Pinki Bharti 06/06/2018

दमकती और बेदाग त्वचा पाना कौन नहीं चाहता. दमकती और बेदाग त्वचा पाने का आसान सा साधन आपके घर में ही मौजूद हैं. दही का नियमित प्रयोग आपके त्वचा की खोई रंगत लौटा सकता है.
नेचुरल होने के कारण दही का प्रयोग सुरक्षित है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स  नहीं है. लेकिन एक बात ज़रूर ध्यान रखें की किसी भी नुस्खे का प्रयोग करने से पहले ज़रूर जान लें कि आपकी त्वचा तैलीय हैं, रूखी है या फिर सामान्य है.

त्वचा के लिए दही के फायदे

१. दही एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर है. दही त्वचा की नमी लौटाता है और त्वचा को मुलायम , चमकदार और कांतिमय बनाता है.
२. दही त्वचा के भीतर छिपी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. दही में लेक्टिक एसिड पाया जाता है जोकि त्वचा पर फेशियल मास्क की तरह काम करता है.
3. रूखी त्वचा के लिए दही का प्रयोग बहुत लाभकारी है. आधा कप दही में एक छोटा चम्मच जैतून का तेल तथा एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा लें. 10 -15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इस प्रयोग से त्वचा का रूखापन खत्म हो जाता है.
४. चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियाँ दूर करने के लिए दही के साथ चोकोर या बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाये.
५. चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियाँ दूर करने के लिए दही के साथ नीम के पत्तों का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगाये.
६. अगर गर्दन के पीछे का कालापन आ गया हो तो इसे हटाने के लिए नियमित खट्टे दही से मसाज करें. इससे कालापन ज़रूर दूर होगा.
७. सप्ताह में दो बार दही बालों में लगाने से रूखे-बेजान बालों में चमक वापिस आ जाती है और डैंड्रफ से निजात मिलता है.
८. बढ़ते उम्र का असर कम करने में दही का प्रयोग लाभकारी है. लंबे समय तक बढ़ती उम्र को छिपाने और चेहरे पर निखार लाने के लिए नियमित रूप से दही का लेप चेहरे पर लगाना चाहिए.
९. अगर आप मुंहासे की समस्या से परेशान हैं तो चेहरे पर दही का लेप लगाएं और सूखने के बाद धो लें. कुछ दिन नियमित रूप से ऐसा करने से मुंहासे दूर हो जायेंगे.

Leave a Reply