Sarvan Kumar 09/07/2018

सफ़ेद मशरूम पौष्टिक और औषधीय गुणों से भरा एक खाद्य पदार्थ है. आम तौर पर खाये जाने वाले सफेद मशरूम को एगारिकस बिस्पोरस कहा जाता है. 100 ग्राम सफेद मशरूम 92% पानी, 3% कार्बोहाइड्रेट, 3% प्रोटीन और 0.3% वसा से बने होता है. 100 ग्राम सफेद मशरूम लगभाग 22 कैलोरी ऊर्जा प्रदान करता है.

सफेद मशरूम में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व

सफेद मशरूम में प्रोटीन्स, फैट, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं.
सफेद मशरूम में पाए जाने वाले मुख्य विटामिन हैं – विटामिन B1 ,विटामिन B2, विटामिन B3, विटामिन B5, विटामिन B6, विटामिन B9 और विटामिन D.

सफेद मशरूम में पाए जाने वाले मुख्य खनिज हैं-

फॉस्फोरस, पोटैशियम , कॉपर , कैल्शियम , आयरन, मैग्नीशियम , मैंगनीज, सेलेनियम और जिंक.

 मशरूम खाने केफायदे

1. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है 

मशरूम एक नेचुरल एंटीबायोटिक है. मशरूम में एंटी फंगल और एंटीवाइरल गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह के माइक्रोबियल और अन्‍य फंगल संक्रमणों से रक्षा करते हैं.
मशरूम में एरगोथिओनेईन नामक एक शक्तिा‍शाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से रक्षा करता है.
मशरूम में पाया जाने वाला लेंटिनन और बीटा-ग्लुकन हमारे रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने मदद करता है

2. कैंसर से बचाव में सहायक

मशरूम की विभिन्न मशरूम प्रजातियों में एंटी एंटीट्यूमर गुण पाए जाते हैं जोकि कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है की रोज मशरूम खाने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना मशरूम नहीं खाने वाली महिलाओं की तुलना में 64 % कम होती है. अध्ययनों से ये भी पता चला है कि मशरूम स्तन कैंसर, हेपेटोकेल्युलर कार्सिनोमा, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर, अग्नाशयी कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर, और तीव्र ल्यूकेमिया से लड़ने में मदद करते हैं.

3. हड्डियां बनाये मज़बूत

मशरूम में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों को मज़बूत बनाता है. मशरूम खाने से हड्डियों से संबंधित समस्याएं जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, जोड़ों का दर्द का खतरा कम हो जाता है.

4. हृदय रोग से बचाव

मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व (फाइबर, पोटैशियम और विटामिन C) दिल के लिये अच्‍छे होते हैं. मशरूम में कई एंजाइम और फाइबर पाए जाते हैं जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं. मशरूम में पाया जाने वाला बीटा-ग्लुकन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 5 प्रतिशत तक कम कर सकता है. पोटैशियम और सोडियम शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए मिलकर काम करते हैं. मशरूम में पोटैशियम की मात्रा ज़यादा होती है और और सोडियम कम होते हैं. पोटैशियम रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं और उच्च रक्तचाप और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं.

5. मधुमेह से बचाव

सफ़ेद मशरूम मधुमेह रो‍गियों के लिए अत्यंत ही लाभकारी है.
सफ़ेद मशरूम में नेचुरल इन्सुलिन और एन्ज़इम्स पाए जाते हैं जोकि खाने में मौजूद शुगर और स्टार्च को तोड़ने में मदद करते हैं जिससे ब्लड में शुगर लेवल संतुलित रहता है.

6. बढ़ती उम्र का असर कम करने में लाभकारी

मशरूम में दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं एर्गोथियोनिन और ग्लूटाथियोन. ये दोनों एंटीऑक्सिडेंट्स में एंटीएजिंग गुण होते हैं जोकि बढ़ती उम्र का असर कम करने में सहायक होते हैं.

7. वजन कम करने में सहायक

मशरूम में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा कम होती है. मशरूम में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है .फाइबर हमारे पाचन को दुरुस्त करता है और मेटाबोलिज्म बढ़ाता है. फाइबर संतृप्ति को बढ़ाते हैं और भूख कम करते हैं जिससे वजन कम होने लगता है.

1 thought on “कैंसर से बचाता है मशरूम। जानिये मशरूम खाने के फायदे

Leave a Reply