Sarvan Kumar 04/03/2021

1. झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में बड़ा नक्सली हमला,
टोकलो थाना के लांजी जंगल में नक्सलियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग धमाके में 2 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि 4 घायल हैं. जवानों को इलाज के लिए रांची भेजा गया है.
2. भाजपा ने बुंदेलखंड के साथ धोखा किया है. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ममता बनर्जी का समर्थन करेगी और उनके लिए प्रचार करेगी: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव
3. अफगानिस्तान के जलालाबाद में दो अलग-अलग हमलों में तीन महिला मीडिया कर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. इस जघन्य वारदात के लिए इस्लामिक आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने जिम्मेदारी ली है.
4. तमिल नाडु: जयललिता की सहयोगी रही शशि कला ने राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान किया है.
5. बिहार: टीकाकरण अभियान के शुरू होने के बाद राज्य में अब तक 6 लाख 85,195 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है.
6. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में जाकर कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली.
7. बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू और डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर इनकम टैक्स रेड पड़ने पर घमासान, राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा- IT-CBI को उंगलियों पर नचाती है. सरकार
केंद्र सरकार किसान-समर्थकों पर रेड कराती है.
8. अमेरिका ने किया जम्मू कश्मीर में भारत की के प्रयासों की तारीफ. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा- भारत के लोकतांत्रिक मूल्य के साथ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सिलसिलेवार ढंग से पूर्ण आर्थिक और राजनीतिक बहाली के कदमों की हम स्वागत करते हैं.
9. अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का किया समर्थन. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा- अमेरिका का भारत और पाकिस्तान के साथ महत्वपूर्ण संबंध है. हम कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करते हैं.
10. ममता बनर्जी सरकार में नंबर दो की हैसियत रखने वाले और तृणमूल कांग्रेस के बागी नेता शुभेंदु अधिकारी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम विधानसभा सीट से ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा है कि इस सीट से वह ममता बनर्जी को हराएंगे.
11. बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के 17,407 नए मामलों की पुष्टि पुष्टि के बाद देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 1,13,9516 हो गई है. 89 नए मौतों के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 157435 हो गया है. देश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 1,73,413 है. ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 1,08,26,075 है.
12. बीते 24 घंटों में 7,75,631 सैंपल टेस्ट किए जाने के बाद अब तक कुल 21,91,78,908 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. अब तक 1,66,16,048 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है.
13. पश्चिम बंगाल में भारी बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी. ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ जिस प्रकार अपशब्द बोल रही है इसका आक्रोश पश्चिम बंगाल की मां बहनों में है: साउथ 24 परगना में,
केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय
14. अब अयोध्या में 70 एकड़ नहीं बल्कि 107 एकड़ में फैला होगा राम मंदिर परिसर. श्री राम जन्म भूमि ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि पहले 70 एकड़ में मंदिर का निर्माण हो रहा था, लेकिन ट्रस्ट ने परिसर के आसपास 7250 ई स्क्वायर फीट जमीन खरीदी है जिसके बाद राम मंदिर परिसर का निर्माण 107 एकड़ में किया जाएगा.
15. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में स्पेशल टास्क फोर्स ने एक मुठभेड़ में मुख्तार अंसारी गैंग के दो शूटर को मार गिराया है. एनकाउंटर में मारे गए बदमाशों के नाम हैं- वकील पांडे उर्फ राजू पांडे और अमजद उर्फ पिंटू. एसटीएफ ने जानकारी दिया है कि इन्होंने रांची के जेल के अधिकारी की सुपारी ली थी.
16. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जर्मनी ने 3 हफ्ते और लॉकडाउन को 3 हफ्ते और बढ़ा दिया है अब यह लॉकडाउन 18 मार्च तक जारी रहेगा.
17. ताजमहल में बम रखने की झूठी कॉल के बाद मचा हड़कंप. तलाशी के बाद ताजमहल को फिर से खोल दिया गया है. कॉल करने वाले शख्स को फिरोजाबाद से गिरफ्तार किया गया.
18. दुनिया भर के हज यात्रियों के लिए सऊदी अरब कोरोना वैक्सीन अनिवार्य करने जा रहा है सऊदी अरब. स्वास्थ्य मंत्री ने सरकार से सिफारिश की है कि हज यात्रा की इजाजत उन्हें ही मिले जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवा लिया है.
19. तख्तापलट के बाद म्यानमार में हिंसक प्रदर्शन जारी हैं. सैन्य शासन के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में कल एक ही दिन में 38 लोग मारे गए हैं.
20. भारत और इंग्लैंड के बीच आज गुजरात में गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला. किया.
इंग्‍लैंड ने लंच ब्रेक तक 3 विकेट के नुकसान पर 74 रन बनाए.

Leave a Reply