Sarvan Kumar 10/05/2018
जाट गायक सिद्धू मूसेवाला आज हमारे बीच नहीं है पर उनकी याद हमारे दिलों में हमेशा बनी रहेगी। अपने गानों के माध्यम से वह अमर हो गए हैं । सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को मानसा जिले में उनके घर से कुछ किलोमीटर दूर ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हत्या किसने और किस वजह से की यह तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा लेकिन हमने जाट समाज का एक अनमोल रत्न खो दिया है। उनके फैंस पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा है। jankaritoday.com की टीम के तरफ से उनको एक सच्ची श्रद्धांजलि! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 14/04/2020 by Sarvan Kumar

अमेरिकन खुदरा कंपनी Walmart ने  E-Commerce कंपनी Flipkart में 16 अरब डॉलर में 77% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है. 2007 में Walmart ने भारतीय बाजार में अपना पहला स्टोर खोला था , यह वही साल है जब भारत में Flipkart का जन्म हुआ था. Flipkart और Walmart के बारे में कुछ रोचक बातें.

Flipkart के बारे में रोचक बातें

▪Flipkart की स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने 2007 में बेंगलुरू में किया था. सचिन और बिन्नी 2005 में IIT दिल्ली में मिले थे और अमेजन में साथ काम किया था. Flipkart ने online किताबें बेचने से कारोबार शुरू किया था.

▪Flipkart ने पहली किताब जॉन वुड्स की ‘लीविंग माइक्रोसॉफ्ट टू चेंज दी वर्ल्ड ’ बेची थी. कारोबार के पहले साल इसने महज 20 बिक्रियां की थी.

▪Flipkart ने पहला पूर्णकालिक कर्मचारी अंबर इय्यप्पा को नियुक्त किया।

▪एस्सल पार्टनर्स ने अक्तूबर 2009 में 10 लाख डॉलर निवेश कर निदेशक मंडल से जुड़ी. कुछ ही समय बाद टाइगर ग्लोबल ने 100 लाख डॉलर निवेश किया. फ्लिपकार्ट ने टेनसेंट , eBay  और माइक्रोसॉफ्ट से 1.4 अरब डॉलर की पूंजी जुटायी. सॉफ्टबैंक ने पिछले साल 2.5 अरब डॉलर निवेश किया.

▪Flipkart ने 2010 में ‘कैश ऑन डिलीवरी की शुरुआत की.

▪Flipkart ने वीरीड, लेट्सबाय, एफएक्स मार्ट, मिंत्रा और फोनपे का अधिग्रहण किया. उसने जीवेस और एनजीपे की बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी.

▪कंपनी ने 2017 में एक करोड़ पंजीकृत ग्राहकों का स्तर हासिल किया. अभी कंपनी के पास एक लाख से अधिक पंजीकृत विक्रेता और 21 भंडारगृह हैं.

▪कंपनी के प्रबंधन में बदलाव हुआ. टाइगर ग्लोबल के पूर्व कार्यकारी कल्याण कृष्णमूर्ति फ्लिपकार्ट के सीईओ बने. बिन्नी बंसल को समूह का सीईओ बनाया गया तथा सचिन बंसल चेयरमैन बने रहे.

▪Flipkart ने स्नैपडील को खरीदने की पेशकश की. हालांकि स्नैपडील के मना करने से सौदा पूरा नहीं हुआ.

▪कंपनी ने Walmart सौदे से पहले निवेशकों से 35 करोड़ डॉलर के शेयरों की पुनर्खरीद की.

Walmart के बारे में रोचक बातें

▪Walmart एक अमेरिकन पब्लिक कोर्पोरेशन है.Walmart की स्थापना 1962 में सैम वाल्टन ने की थी.

▪Walmart ने 2007 में भारती इंटरप्राइजेज के साथ संयुक्त उपक्रम बनाकर घरेलू बाजार में प्रवेश किया. Walmart ने मई 2009 में अमृतसर में पहला स्टोर खोला.

▪Walmart इंडिया 2014 में वालमार्ट इंक की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई बनी.

▪Walmart इंडिया के, देश के नौ राज्यों में बेस्ट प्राइस नाम से 21 ओम्नी स्टोर हैं.

▪कंपनी ने कहा कि उसके सदस्यों की संख्या देश में 10 लाख को पार कर गयी है.

▪कंपनी ने मुंबई में पहला फुलफिलमेंट स्टोर शुरू किया।

▪कैश एंड कैरी कारोबार के अलावा वालमार्ट ने ग्लोबल सोर्सिंग सेंटर और नवंबर 2011 में वालमार्ट लैब्स की शुरुआत की.

Advertisement
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply