Sarvan Kumar 03/05/2021

Last Updated on 03/05/2021 by Sarvan Kumar

1. भारत में थम नहीं रहा है कोरोना से मौत का सिलसिला, बीते 24 घंटे में 3417 लोगों की मौत, 368147 नए मामले सामने आए. देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 2,18,959 हो गई है. अब देश में कोरोना के 3,41,3642 एक्टिव मामले हैं. अब तक 15 करोड़ 71 लाख 98,207 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है.
2.. भारत में कोरोना महामारी से उत्पन्न हुए बेकाबू हालात को देखते हुए उच्चतम न्यायालय ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों से लॉकडाउन लागू करने पर गंभीरता से विचार करने के लिए कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि वह सुपर स्प्रेडर घटनाओं पर रोक लगाएं. इस दौरान सरकार गरीब और कमजोर वर्गों की सुरक्षा के लिए व्यवस्था करें.
3. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की प्रचंड बहुमत से वापसी, चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक 292 सीटों में से 210 सीट जीत चुकी है तृणमूल कांग्रेस, जबकि 3 सीटों पर आगे है. भारतीय जनता पार्टी 77 सीटों पर जीती है. एक सीट पर राष्ट्रीय सेकुलर मजलिस पार्टी को सफलता मिली है, जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई है. इस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस का वोट शेयर 47.9%. वहीं, बीजेपी को 38.14% वोट मिले.
4. केरल विधानसभा चुनाव में लेफ्ट ने शानदार जीत हासिल की है. 140 विधानसभा सीटों का परिणाम आ चुका है, जिसमें सीपीएम ने 62 सीटों पर जीत हासिल की है तथा सहयोगी पार्टी सीपीआई ने 17 सीटों पर जीत का परचम लहराया है. कांग्रेस को 21 सीटों पर कामयाबी मिली है. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 15 सीटों पर सफलता मिली है, जबकि भारतीय जनता पार्टी यहां अपना खाता भी नहीं खोल पाई.
5. असम में बीजेपी गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फिर से वापसी की है. यहां बीजेपी 60 सीटों पर विजय हुई है. कांग्रेस को 29 सीटों से संतोष करना पड़ा है. एआईयूडीएफ को 16 सीट पर जीत हासिल हुई है, जबकि असम गण परिषद ने 9 सीटों पर कब्जा किया है.
6. कोरोना को लेकर 13 प्रमुख विपक्षी दलों ने संयुक्त बयान जारी करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश में मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाए जाने की मांग की है. विपक्षी दलों ने फ्री टीकाकरण के लिए 35,000 करोड़ रुपए आवंटित करने की मांग की है.
7. पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि परिणाम हमारे लिए निराशाजनक है. हम इन परिणामों को विनम्रता और जिम्मेदारी से स्वीकार करते हैं, लेकिन जनता की सेवा हमारे लिए सर्वोपरि है.
8. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव: डीएमके ने 234 सीटों में से 122 सीटों पर जीत हासिल करके पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, डीएमके 11 सीटों पर आगे चल रही है. यहां एआईडीएम को 64 सीटों पर विजई हुई है, और वह 2 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस के खाते में अब तक 17 सीटें गई है. भारतीय जनता पार्टी यहां 3 सीट जीतने में कामयाब रही है और एक पर आगे चल रही है
9. लोकसभा उपचुनाव: केरल के मल्लपुरम सीट से इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, बेलगाम लोकसभा सीट पर कांग्रेस, तिरुपति में वाईएसआर कांग्रेस और कन्याकुमारी में कांग्रेस उम्मीदवार की जीत.
10. 30 विधानसभा सीटों वाले केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एनडीए को पूर्ण बहुमत, ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस को मिले 10 सीट, जबकि 6 सीट पर बीजेपी की जीत.
11. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में अभिनेता से नेता बने कमल हासन को झटका, कोयंबटूर दक्षिण सीट पर बीजेपी महिला मोर्चा अध्यक्ष वानती श्रीनिवासन ने उन्हें 1728 वोटों से हराया.
12. दिल्ली में कल कोरोना के 20,394 नए मामलों की पुष्टि हुई, 24,444 लोग ठीक हुए जबकि 407 लोगों की मौत हुई. यहां अब तक कोरोना से 16,966 लोगों की मौत हुई है. वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 92,290 हो गई है.
13. हमने देश भर में लगभग 4000 आइसोलेशन कोच तैनात किए हैं,जिसमें 64000 बेड है: रेल मंत्रालय
14. पश्चिम बंगाल में कांग्रेस की करारी हार और टीएमसी की शानदार जीत पर राहुल गांधी द्वारा ममता बनर्जी को बधाई देने पर फिल्म मेकर अशोक पंडित ने चेंज करते हुए ट्वीट किया-बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना, खुद तो कहीं के नहीं रहे चले हैं ममता जी को मुबारक करने.
15. सराहनीय कदम, उड़ीसा के बाद बिहार सरकार ने पत्रकारों को दिया फ्रंटलाइन वर्कर्स का दर्जा. जल्द किया जाएगा प्रदेश के पत्रकारों का टीकाकरण.
16. पश्चिम बंगाल विधानसभा में टीएमसी की जीत पर बौखलाए बीजेपी नेता बाबुल सुप्रीयो, फेसबुक पर पोस्ट करके कहा-मैं ममता बनर्जी को मुबारकबाद नहीं दूंगा. बंगाल की जनता ने एक भ्रष्टाचारी,असक्षम और क्रूर महिला को फिर से सत्ता देकर ऐतिहासिक गलती की है. फजीहत होने पर बाबुल सुप्रियो ने इस पोस्ट को डिलीट कर दिया. बता दें कि बाबू सुप्रियो टॉलीगंज से चुनाव हार गए हैं.
17. म्यानमार: तख्तापलट के बाद सेना द्वारा दमन जारी, सूचनाओं को नियंत्रित करने के लिए सोशल मीडिया पर लगाया गया प्रतिबंध, कई पत्रकारों को किया गया गिरफ्तार, प्रदर्शनकारियों को बताया जा रहा देश का दुश्मन.
18. अमेरिका ने भारत को 1.25 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन भेजा. जर्मनी ने भेजे 450 ऑक्सीजन सिलेंडर.
19. दिल्ली में 18 साल से 45 साल आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण आज से शुरू किया जाएगा. इस केटेगरी में टीका लगवाने के लिए 90 लाख लोग पात्र होंगे. टीकाकरण अभियान के लिए दिल्ली के 77 स्कूलों को वैक्सीनेशन बूथ में तब्दील किया गया है.
20. आज विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 3 मई को यह दिवस मनाया जाता है. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस जनकल्याण के कार्यों में सूचना के महत्व को दर्शाता है.

"चाहे हम किसी देश, किसी क्षेत्र में रह रहे हो ऑनलाइन शॉपिंग ने  दुनिया भर के दुकानदारों को हमारे कंप्यूटर में ला दिया है। अगर हमें कोई चीज पसंद नहीं आती है तो उसे हम तुरंत ही लौटा भी सकते हैं। काफी मेहनत और Research करने के बाद  हम लाएं है आपके लिए Best Deal Online.

"

Leave a Reply