Sarvan Kumar 28/05/2018

IPL 2018 : चेन्नई ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 11वें संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया है. हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे. चेन्नई ने यह लक्ष्य 18.3 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के जीत के हीरो रहे शेन वॉटसन. उनकी 117 रनों की पारी की बदौलत महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई ने अपना लोहा मनवाते हुए तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बना. हालांकि किसी टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में शतक बनाने वाले वॉटसन अकेले खिलाड़ी नहीं हैं. उनसे पहले भी ये बल्लेबाज शतक बना चुके हैं. जानिए टी-20 टूर्नामेंट के फाइनमें  शतक बनाने वाले 6 धमाकेदार बल्लेबाज़ों के बारे में.

6. शेन वॉटसन

टी-20 के फाइनल में शतक लगाने वाले छठे खिलाड़ी बनें ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ शेन वॉटसन. वॉटसन के हैदराबाद के खिलाफ 117 रनों की शानदार पारी की बदौलत ही चेन्नई की टीम चैंपियन बनी. दिलचस्प बात यह रही कि वॉटसन ने पहली 10 बॉल पर एक भी रन नहीं बनाया था. बाद में उन्होंने अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी से हैदराबाद के खिताब जीतने के ख्वाब को चकनाचूर कर दिया. शेन वॉटसन के आगे हैदराबाद के गेंदबाजों की एक ना चली. वॉटसन ने टूर्नामेंट की सबसे ताकतवर बॉलिंग साइड सनराइज़र हैदराबाद की कमर तोड़ दी. वॉटसन ने 57 गेंदों पर 117 रनों की यादगार पारी खेली. अपनी तूफानी पारी के दौरान 11 चौके मारे और 8 शानदार छक्के लगाए.

5. क्रिस गेल

टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में शतक लगाने वाले  पांचवें खिलाड़ी  हैं  वेस्ट इंडीज के तूफानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल.  यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर वेस्ट इंडीज के तूफानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने 2017 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फाइनल में अपनी टीम के लिए तूफानी 145 रनों की पारी खेलकर खिताब नाम किया था. 2018 IPL में भी क्रिस गेल शुरुआती मैचों में ज़बरदस्त फॉर्म में नज़र आये लेकिन बाद में वह ज्यादा कामयाब नहीं रहे. वे 2018 IPL में एक शतक लगाने में कामयाब रहे.

4. जेक वेथरेल्ड

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज जेक वेथरेल्ड टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में शतक लगाने चौथे खिलाड़ी हैं . जेक वेथरेल्ड ने 2017 में बिग बैश लीग में 115 रनों की पारी खेली थी. उनकी इस पारी की बदौलत एडिलेड स्ट्राइकर ने होबार्ट हरिकेन के खिलाफ 25 रनों की जीत दर्ज कर खिताब अपने नाम किया था.

3. ऋद्धिमान साहा

भारतीय बल्लेबाज ऋद्धिमान टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में शतक लगाने तीसरे खिलाड़ी हैं .भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज़ ऋद्धिमान साहा भले हीं हैदराबाद के लिए इस सीजन में बड़ी पारी ना खेल पाए. लेकिन 2014 में उन्होंने IPL के फाइनल में 115 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

2.सुरेश रैना

टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में शतक लगाने दुसरे  खिलाड़ी हैं भारत के बल्लेबाज सुरेश रैना . IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टी-20 के सफल बल्लेबाज़ों में रहे सुरेश रैना का बल्ला भले ही IPL 2018 में खामोश रहा हो, लेकिन 2014 में चैंपियंस लीग के फाइनल में 109 रनों की पारी खेली थी.

1.ब्रेड होज

टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में शतक लगाने पहले खिलाड़ी बनने का रिकार्ड ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ब्रेड होज के नाम है। होज ने 2006 में टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में सबसे पहली बार  शतक जड़ा था.  उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हुए 106 रनों की पारी खेली थी. ब्रेड होज IPL में पंजाब टीम के कोच हैं.

Leave a Reply