Sarvan Kumar 15/11/2020
नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की हाथी घोड़ा पालकी, जैय कन्हैया लाल की। jankaritoday.com की टीम के तरफ से कृष्ण जन्माष्टमी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 15/11/2020 by Sarvan Kumar

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी नेता बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन और सामाजिक सद्भाव में उनका योगदान हमेशा लोगों को प्रेरित करेगा.
2. प्रसिद्ध बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी का लंबी बीमारी के बाद 50 साल की उम्र में निधन. चटर्जी दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित थे. उन्हें तीन बार नेशनल अवार्ड मिला था. वह संगीतनाटक एकेडमी अवार्ड, 7 फिल्म फेयर अवार्ड के साथ पदम भूषण से सम्मानित किए गए थे.
3. सौमित्र चटर्जी के निधन पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि हम अंतर्राष्ट्रीय, भारतीय और बंगाली सिनेमा ने आज एक लेजेंड को खो दिया. बंगाल के लिए दुख का दिन है. पूरे राजकीय सम्मान और गन सेल्यूट के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.
4. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को दिल्ली में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या के कारण उत्पन्न हुई स्थिति का समीक्षा करेंगे.
5. 41,100 नए मामलों के साथ भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 88,14,579 हो गई है. वहीं, 447 लोगों की मौत के बाद मृतकों का कुल आंकड़ा बढ़कर 1,29,635 हो गया है. देश में अब कोरोना के 4,79,216 एक्टिव मामले हैं, जबकि 82 लाख 5728 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
6. दिल्ली में कोरोना की स्थिति गंभीर बनी हुई है. बीते 24 घंटे में 7,340 नए मामलों की पुष्टि के बाद यहां कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 4.81 हो गई है. वहीं, कल 96 लोगों के मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 7519 हो गया है.
7. हाल ही में कूचबिहार में अलकायदा के आतंकवादियों की पहचान हुई है. उनका नेटवर्क पश्चिम बंगाल में बढा है. पश्चिम बंगाल आतंकवादियों का अंडा बन गया है. यहां के हालात कश्मीर से भी बदतर हैं: दिलीप घोष, पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख
8. बिहार: जनता दल यूनाइटेड प्रमुख नीतीश कुमार को एनडीए की बैठक में बिहार के अगले मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया. नीतीश कुमार कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ.
9. NDA विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने कहा- मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था, लेकिन भाजपा के नेताओं के आग्रह और निर्देश के बाद मैंने मुख्यमंत्री बनना स्वीकार किया. मैं तो चाहता था कि मुख्यमंत्री भाजपा का ही कोई बने.
10. हाल ही में हुए विधानसभा उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने पूर्व सांसद मुनकाद अली को हटाकर भीम राजभर को उत्तर प्रदेश का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है.
11. अमेरिका में कोरोना मरीजों का कहर, 1 दिन में मिले रिकॉर्ड 1.77 लाख नए मामले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर एक करोड़ सात लाख से ज्यादा हुई.
12. अमेरिका चुनाव परिणाम आने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं हैं. चुनाव परिणामों के खिलाफ ट्रंप के समर्थन में हजारों लोगों ने अमेरिका की राजधानी में किया प्रदर्शन.
13. राजस्थान के जैसलमेर जिले के ऐतिहासिक लोंगेवाल पोस्ट पर सैनिकों के साथ दीपावली मनाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सरकार देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने और आत्मनिर्भर बनने की दिशा में तेजी से काम कर रही है.
14. महाराष्ट्र: सभी धार्मिक और पूजा स्थलों को कल से खोल दिया जाएगा, लेकिन संबंधित धार्मिक स्थलों के प्राधिकारियों को मानक संचालन प्रक्रियाओं का अनुपालन करना सुनिश्चित करना होगा.
15. राष्ट्रीय जनता दल के नेता मनोज झा का नीतीश कुमार पर तंज, कहा- नीतीश कुमार ज्यादा दिन तक मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे. कुछ दिन इंतजार कीजिए 40 सीट लाकर जनता द्वारा खारिज कर देने के बाद अगर कोई मुख्यमंत्री बनने का ख्वाब देख रहा है तो यह ख्वाब बिहार को नहीं पच रहा.
16. सीमा पर पाकिस्तान के 250 से 300 आतंकी भारत में घुसपैठ करने के लिए लांच पैड पर हैं. लेकिन हमारी सेना और सीमा सुरक्षा बल पूरी तरह से तैयार है. हम किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार: बीएसएफ के आईजी राजेश मिश्रा
17. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.
18. पूरी दुनिया के लिए वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री वायु प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए एक बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं. 2030 से ब्रिटेन में नहीं बिकेगी पेट्रोल और डीजल की कारें. फाइनेंसियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन सरकार अगले हफ्ते इस पर फैसले का ऐलान कर सकती है.
19. रिलायंस रिटेल ने अर्बन लैडर में 96% की हिस्सेदारी खरीदी: 183 करोड में तय हुआ सौदा
20. डोनाल्ड ट्रंप मिलेनिया ट्रंप के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने भी भारतीयों को दी दीपावली की शुभकामनाएं.

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद
 

Leave a Reply