Sarvan Kumar 03/09/2020

Current Affairs in Hindi: 03 September 2020

1. केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 के दिशा निर्देश में दिल्ली मेट्रो का संचालन फिर से शुरू करने की इजाजत दी है. 7 सितंबर से फिर पटरी पर दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन. नई व्यवस्था के अनुसार मेट्रो का परिचालन कई फेज में शुरू होगा. पहले चरण में येलो लाइन पर सुबह 7:00 बजे से 11:00 बजे तक मेट्रो का संचालन किया जाएगा.
2. पिछले कुछ वर्षों में इनोवेशन के मामले में भारत बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2020 के मुताबिक भारत ने पहली बार टॉप 50 में जगह बनाई है. चार पायदान की छलांग लगाकर भारत 48 में स्थान पर पहुंच गया है. इस सूची में स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड शीर्ष स्थान पर हैं.
3. भारत के लिए खतरा बताते हुए केंद्र सरकार ने पब्जी समेत 118 एप्स को बैन कर दिया है.
4. इंडियन प्रीमियर लीग से हटने के बाद अटकलों को विराम देते हुए क्रिकेटर सुरेश रैना ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि वह अपने परिवार के लिए देश वापस लौटे तथा 19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल के इस संस्करण में चेन्नई सुपर किंग के साथ दुबई में फिर से जुड़ सकते हैं.
5. बिना इजाजत झारखंड पहुंची बिहार की आरजेडी विधायक समता देवी को प्रशासन ने 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन में भेज दिया है.
6. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 6 साल में सशस्त्र पुलिस बलो के 433 जवानों ने आत्महत्या की. 2014 में सबसे ज्यादा 175 मामले सामने आए, जबकि 2018 में सबसे कम 28 मामले सामने आए.
7. कोरोनावायरस के कारण 6 महीने के बाद चीन ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दी. थाईलैंड, कंबोडिया, पाकिस्तान, यूनान, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया और स्वीडन की उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है.
8. सुशांत सिंह राजपूत मामले में परिवार के वकील विकास सिंह का बड़ा आरोप, कहा- सुशांत के परिवार को बदनाम करने के लिए चलाया जा रहा कैंपेन ताकि रिया चक्रवर्ती को फायदा पहुंचाया जा सके.
9. अभिनेत्री कंगना रनौत ने बॉलीवुड के बड़े सितारों पर निशाना साधते हुए कोकीन के सेवन करने का आरोप लगाया है. कंगना ने कहा है कि रणबीर कपूर, रणवीर सिंह, फिल्म डायरेक्टर अयान मुखर्जी और विकी कौशल ड्रग टेस्ट के लिए खून के नमूने देनी चाहिए.
10. शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा: बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली
11. सुशांत सिंह राजपूत तथाकथित आत्महत्या मामले में परिवार का आरोप, कहा- सुशांत डिप्रेशन के मरीज नहीं थे, रिया चक्रवर्ती के आने के बाद उनकी हालत खराब हुई.
12. भारतीय सेना ने चीन के गुरुर को किया चकनाचूर, लद्दाख में पैंगोंग झील का दक्षिणी हिस्सा पूरी तरह से भारत के कब्जे में. बता दें कि ये वही इलाके हैं जिस पर 1962 के युद्ध के बाद चीन ने कब्जा कर लिया था.
13. चीन को बड़ा झटका, भारत के पक्ष में खुलकर आया अमेरिका. अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा- चीन को हर मोर्चे पर पीछे धकेलने के लिए अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया साथ आने को तैयार हैं.
14. पूरी दुनिया को समझ में आ गया है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से निष्पक्षता और पारदर्शिता की उम्मीद नहीं की जा सकती. दुनिया चीन की अनुचित प्रथाओं और आक्रामकता के खिलाफ खड़ी है: माइक पॉम्पियो, अमेरिका के विदेश मंत्री
15. फेसबुक इंडिया के प्रमुख का कबूलनामा, कहा- फेसबुक इंडिया में प्रमुख पदों पर बैठे हैं बीजेपी विरोधी लोग.
16. आईपीएल शुरू होने से पहले मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, निजी कारणों के चलते अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने आईपीएल के इस सीजन से अपना नाम वापस लिया.
17. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. बुधवार को सावंत ने ट्वीट करके खुद बताया कि उनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं है और वह घर में ही क्वारंटाइन में हैं.
18. बीजेपी के राज्यसभा सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने फिल्म डायरेक्टर महेश भट्ट पर साधा निशाना कहा- क्या सिनेमा के दादा महेश भट्ट ने इस्लाम अपना कर अपना नाम अशरफ बट रख लिया है? अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें पुलिस रिकॉर्ड सही करने को कहें.
19. पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के 11 लाख 70 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए. 2 सितंबर तक कोरोनावायरस के कुल चार करोड़ 55 लाख 9 हजार 380 टेस्ट किए गए हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

20. कोरोना संक्रमण के 54% मामले 18 वर्ष से 44 वर्ष की उम्र के लोगों में देखा गया है. लेकिन कोरोना से होने वाली 51% मौतें 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में हुई है: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार

Leave a Reply