Ranjeet Bhartiya 18/05/2022
नहीं रहे सबके प्यारे ‘गजोधर भैया’। राजू श्रीवास्तव ने 58 की उम्र में ली अंतिम सांस। राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद से वो 41 दिनों से दिल्ली के एम्स में भर्ती थे। उनकी आत्मा को शांति मिले, मुझे विश्वास है कि भगवान ने उसे इस धरती पर रहते हुए जो भी अच्छा काम किया है, उसके लिए खुले हाथों से स्वीकार करेंगे #RajuSrivastav #IndianComedian #Delhi #AIMS Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 18/05/2022 by Sarvan Kumar

कोरोना महामारी ने हमारे जीवन के हर क्षेत्र को गहराई से प्रभावित किया है. इसने हमारे काम करने के तरीके को बदल दिया है. एक समय था जब घर से काम करना सपना हुआ करता था, लेकिन हाल के दिनों में ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हुई है जिसके कारण Work From Home Jobs में भारी बढ़ोतरी देखी गई है. चाहे आप किसी कंपनी के लिए काम कर रहे हों या खुद अपना व्यवसाय करने की सोच रहे हों, घर से काम करने के अवसरों की कोई कमी नहीं है. आइए जानते हैं 20 Work-From-Home Jobs के बारे में जिससे आप सामान्य नौकरी से अधिक कमा सकते हैं- घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए?

घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए?

(1). एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing)

Affiliate Marketing एक प्रकार का रेफरल मार्केटिंग है जहाँ आप कमीशन कमाते हैं. मान लीजिए आपके पास कोई वेबसाइट है जिस पर अच्छी-खासी ट्रैफिक है, और आप Amazon पर किसी किताब को रेफर करते हैं. जब कोई विजिटर एफिलिएट लिंक को क्लिक करता है और किताब खरीदता है, तो Amazon आपको उस बिक्री पर कमीशन देगा. Affiliate marketing लोगों को passively पैसे कमाने का मौका देता है, जिसके कारण इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है.

(2). Freelance Animator

घर पर फ्रीलांस एनिमेटर के रूप में काम करके अच्छी-खासी की कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एनिमेशन सीखने के साथ-साथ कलात्मक और रचनात्मक व्यक्ति होना जरूरी है ताकि आप फिल्मों, टेलीविजन शो और वीडियो गेम आदि में animation और visual effect डालकर उसे और प्रभावशाली बना पाएं.

(3). ग्राफिक डिजाइनर (Graphic Designer)

कंपनियों को लोगो, वेबसाइट या विज़ुअल विज्ञापनों को डिज़ाइन करने के लिए ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता होती है. एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम करके आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं.

(4). प्रोग्रामर (Programmer)

Java, Python, SQL जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीकर आप एक प्रोग्रामर के रूप में काम कर सकते हैं. प्रोग्रामिंग के लिए आप प्रति घंटे के हिसाब से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

(5). खानपान का व्यवसाय (Catering Business)

आप बेकिंग या कुकिंग के शौकीन हैं, तो अपने इस शौक को बिजनेस में तब्दील कर सकते हैं. अपने घर के किचन से catering business शुरू कर सकते हैं. आप अपने प्रोडक्ट्स स्थानीय बाजार या विभिन्न food ordering and delivery platforms जैसे Swiggy, Zomato, Foodpanda आदि के माध्यम से बेच सकते हैं.

(6). ब्लॉगिंग (Blogging)

ब्लॉग्गिंग शुरू करना सस्ता और आसान है. इसके लिए केवल एक वेबसाइट बनाने और इंटरनेट की आवश्यकता होती है. किसी पसंदीदा विषय जैसे- भोजन, संगीत, लाइफस्टाइल आदि पर लिखकर आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं. यहां बता दें कि ब्लॉगिंग के माध्यम से आप रातों-रात पैसा नहीं कमा सकते, इसके लिए आपको धैर्य की आवश्यकता होती है.

(7). Child Care/Day Care Business

आज के समय में अधिकांश पेरेंट्स वर्किंग होते हैं. एकल परिवार होने के कारण बच्चे अपने दादा-दादी से भी अलग रह रहे हैं. ऐसे में बच्चों का देखभाल करना माता-पिता के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है. ऐसे में माता-पिता को डे केयर का सहारा लेना पड़ता है. चाहे सिर्फ कुछ घंटों के लिए हो या पूरे दिन के लिए, अपने घर से चाइल्डकैअर व्यवसाय चलाना एक लाभकारी व्यवसाय हो सकता है जो आपको संतुष्टि भी देता है.

(8). Clinical Research Coordinator

क्लिनिकल रिसर्च को मैनेज करने में Clinical Research Coordinator की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. एक Clinical Research Coordinator काम करके आप अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं.

(9). Consulting

यदि आपके पास किसी विशिष्ट क्षेत्र जैसे-एकाउंटेंट, Law, software programming- में अनुभव और ज्ञान है, तो इसे दूसरों के साथ साझा करके कंसलटेंट के रूप में काम कर सकते हैं

(10). Customer Care

किसी कंपनी के लिए Customer Care Service Representative के रूप में काम करके आप कमाई कर सकते हैं.

(11). ई-कॉमर्स स्टोर

अपना ई-कॉमर्स स्टोर लॉन्च करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं.

(12). Editing and Proofreading

आप अपने घर से किसी पब्लिकेशन हाउस इसके लिए एडिटर और प्रूफ्रीडर का काम करके जीविकोपार्जन कर सकते हैं.

(13). हस्तनिर्मित शिल्पकार

क्या आप गहने, फर्नीचर, बैग, कपड़े या सजावट के साजो सामान जैसे हस्तनिर्मित उत्पाद बनाते हैं तो आप अपने उत्पादों को online platforms के माध्यम से बेच सकते हैं.

(14). ऑनलाइन टीचर

आप अगर विषय के विशेषज्ञ हैं तो ऑनलाइन टीचर के रूप में काम कर सकते हैं.

(15). सोशल मीडिया मैनेजर

सोशल मीडिया हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. विभिन्न संस्थाओं और कंपनियों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने और सोशल मीडिया रणनीति तैयार करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर की आवश्यकता होती है. Social Media Manager के रूप में काम करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

(16). अनुवादक (Translator)

अगर किसी भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप दस्तावेजों का अनुवाद करके या फिर interpreter के रूप में काम करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

(17). Web Developer

अपनी skill और विशेषज्ञता के आधार पर आप, एक Web Developer के रूप में काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं

(18). Data Entry

(19). Copywriting

(20). वेबसाइट कंटेंट राइटर (website content writer

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद Read Legal Disclaimer 
 

Leave a Reply