Sarvan Kumar 16/08/2018

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जिस भाषण शैली की दुनिया कायल रही है। जानिए तब क्या हुआ, जब वे अपना पहला भाषण बीच में ही भूल गए थे।बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी एक ऐसे राजनेता रहे जिनकी प्रशंसा उनके राजनीतिक विरोधी भी करते थे. आइये जानें अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में 5 ऐसी बातें, जो शायद ही आप जानते हों।

1.अटलजी का स्वाभाव बहुत सरल और सहज था. देहरादून के स्वर्गीय नरेंद्र स्वरूप मित्तल मूलरूप से जनसंघ से जुड़े थे.पारिवारिक रिश्ते थे. अटलजी जब भी देहरादून जाते मित्तल परिवार के घर पर ही रुकते थे. नरेंद्र स्वरूप के बेटे के शादी में भी अटलजी गए थे सौर खुद ही दूल्हे का हाथ पकड़कर विवाह पंडाल की ओर ले गए थे. अटलजी लगभग 3 से 4 घंटे विवाह समारोह में ही रहे और जाने के समय दूल्हे के पास गए और बोले आज तुम्हारी शादी है तुमसे अनुमति लेना ज़रूरी है.

2.अटलजी एक प्रखर वक्ता के रूप में विख्यात थे. लेकिन क्या आप जानते हैं वो अपना पहला भाषण बीच में ही भूल गए थे. यह घटना गुजरात के वडनगर के स्कूल की है. अटलजी के पिता स्कूल के हेडमास्टर हुआ करते थे. वार्षिकोत्सव का अवसर था और अटल बिना किसी तयारी के मंच पर भाषण देने लगे लेकिन बीच में ही  उनको भाषण बंद करना पड़ा.

3. बड़े राजनेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी राजनीति के अलावे साहित्य, कविताओं और फिल्मों के भी शौक़ीन थे. अटलजी फिल्म देखने के भी शौक़ीन थे. उनकी पसंदीदा फ़िल्में हैं-सीता और गीता , तीसरी कसम, देवदास और बंदिनी.

4.अटलजी अभिनेत्री हेमा मालिनी के बड़े फैन थे. हेमा मालिनी की फ़िल्में देखना उनको बेहद पसंद था. अटलजी हेमा मालिनी के इतने बड़े फैन थे की उन्होंने हेमा मालिनी की फिल्म सीता और गीता को 25 बार देखा था.

5.अटलजी हेमा मालिनी के कितने बड़े फैन हैं यह बात हेमा मालिनी तक को नहीं पता था. बीजेपी ज्वाइन करने के बाद जब पार्टी के पदाधिकारी हेमा मालिनी को अटल जी से मिलवाने ले गए तो वो थोड़े हिचकिचा रहे थे. मुलाकात के बाद हेमा मालिनी ने अटल जी के ऑफिस में काम करने वाली एक महिला अधिकारी से पूछा कि अटल जी ठीक से बात क्यों नहीं कर रहे थे उन्हें महिलाओं से बात करने में परहेज है क्या?
तब महिला अधिकारी ने हेमा मालिनी को बताया की अटल जी आपके बड़े फैन हैं. आपकी फ़िल्में देखा करते हैं इसलिए आज सामने देखकर शायद हिचकिचा गए हों और ठीक से बात नहीं कर पाए. यह सुनकर हेमा मालिनी बहुत खुश हुई.

Leave a Reply