Sarvan Kumar 16/06/2018

जिंदगी में  रंगों का अपना एक महत्व होता है. किसी इंसान के व्यक्तित्व के बारे में उसके पसंदीदा रंग से अनुमान लगाया जा सकता है. रंगों का हमारे विकल्पों, भावनाओं और व्यवहारों से गहरा रिश्ता है. इसलिये कहा जाता है कि रंग हमारे व्यक्तित्व का आइना या कुंजी है. आइये जानते हैं  रंग के आधार पर  महिलाओं  के स्‍वभाव और व्यवहार के बारे में। रंगों का मनोविज्ञान।

आपको कौन सा रंग पसंद है? रंगों का मनोविज्ञान

काला रंग का मनोविज्ञान

जिन महिलाओं को काला रंग पसंद होता है वो स्वभाव से गंभीर, आत्म विश्वासी, दृढ़, निर्णय लेने में सक्षम, भावनात्मक रूप से निहित और अंतर्मुखी होती हैं. यह भी देखा गया है कि जिन महिलाओं को काला रंग पसंद होता है वो निराश प्रकृति की होती हैं. इनके स्वभाव में एक रूखापन होता है लेकिन अंतरमन से ये कोमल होते हैं.इनका व्यक्तित्व आकर्षक होता है.

हरा रंग का मनोविज्ञान

जिन महिलाओं को हरा रंग पसंद होता हैं वह वफादार, विश्वसनीय, केयरिंग ,सही निर्णय लेने वाली और सबके साथ अच्छा व्यवहार करने वाली होती हैं. ऐसी महिलायें साफ दिल की होती हैं और बहुत बातें करने वाली होती हैं. हरा रंग पसंद करने वाली महिलाएं चुस्त, फुर्तीली , स्मार्ट और हमेशा उत्साह से पूर्ण होती हैं. हरा रंग पसंद करने वाली महिलाएं जब भी किसी से प्यार करती है उसे जी जान से चाहती है और एक अच्छी जीवनसाथी साबित होती हैं.

सफेद रंग का मनोविज्ञान

जो महिला सफेद रंग को अधिक पसंद करती है वो सादगी, खुलेपन, दयालु, सज्जन और सरल स्वभाव की मानी जाती है. आत्मविश्वास इनके व्यक्तित्व की पहचान ह और ये महिलाएं हमेशा दूसरों की सहयता के तैयार रहती हैं.

लाल रंग का मनोविज्ञान 

जो महिलाएं लाल रंग को अधिक पसंद होती है वो काफी सक्रिय, हंसमुख और आशावादी होती हैं. ऐसी महिलाएं ऊर्जावान, उग्र, निर्भीक और उत्तेजक स्वभाव की होती है. ऐसी महिलायें बहुत साहसी होती हैं और भविष्य की चिंता नहीं करती हैं.

गुलाबी रंग का मनोविज्ञान

जिन महिलाओं को गुलाबी रंग पसंद होता है वह बहुत गंभीर होती है. ये काफी आकर्षक होती हैं और स्वभाव से अहंकारी होती हैं। इनके चेहरे पर थिरकती मुस्कान और आंखों में आकर्षण होता है जिसके कारण वे आकर्षण का केंद्र बन जाती हैं.

पीले रंग का मनोविज्ञान 

जो महिलाएं पीले रंग को अधिक पसंद करती है वो पूर्णतावादी और सपने देखने वाली होती हैं. इनका स्वभाव मजाकिया और जिज्ञासु प्रवृ्त्ति का होता है. ये शिष्टाचारी और मितव्ययी होती हैं.

नारंगी रंग का मनोविज्ञान 

जिन महिलाओं को नारंगी रंग पसंद होता हैं वह स्नेह और ममता से पूर्ण होती हैं. इनका स्वभाव मैत्रीपूर्ण तथा आनंददायिनी होता है. ऐसी महिलायें अपने परिवार के प्रति समर्पित होती हैं और अपने सभी कर्तव्यों का निर्वहन करती हैं.

भूरा रंग का मनोविज्ञान

जिन महिलाओं को भूरा रंग पसंद होता है वो काफी प्रैक्टिकल होती हैं. ऐसी महिलाएं को अनुशासन में रहना पसंद होता है. इन्हे घर को साफ रखना और घर की साज-सज्जा करना अच्छा लगता है।

Leave a Reply