Sarvan Kumar 07/09/2020

भारतीय रेलवे ने 1,40,640 लाख खाली पदों के लिए रुकी पड़ी भर्ती प्रक्रिया 15 दिसंबर से चालू करने का ऐलान किया है. इसके तहत भारतीय रेलवे के अलग-अलग श्रेणी में 1,40,640 लाख पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.

रेलवे भर्ती परीक्षा कब होगी

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा है कि रेलवे भर्ती परीक्षाओं को आयोजित की तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू हो गई है. उन्होंने कहा है कि रेलवे लगभग 1,40,640 लाख खाली पदों पर भर्ती के लिए 15 दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन करेगा, जिसके बारे में रेलवे की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने जानकारी देते हुए कहा है कि कोरोना महामारी के कारण यह भर्ती परीक्षाओं आयोजित नहीं किया जा सका था. कुल 140640 पदों पर भर्ती के लिए हमें 2.42 करोड़ आवेदन मिले हैं. इन खाली पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 सितंबर से शुरू होगी और जल्दी ही इस भर्ती प्रक्रिया संबंधित विस्तृत विवरण जारी कर दिया जाएगा. हमारी कोशिश रहेगी कि परीक्षार्थियों को उनके गृह जिले या नजदीकी जगहों पर ही परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराएं दिए जाएं.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 2018 में खाली पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे. अप्रैल 2019 से करोड़ों विद्यार्थी इस भर्ती परीक्षाओं के तारीख की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. भर्ती परीक्षाओं के लिए भारतीय रेलवे द्वारा कुल 3 श्रेणियों  के पदों के लिए आवेदन मांगे  गए थे. यह तीन श्रेणी है नॉन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी, आइसोलेटेड एंड मिनिस्टीरियल कैटेगरी और कैटेगरी लेवल वन.

नॉन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी में कुल 35208 पद हैं. इस कैटेगरी में गार्ड, ऑफिस क्लर्क और कमर्शियल क्लर्क आदि शामिल हैं. आइसोलेटेड एंड मिनिस्टीरियल केटेगरी में फूल कुल 1663 पद खाली हैं, जिसमें स्टेनो आदि शामिल हैं. तीसरी श्रेणी यानी कैटेगरी लेवल वन में सबसे अधिक 1,03,769 पद खाली हैं, जिसमें ट्रैक मेंटेनर और पॉइंट्स मैन आदि शामिल हैं.

Leave a Reply