना मरीजों की मौत हो गई. वहीं, गोवा में ऑक्सीजन की कमी के कारण 26 लोगों की मौत हो गई.
7. पिछले 1 हफ्ते से इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हो रहे संघर्ष में हमास ने इजरायल पर रॉकेट दागे. इस हमले में एक भारतीय महिला की मौत हो गई. अब तक इस खूनी संघर्ष में कम से कम 35 लोग मारे गए हैं, जिसमें से पांच इजराइली हैं.
8. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद आजम खान के बिगड़ते हुए सेहत को लेकर राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव ने योगी सरकार को बद्दुआ देते हुए कहा है कि आजम खान को सही इलाज से वंचित रखने वाले नरक में जाएंगे.
9. शहरों के बाद गांवों में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है. देश के 700 से ज्यादा जिलों में से 553 में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा पाई गई है: सरकार
10. घने जंगलों तक फैला कोरोनावायरस, छत्तीसगढ़ में 200 से ज्यादा नक्सली कोरोना संक्रमित, अब तक 10 नक्सलियों की मौत: पुलिस
11. मध्य प्रदेश सरकार राज्य में नकली दवाइयों का धंधा करने वाले लोगों के लिए आजीवन कारावास के प्रावधान पर विचार कर रही है. मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि नकली दवाई और इंजेक्शन का कारोबार करने वाले मानवता के दुश्मन है.
12. भारत में वर्तमान कोरोनावायरस वेरिएंट खतरनाक, आने वाले दिनों में कोरोना के नए वेरिएंट्स सामने आ सकते हैं. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जाने की आवश्यकता है: संयुक्त राष्ट्र संघ
13. बिहार सरकार ने प्रदेश में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों के फ्री टीकाकरण के लिए 1000 करोड रुपए आवंटित किए हैं.
14. 11 मई 2021 तक तकरीबन 6.63 करोड़ कोरोना वैक्सीन दूसरे देशों को भेजे गए. इसमें से केवल एक करोड़ सात लाख वैक्सीन मदद के तौर पर भेजे गए, बाकी 84% टीके लायबिलिटी के रूप में बाहर भेजे गए, जो आपको करना ही था चाहे सरकार किसी की होती: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा
15. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन का ऐलान- कोरोना ड्यूटी के दौरान जान गवाने वाले डॉक्टरों और उनके परिवारों को 25 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी.
16. आकाशवाणी के पूर्व उर्दू समाचार वाचक अफसर अली जाफरी का लंबी बीमारी के बाद 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया.
17. भारत सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश है. पिछले 30 दिनों में हमारे टीकाकरण अभियान में 82 प्रतिशत प्रतिशत की गिरावट आई है. घर-घर वैक्सीन पहुंचाए बिना कोरोना से लड़ना संभव नहीं: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा
18. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण वाहनों की बिक्री प्रभावित, अप्रैल महीने में यात्री वाहनों की थोक बिक्री में मार्च महीने के मुकाबले 10% की गिरावट दर्ज की गई.
19. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस बीमारी के उपचार के लिए इस्तेमाल में आने वाली ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और दूसरे चीजों की अधिकतम कीमत तय करने को कहा है, जिससे जमाखोरी और कालाबाजारी पर रोक लगाया जा सके.
20. 2 से 18 वर्ष के बच्चों पर कोरोना वैक्सीन ट्रायल के लिए भारत बायोटेक को मिली मंजूरी, दिल्ली और पटना एम्स में बच्चों के टीके का होगा ट्रायल. अगर सब कुछ सही रहा तो जल्द ही बच्चों को भी लगेगा कोरोनावायरस का टीका.

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद
 

Leave a Reply