Sarvan Kumar 29/04/2020

मशहूर अभिनेता इरफान खान का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में निधन हो गया. वह 54 साल के थे. उनके निधन से बॉलीवुड के साथ-साथ उनके प्रशंसकों के बीच शोक की लहर है. अस्पताल द्वारा आधिकारिक बयान जारी करके कहा गया है कि इरफान खान पेट की बीमारी से जूझ रहे थे तथा उन्हें कोलोन इंफेक्शन हुआ था. अचानक तबीयत खराब हो जाने के कारण उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. सबसे पहले उनकी मौत की जानकारी देते हुए डायरेक्टर शूजीत सरकार ने ट्वीट कर लिखा, ‘मेरे प्रिय मित्र इरफ़ान, आप लड़े और लड़े और लड़े. मुझे आप पर हमेशा गर्व रहेगा .. हम फिर से मिलेंगे .. सुतापा (इरफान की पत्नी) और बाबिल के प्रति संवेदना .. आपने भी लड़ाई लड़ी, सुतापा आपने इस लड़ाई में हर संभव मदद की. शांति और ओम. इरफान खान को सलाम.’

इरफान खान के निधन पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, किरण खेर, प्रीति जिंटा, परेश रावल, टाइगर श्रॉफ समेत बॉलीवुड के हस्तियों तथा महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने ने श्रद्धांजलि दी है. वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेताओं ने भी उन्हें नमन किया है.

यह एक अजीब संयोग है कि शनिवार को जयपुर में उनकी माता सईदा बेगम का निधन हो गया था. लेकिन कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉक डाउन लागू होने के कारण इरफान खान अपनी मां के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे और केवल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही प्रार्थना कर पाए थे. इरफान खान अपने पीछे अपनी पत्नी सूतापा सरकार तथा 2 पुत्र बाबिल और अयान को छोड़ गए हैं.

बता दें कि मार्च 2018 में इरफान खान को न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी हुई थी. विदेश में इलाज करवाने के बाद इरफान खान स्वस्थ भी हो गए थे. भारत वापस आने के बाद उन्होंने अंग्रेजी मीडियम फिल्म में काम भी किया था. लेकिन बीमारी के कारण प्रमोट नहीं कर पाए थे. अंग्रेजी मीडियम उनके जीवन की आखिरी फिल्म साबित हुई.

एक्टिंग करियर की शुरुआत टेलीविजन से

बेमिसाल दमदार एक्टिंग के कारण दर्शकों के दिल पर राज करने वाले इरफान खान ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत टेलीविजन से की थी. जिसके बाद धीरे-धीरे वह फिल्मों में आए. बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड अभिनेताओं में शुमार इरफान खान ने साल 1998 में सलाम बॉम्बे से अपने अभिनय करियर का शुरुआत किया था. लेकिन वह केवल बॉलीवुड और टेलीविजन तक सीमित नहीं रहे. उन्होंने हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया जिसमें माइटी हार्ट और जुरासिक पार्क जैसी फिल्में भी शामिल हैं.

इरफान खान का जीवन परिचय

इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1966 को राजस्थान के जयपुर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनका पूरा नाम साहेबजादे इरफान अली खान है. उन्होंने हिंदी के अलावे ब्रिटिश और अमेरिकन फिल्मों में भी काम किया है. 30 साल से लंबे करियर में शानदार अदाकारी के लिए उन्हें कई अवार्ड मिले, जिसमें नेशनल फिल्म अवार्ड और फिल्म फेयर अवार्ड भी शामिल है. कॉमेडी ड्रामा फिल्म हिंदी मीडियम के लिए उन्हें 2017 में फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर मिला था. 2011 में उन्हें भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

इरफान खान की यादगार फिल्में

द वारियर (2001), हासिल (2003), मकबूल (2004), द नेमसेक (2006) लाइफ… इन ए मेट्रो (2005), पान सिंह तोमर (2011), द लंचबॉक्स (2013), पीकू (2015), तलवार (2015) नो बेड ऑफ रोजेस (2017) और हिंदी मीडियम (2017).

इरफान खान की हॉलीवुड फिल्मेें

हिंदी फिल्मों के अलावा उन्होंने जिन हॉलीवुड फिल्मों में काम किया था उनमें प्रमुख हैं-द अमेजिंग स्पाइडर मैन (2012 ), लाइफ ऑफ पाई (2012), जुरासिक पार्क (2015) और इनफर्नो (2016).

Leave a Reply