Sarvan Kumar 16/11/2020

1. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाई दूज के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. भाई दूज पर शुभकामना देते हुए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि इस पर्व को ध्यान में रखकर हमें महिलाओं और बालिकाओं के हितों की रक्षा का संकल्प लेना चाहिए.
2. जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार आज शाम 4:30 बजे बिहार के 37वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. तार किशोर प्रसाद और रेनू देवी हो सकते हैं बिहार के नए उपमुख्यमंत्री. शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल होंगे.
3. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावे 14 अन्य चेहरे मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.
जनता दल यूनाइटेड कोटे से संभावित नाम: श्रवण कुमार, अशोक चौधरी, नरेंद्र नारायण यादव, नीरज कुमार, संजय झा, शालिनी मिश्रा, लेसी सिंह, गुलाम गौस और विजेंद्र प्रसाद यादव.
भाजपा कोटे से संभावित नाम किशोर प्रसाद, रेनू देवी, मंगल पांडे, नंदकिशोर यादव, नीतीश मिश्रा, विनोद नारायण झा, प्रेम कुमार, विजय कुमार, नवल किशोर यादव और राणा रणधीर.
इनके अलावा विकासशील इंसान पार्टी की तरफ से मुकेश सहनी और हिंदुस्तानी आवाम पार्टी की ओर से जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष मांझी भी मंत्री पद का शपथ ले सकते हैं.
4. भारतीय जनता पार्टी के नेता नंद किशोर यादव बिहार विधानसभा के नए स्पीकर होंगे: सूत्र
5. नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करेगी राष्ट्रीय जनता दल. आरजेडी का कहना है कि जनादेश नीतीश कुमार के खिलाफ था और शासनादेश से यह कठपुतली सरकार बनाई जा रही है.
6. 30,548 नए मामले सामने आने तथा 435 लोगों की मौत के बाद भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 88,43,127 हो गई है तथा मृतकों का आंकड़ा घटकर 1,30,070 हो गया है. देश में अब कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 4,65,478 हो गई है, जबकि अब तक 82 लाख 49,579 लोग ठीक हो चुके हैं.
7. महाराष्ट्र में 8 महीने बाद आज खोले जाएंगे सभी धार्मिक स्थल; कोविड-19 गाइडलाइंस, सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क पहनना होगा अनिवार्य.
8. अंतरराष्ट्रीय समुदाय पाकिस्तान के चालों से वाकिफ है. इस्लामाबाद के आतंकवाद को प्रायोजित करने के सबूतों को उसके खुद के नेतृत्व ने कबूल किया है: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव
9. भारत में कोरोना रिकवरी रेट बेहतर होकर 93.09% हो गई है: स्वास्थ्य मंत्रालय
10. बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने शीर्ष नेतृत्व यानी सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा है कि बिहार के चुनावों और दूसरे राज्यों में उपचुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन पर अब तक टॉप लीडरशिप की राय सामने नहीं आई है. शायद उन्हें सब ठीक लग रहा है और इसे सामान्य घटना माना जा रहा है. कांग्रेस ने शायद हार को अपना नियति मान लिया है.
11. बिहार विधानसभा चुनाव नतीजा सामने आने के बाद महागठबंधन में अंदरूनी मतभेद सामने आने लगे हैं. राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी केवल 3 दिन के लिए बिहार आए. प्रियंका गांधी तो आई ही नहीं. जब चुनाव जोर शोर से चल रहा था तब राहुल गांधी शिमला में प्रियंका के घर पिकनिक मना रहे थे.
12. 3 राज्यों हरियाणा, उड़ीसा और तमिलनाडु में आज से स्कूल कॉलेज खुल जाएंगे, हालांकि कोरोनावायरस के चलते छात्रों की संख्या सीमित रखी जाएगी.
13. भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता टॉम वडक्कन को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बड़ी जिम्मेदारी दी है. उन्हें क्रिश्चियन राष्ट्रीय मंच का चेयरमैन बनाया गया है. बता दे कि टॉम इसी साल अप्रैल में कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे.
14. राहुल गांधी के बारे में बिहार में महागठबंधन के सहयोगी पार्टी आरजेडी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी कहते हैं कि राहुल गांधी नॉन सीरियस पर्यटक राजनेता है. शिवानंद तिवारी तो राहुल गांधी को ओबामा से भी ज्यादा जानने लगे हैं. फिर भी कांग्रेस चुप क्यों?: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह
15. बिहार चुनाव में महागठबंधन की हार पर समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि अगर कांग्रेस ने अच्छा किया होता तो बिहार में महागठबंधन की सरकार होती.
16. दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाना प्रभावकारी कदम नहीं होगा. सभी का मास्क पहनना ज्यादा फायदेमंद रहेगा: दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
17. कोरोना महामारी के कारण झारखंड सरकार ने अधिसूचना जारी करके नदियों, तालाबों और अन्य जलाशयों के तट पर लोगों के इकट्ठा होने तथा धार्मिक कार्य करने, छठ पूजा आदि पर पाबंदी लगा दी है.
18. हार मानने के लिए तैयार नहीं डोनाल्ड ट्रंप, ट्वीट कर लिखा-‘मैं चुनाव जीत गया’
19. अमेरिका में कोरोना से हाहाकार, बीते 24 घंटे में 1,38,000 नए मामले सामने आए, जबकि 579 लोगों की मौत हुई है. कोरोनावायरस मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 13,66,000 हो गई है, जबकि 2,51,832 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. वहीं, एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर करीब 42 लाख हो गई है.
20. कोरोना संक्रमित सांसद के संपर्क में आने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने खुद को किया आइसोलेट. नेशनल हेल्थ सर्विसेज के नियम के अनुसार वह 10 दिन यानी 26 नवंबर आइसोलेशन में रहेंगे.

Leave a Reply