Sarvan Kumar 27/09/2020

How to fix ad.txt error: दोस्तों अगर आपका कोई Website है और आपने Adsense से Monetize करा रखा है तो एक आम समस्या आपको भी आयी होगी। आपको Adsense के तरफ से एक Notification आया होगा जिसमें ये लिखा होगा Earnings at risk – One or more of your sites does not have an ads.txt file. इस Notification को देखते ही पहले तो आप डर गये होंगे फिर इस समस्या का हल जानने के लिए google करना शूरू कर दिए होंगे। कई मेरे दोस्त ऐसे हैं जिन्हें भी Adsense के तरफ से यह Notification आया है। हमने उन्हें इसका हल बताया और आज वे खुश हैं, उनकी ये परेशानी दूर हो गई है। आपका Website Blogger या WordPress पर हो सकता है ये Notification कहीं भी आ सकता है। आइये जानते हैं ये समस्या क्या है और इस समस्या का हल क्या है।

Ads.txt क्या है?

Ads. txt एक text file है, इसमें आपको उन तमाम Advertising Network की जानकारी देनी होती है जिसका Ad आप अपने Website पर लगाना चाहते हैं। Ads.txt file online Advertise करने वाले company को Ad Fraud से बचाता है। होता ये था की कोई Fraud कंपनी  advertisers को यह कहकर पैसे लूट लेते थे कि मैं आपके Website या product का Ad इस Website पर लगा दूंगा। जबकि उस Website ने इसका अधिकार आपकी नही दिया है। Ads.txt की शुरुआत IAB tech नामक संस्थान ने शुरू की थी।

अपने Website पर Ads.txt कैसे लगाऐं

आपका Website WordPress पर है तो

अगर आपका Website WordPress पर है तो आप दो तरीकों से Ads.txt लगा सकते हैं; एक CPanel के द्वारा और दूसरा Plugin सहायता से।

WordPress website में Plugin के जरिये ads.txt कैसे लगाऐं( Method I)

Step I: Adsense Notification में जाऐः Clicke fix now》 download the file》 Open the file》 Copy the text.

Step II: Go to Plugin》Add new》Search Ads.txt Manager》Download the plugin.


Step III: Go to Setting》Ads.txt 》paste Downloaded Ads.txt Text file》 Save Change.

 

Ads.txt text file कुछ इस तरह का होगा google.com, pub-286********340*, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Cpanel या file manager के जरिए ads.txt  error कैसे दूर करें?(Method II)

Step I:  Adsense Notification में जाऐः Click fix now》 download the file

Step Ii: Login Cpanel》 file manager Section 》Upload ads.txt downloaded file in public_html folder.

Blogger website में ads.txt कैसे लगाऐं?

Login to Blogger》 Setting》search preferences 》Monetization 》 Edit》paste the Downloaded text file in text area.

Ads.txt को verify कैसे करें

दोस्तों आपके website पर ads.txt लगा की नहीं इसका verify भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने  website के आगे ads.txt  लगाकर  google पर खोजें। इस तरह का कुछ आता है  pub-286********340*, DIRECT, f08c47fec0942fa0, तो समझे आपके Website पर ads.txt लगा चुका है। अगर 404 का error  या आपके Website का homepage आता है तो इसका मतलब ये होगा कि ads.txt सही से नहीं लगा है।

 

 

इस नवरात्रि खुशियों के Amazon बॉक्स में पाइए अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स। इलेक्ट्रॉनिक्स, अप्लायंसेज, किचन और फैशन प्रोडक्ट्स पर 70% तक छूट |

Leave a Reply