Sarvan Kumar 17/10/2020

दोस्तों हमारे देश भारत में कई भाषाएँ बोली जाती है। सभी भाषाओं की अपनी- अपनी संगीत भी है। हम भारतीय संगीत के बेहद शौकीन है। हर पर्व -त्यौहार में हम गाना -बजाना बहुत पसंद करते हैं। हमारे यहां होने वाले शादियां तो बिना संगीत के पूरी भी नहीं होती। हालांकि हिन्दी हमारी मुख्य भाषा है और हिन्दी गानें काफी सुनी जाती है पर क्षेत्रिय गानों  का भी एक अलग महत्व है और ये गानें भी कम देखी-सुनी नहीं जाती। क्षेत्रिय गानें अपने क्षेत्र की मिट्टी की खुशबू लेकर आती है। ऐसे गानों से हम खुद को जोड़ पाते हैं। इन गानों में हमारी क्षेत्र के संस्कृति और हमारा रहन- सहन कूट-कूट के भरा होता है। हम इन गानों को सुनकर भाव- बिभोर हो जाते हैं। आज हम आपके लिए लाए हैं रेगिस्तानी महक से सजी top 10 Rajsthani songs, यकीन मानिये इन गानों को सुनकर आप भी मदमस्त होकर नाचने गानें लगेंगे।

top 10 Rajsthani songs

1.Le Photo Le (ले फोटू ले )

नीलू रंगीली द्वारा गाए गए इस मारवाड़ी सॉन्ग के अब तक 302 million views हो चुके हैं। 2019 केे एक आंकड़े के अनुसार गूगल में यह टॉप टेन सर्च गानों मेंं से एक था। इसी गानें को एक अलग अंदाज में स्वर दिया है सिंगर राजू रावल ने।

2.Satrangi Lehriyo( सतरंगी लहरियो)

इस खूबसूरत गानें को गाया है Chotu Sing Rawna(छोटू सिंह रावणा) और Asha Prajaat (आशा प्रजापत) ने। म्यूजिक कंपोज किया है Mewadi Brothers ने। You tube पर अब तक यह गाना 111 मिलियन बार देखा जा चुका है। सबसे अच्छी बात है की इसका वीडियो शूटिंग भी जबरदस्त है। इस म्यूजिक वीडियो को आप बार -बार देखना चाहेंगें।

3. तेजा रे थारे मन्दीरिये बोले कोयलड़ी(Teja Re Thare Mandariye Bole Koyaldi

तेजा जी पर बनाया गया यह गाना भक्ती रस से भरपूर है। तेजा जी राजस्थान में भगवान के तरह पूजें जाते हैं। इस सुरीले भजन को स्वर दिया है ( Balli Mohanwadi )ने।इस गानें को म्यूजिक दिया है AB.Bross ने। इस गानें से मिलता-जुलता एक गाना भी है जिसके बोल है jhir Mir Nena Neer. You Tube पर इस गानें के कई versions है। ऐसे ही एक गानें को स्वर दिया है गायक नरेश राव ने।

4. Assi Kali Ko Ghagro

Singer Mamta Rangili
Music- Mewari Brothers.इस गानें को सुनने और इसका वीडियो देखने के बाद आप बिना झूमें नहीं रह पाएंगे।

5. Nacho Nach Aayo Pasino

Singer Neelu Rangili

Music Raju Mewari

6. Naach Dj par Naach

Singer Gokul Sharma.

7. मेहंदी रंग लागी

Singer: Chotu singh Rawana.

Lyrics: Dhanraj Dadhich और Traditional Rajasthani  folk.

Music Production: Nizam Khan

8.Mumal 

Singer: Dapu Khan और Vibha Saraf

मूमल एक राजस्थानी लोक संगीत है जो राणा महेंद्र और मूमल के बीच अमर प्रेम कहानी बयां करती है। ऐसे तो इस मूल गानें को गाया है राजस्थानी लोक गायक Dapu Khan ने पर Drishyam Films Private Mimited ने इस गानें को एक अंदाज में बनाया है।

9.Banna Fortunar layo 

Singer: Yuvraj Mewari

Music: Mewari Brothers

10.Kalyo Kood  Padyo Mele Main

Singer: Seema Mishra.

कालयो कूद पड़यो मेला में साइकल पंच कर ल्यायो कालबेलिया नृत्य और राजस्थानी बोली का अनोखा मिश्रण है।इस गीत का निर्माण सिर्फ संगीत को ध्यान में रखते हुए ही नहीं किया बल्कि संगीत के साथ-साथ दर्शकों के मनोरंजन और नृत्य जगत में एक अनोखी जगह स्थापित करने का भी पूरा ध्यान रखा है।

 

 

 

 

 

Leave a Reply