Sarvan Kumar 03/09/2020

कोरोनावायरस को देखते हुए दिल्ली मेट्रो का परिचालन बंद कर दिया गया था. लेकिन अनलॉक 4 के तहत दिल्ली मेट्रो को फिर से चालू करने का फैसला किया है. अब तक मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. 7 सितंबर से सबसे पहले येलो लाइन को खोला जाएगा. हर कोच में केवल सीमित संख्या में ही यात्री सफर कर पाएंगे, साथ ही उन्हें कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना पड़ेगा.

जैसा कि आप जानते हैं दिल्ली में कोरोना की रफ्तार धीमी होने के बाद फिर से संक्रमण में तेजी देखी गई है. दिल्ली सरकार ने दावा किया था कि यहां कोरोनावायरस को कंट्रोल कर लिया गया है. लेकिन फिर से दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में भारी उछाल देखने को मिल रहा है. 1 सितंबर को पिछले 2 महीने में सबसे ज्यादा 2312 नए मामलों की पुष्टि हुई थी. कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों के बीच सुरक्षित तरीके से दिल्ली मेट्रो को एक बहुत बड़ी चुनौती है. दिल्ली मेट्रो में यात्री सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें इसके निगरानी के लिए मेट्रो प्रबंधन की तरफ से 1000 विशेषकर्मियों की तैनाती की जाएगी. साथ ही कोरोना संबंधित सभी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन हो इसके लिए सीसीटीवी कैमरे की मदद से भी निगरानी की जाएगी. दिल्ली मेट्रो के एक कोच में अधिक से अधिक 50 लोगों के सफर करने की छूट दी छूट दी जाएगी. अगर 50 से ज्यादा लोग किसी कोच में सवार होंगे तो उन्हें उतार दिया जाएगा और उन्हें अगली मेट्रो का इंतजार करना होगा.
आइए जानें दिल्ली मेट्रो से सफर करने के लिए यात्रियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम और दिशानिर्देश-
1. दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना पड़ेगा. बिना मास्क के यात्रियों को यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.
2. बुखार, सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण दिखाई देने पर मेट्रो स्टेशन में एंट्री नहीं दी जाएगी.
3. मेट्रो स्टेशन पर मेडिकल टीम की तैनाती की जाएगी तथा जांच के बाद बीमार पाए जाने पर लोगों को हॉस्पिटल भेजा जाएगा.
4. दिल्ली मेट्रो से सफर करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप को अनिवार्य कर दिया गया है. यात्रियों के लिए यह जरूरी है कि वह अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर लें क्योंकि बिना इसके एंट्री नहीं दी जाएगी.
5. यात्रियों को अपने सामान खुद निकाल कर सुरक्षाकर्मियों को दिखाना पड़ेगा, जिससे सुरक्षाकर्मी भी सुरक्षित रह पाएंगे.
6. पहले के भांति मेट्रो यात्रियों टोकन के जरिए यात्रा नहीं कर पाएंगे. मेट्रो कार्ड या स्मार्ट कार्ड वाले यात्री ही दिल्ली मेट्रो से सफर कर पाएंगे.
7. सीनियर सिटीजन और कम उम्र के बच्चों को दिल्ली मेट्रो से यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.
8. सफर के दौरान अगर किसी यात्री का मास्क नाक के नीचे देखा गया तो उन पर कार्यवाही की जाएगी तथा ₹500 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Leave a Reply