Sarvan Kumar 08/11/2020
Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 20/12/2021 by Sarvan Kumar

Short Biography of Kamala Harris

आज अमेरिका में एक इतिहास बना है। आज 55 साल की कमला हैरिस को अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के लिए चुना गया है। वह अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी जाने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी और अश्वेत है। आइये जानते हैं कमला हैरिस का संक्षिप्त जीवन परिचय।

कब और कहाँ हुआ था जन्म?

कमला हैरिस का जन्म 1964 में आकलैंड में हुआ था। उनके माता का नाम श्यामला गोपालन हैरिस और पिता का नाम डोनाल्ड हैरिस है। भारत की रहने वाली श्यामला एक स्तन कैंसर वैज्ञानिक और जमैका के रहने वाले डोनाल्ड हैरिस नामी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकोनोमिक्स के प्रोफेसर थे। श्यामला गोपालन के माता पिता तमिल ब्राह्मण थे। Lady Irwin College Delhi से Bsc. करने के बाद कमला हैरिस की माँ श्यामला ने 19 वर्ष की आयु में 1958 में University of California Berkeley में मास्टर्स कोर्स के लिए आवेदन किया जोकि स्वीकार कर लिया गया। कौन जानता था कि श्यामला का यही फैसला उनकी बेटी को एक दिन अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर बिठा देगा। जैसा कि कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति बनने के बाद खुद स्वीकार किया उन्होंनें अपने भाषण में कहा: “I am grateful to the woman most responsible for my presence here today, My mother, Shyamala Gopalan Harris. When she came here from India at the age of 19, she may be didn’t imagine this moment.”
“मैं आज यहां अपनी उपस्थिति के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार जिस महिला की आभारी हूं वो है मेरी मां, श्यामला गोपालन हैरिस। जब वह 19 साल की उम्र में भारत आईं, तो शायद उन्होंने इस पल की कल्पना नहीं की थी।”
1962 में श्यामला की मुलाकात एक afro-American students association meeting में Donald हैरिस से हुआ जो जमैका से Economics के student थे। दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ा और उन्होंनें 1963 में शादी कर ली। दुख की ये बात रही कि 1970 के शुरुआती महिनों में दोनों का तलाक भी हो गया। उस समय कमला हैरिस की उम्र 5-6 साल की रही होगी।

कमला हैरिस एजूकेशन

अपनी शुरुआती शिक्षा कमला ने Berkeley California के  एक school से शुरूआत की। 12 वर्ष की अवस्था में कमला और उसकी बहन माया हैरिस अपने माँ के साथ कनाडा चली गयी, जहाँ उनकी माँ को McGill University में टीचिंग और रिसर्च का काम मिला था। वहीं पर एक French speaking school( Notre-Dame-des Neiges) में कमला ने admission लिया। बाद में Westmount High School से अपना स्कूली शिक्षा पूरी की। High school के बाद कमला ने 1986 में Howard University से political science and economics से BA की डिग्री हासिल की। बाद में उन्होंने Univesity of California, Hastins College of the law से एक कोर्स  की।

कमला हैरिस राजनितिक करियर

उन्होंने सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी कार्यालय और बाद में सैन फ्रांसिस्को के कार्यालय के सिटी अटॉर्नी के रूप में भर्ती होने से पहले, अल्मेडा काउंटी जिला अटॉर्नी कार्यालय में अपना कैरियर शुरू किया। 2003 में, वह सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी चुने गए। वह 2010 में कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल चुनी गईं और 2014 में फिर से चुनी गईं।

हैरिस ने 2016 के सीनेट चुनाव में लोरेटा सांचेज़ को हराकर दूसरी अफ्रीकी अमेरिकी महिला और संयुक्त राज्य की सीनेट में सेवा देने वाली पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी बनीं।

2020 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस ने Mike Pence को हराकर उपराष्ट्रपति चुनाव जीता है वही जो वाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को हराकर राष्ट्रपति का चुनाव जीता है।

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount Click Here
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद Read Legal Disclaimer 
 

Leave a Reply