Sarvan Kumar 02/06/2022
जाट गायक सिद्धू मूसेवाला आज हमारे बीच नहीं है पर उनकी याद हमारे दिलों में हमेशा बनी रहेगी। अपने गानों के माध्यम से वह अमर हो गए हैं । सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को मानसा जिले में उनके घर से कुछ किलोमीटर दूर ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हत्या किसने और किस वजह से की यह तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा लेकिन हमने जाट समाज का एक अनमोल रत्न खो दिया है। उनके फैंस पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा है। jankaritoday.com की टीम के तरफ से उनको एक सच्ची श्रद्धांजलि! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 02/06/2022 by Sarvan Kumar

प्राचीन काल से ही यादव एक प्रभावशाली जाति रही है. महाभारत काल के दौरान यादव राजनेता और योद्धा के रूप में अपने प्रभुत्व के शिखर पर थे. बाद में सत्ता खो जाने के बाद इस जाति के लोग राजनीतिक और सामाजिक रुप से पीछे चले गए. उन्नीसवीं सदी के अंत में कई सामाजिक-धार्मिक आंदोलन हुए जिसने न केवल यादवों को सामाजिक रूप से मजबूत किया बल्कि अंततः इन्हें सत्ता के शिखर तक पहुंचा दिया. आज उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश और दिल्ली जैसे कई राज्यों में यादव जाति के राजनेताओं का बोलबाला है. भारत के कई राज्यों में यादव जाति के लोग मुख्यमंत्री रह चुके हैं. आइए जानते हैं भारत में यादव मुख्यमंत्रियों के बारे में-

चौधरी ब्रह्म प्रकाश यादव (Chaudhary Brahm Prakash Yadav)

शेर-ए-दिल्ली के नाम से प्रसिद्ध चौधरी ब्रह्म प्रकाश यादव (1918-1993) दिल्ली के प्रथम मुख्यमंत्री थे. यह 17 मार्च 1952 से 12 फरवरी 1955 तक दिल्ली के मुख्यमंत्री रहे. यह एक कुशल राजनीतिज्ञ और स्वतंत्रता सेनानी थे. महात्मा गांधी के सत्याग्रह आंदोलन में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

राव बीरेन्द्र सिंह (Rao Birender Singh)

राव बीरेन्द्र सिंह का जन्म 1921 में हरियाणा के रेवाड़ी में एक रॉयल यदुवंशी अहीर परिवार में हुआ था. यह मार्च 1967 से 20 नवंबर 1967 तक, 241 दिनों के लिए, हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे.

बिन्देश्वरी प्रसाद मंडल (Babu Bindheshwari Prasad Mandal)

बाबू बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल को पिछड़ावर्ग के सामाजिक न्याय के महानायक और मूक क्रांति के जनक कहा जाता है. मधेपुरा जिले के मुरहो गांव के एक धनी जमींदार परिवार में जन्मे बी पी मंडल 1968 में बिहार के मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि उनका कार्यकाल केवल 1 महीने तक का ही रहा.

दरोगा प्रसाद राय (Daroga Prasad Rai)

दरोगा प्रसाद राय को पिछड़ी जातियों को समाज की मुख्यधारा में लाने के प्रयासों के लिए जाना जाता है. यह एक वरिष्ठ राजनेता और स्वतंत्रता सेनानी थे. यह बिहार के 10वें मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

राम नरेश यादव (Ram Naresh Yadav)

राम नरेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1928 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में एक साधारण किसान परिवार में हुआ था. अपनी ईमानदारी और सादगी के लिए मशहूर राम नरेश यादव 23 जून 1977 से 28 फरवरी 1979 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे.

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav)

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. शिक्षा की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए यादव तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav)

लालू यादव का जन्म बिहार के गोपालगंज के फुलवरिया में एक गरीब किसान-चरवाहा परिवार में 11 जून 1948 को हुआ था. यह 10 मार्च 1990 से 25 जुलाई 1997 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे.

रावड़ी देवी (Rabri Devi)

राबड़ी देवी का जन्म 1956 में गोपालगंज जिले में हुआ था. यह स्वतंत्र भारत में बिहार राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं. यह तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुकीं हैं.

बाबूलाल गौर (Babulal Gaur)

बाबूलाल गौर यादव (2 जून 1929 – 21 अगस्त 2019) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक भारतीय राजनेता थे, जिन्होंने मध्य प्रदेश के 16 वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया.

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)

अखिलेश यादव ने 2012 से 2017 तक उत्तर प्रदेश के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया. 15 मार्च 2012 को मात्र 38 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बनने वाले अखिलेश यादव यह पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं.

Advertisement
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply