Sarvan Kumar 23/11/2020

1. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 44,059 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 511 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 91,39,865 हो गई है. वहीं, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,33,738 हो गई है. देश में अब 443486 एक्टिव मामले हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
2. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना से 121 लोगों की मौत, 6746 नए मामले सामने आने के बाद यहां कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 5.29 लाख हो गई है.
3. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति खराब हो गई है. दिल्ली सरकार कोरोना से निपटने के लिए उठाए गए कदमों पर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें.
4. हमारे देश के हजारों पुलिसकर्मियों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपना जीवन दिया है. उनकी याद में भी नेशनल पुलिस मेमोरियल का निर्माण इसी सरकार में हुआ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
5. दिल्ली दंगों की साजिश रचने के मामले में पुलिस ने उमर खालिद और शरजील इमाम के खिलाफ सिटी कोर्ट के समक्ष आरोप पत्र दायर किया.
6. जनता और कांग्रेस के नेताओं के बीच एक बहुत बड़ा डिस्कनेक्ट है. कांग्रेस नेताओं को चाहिए चुनावों के दौरान फाइव स्टार कल्चर को त्याग दें: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद
7. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिल्ली से आने वाले सभी यात्रियों का कोरोना जांच किया जाएगा: चीफ सेक्रेटरी आरके तिवारी
8. दिल्ली और महाराष्ट्र के बाद गुजरात में कोविड-19 की स्थिति खराब हो गई है और यह नियंत्रण से बाहर हो रही है. केंद्र और सभी राज्य सरकारें स्थिति से निपटने के लिए उठाए गए कदमों पर रिपोर्ट दाखिल करें: सुप्रीम कोर्ट
9. सीमा सुरक्षा बल ने सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 10 फुट गहरी सुरंग का पता लगाया है. 19 नवंबर को नगरोटा के टोल प्लाजा में मुठभेड़ में मारे गए जैश ए मोहम्मद के चार आतंकवादी इसी सुरंग से आए थे: जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह
10. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुजरात के चार प्रमुख शहरों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में प्रतिदिन रात 9:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा.
11. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बाइडेन का नीति निदेशक नियुक्त किया है.
12. मुंबई कोर्ट ने ड्रग मामले में कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया को जमानत दी.
13. अमेरिका: कैलिफोर्निया के एक चर्च में रविवार रात को हुए हमले में 2 लोगों की मौत हो गई और कई गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.
14. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस ने नाबालिग आरोपी को किया गिरफ्तार. आरोपी के पास से मोबाइल और सिम कार्ड बरामद कर लिया गया है. आरोपी को बाल सुधार गृह भेज दिया गया है.
15. दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के नेता और आरटीआई एक्टिविस्ट जुल्फिकार कुरीसी की अज्ञात लोग लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी है. उनके बेटे पर भी चाकू से कई वार किए गए हैं जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया. घायल बेटे को दयानंद अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है.
16. भाजपा शासित राज्यों में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की तैयारी पर टिप्पणी करते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने तंज करते हुए कहा है कि बंगाल में चुनाव होने वाले है इसीलिए मुद्दा बनाया जा रहा है. पहले नीतीश कुमार यह कानून लाए, फिर हम सोचेंगे.
17. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज सांसदों के लिए दिल्ली के डॉक्टर बी डी मार्ग पर स्थित बहुमंजिला फ्लैटों का उद्घाटन किया. इस अवसर पर लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला भी उपस्थित रहे
18. दिल्ली में वायु प्रदूषण से बुरा हाल, सोमवार को ज्यादातर इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से पार जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है.
19. नाइजीरिया: उत्तर-पश्चिमी राज जामफरा में एक मस्जिद में बंदूकधारियों ने हमला करके 5 लोगों की हत्या कर दी तथा 18 लोगों को अगवा कर लिया है.
20. कर्नाटक के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के नेता रोशन बेग को सीबीआई ने रविवार को करोड़ों रुपए के आए मॉनेटरी एडवाइजरी पूंजी घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया है.

Leave a Reply