Sarvan Kumar 12/12/2020

1.नए कृषि कानूनों (New farm law) को रद्द करने की मांग को लेकर धरना दे रहे किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) का आज 17वां दिन है. किसानों ने आज दिल्ली को जोड़ने वाली सड़कों को जाम करने का फैसला किया है.

2.क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपने पिता योगराज सिंह (Yograj Singh) के विवादास्पद बयान के लिए माफी मांगी है.

3.पोस्ट ऑफिस में अगर अपने बचत खाते को बनाए रखना है तो एक न्यूनतम राशि रखना जरूरी है. ये राशि है 500 रुपये. इस से कम राशि होने पर खाता धारकों को हर दिन मोटा जुर्माना भरना होगा. भारतीय डाक ने 12 दिसंबर से नियमों में होने वाले बदलाव को लेकर ट्वीट करके जानकारी दी है.

4.अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) को प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका (Time magazine) ने  ‘2020 पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना है.

5.फुटबॉल विश्व कप (Football World Cup) 1982  में इटली (Italy) को चैम्पियन बनाने वाले कप्तान पाओलो रॉसी (Paolo Rossi) का निधन हो गया है. वह 64 साल के थे.

6.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के 30 हजार नए मामले आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 98 लाख 26 हजार 819 हो गई है.  माना जा रहा है कि अगले सप्ताह यह आंकड़ा एक करोड़ को पार कर जाएगा.

7.भारत 17 दिसंबर से एडिलेड में डे नाइट टेस्ट के साथ बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज की शुरुआत करेगा.

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत-उज्बेकिस्तान डिजिटल शिखर सम्मेलन के दौरान उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मीरजियोयेव से बातचीत की.

9.दोनों देशों के बीच सौर ऊर्जा, डिजीटल प्रौद्योगिकी, प्रतिरक्षा एवं सुरक्षा, डॉलर ऋण, साइबर सुरक्षा, सीमा शुल्क, जनसंचार के क्षेत्रों में नौ समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए.

10.GST में फ्रॉड, दो महीने में 1 लाख 63 हजार रजिस्ट्रेशन रद्द, चार CA गिरफ्तार.

11.हिंदी के प्रसिद्ध कवि मंगलेश डबराल का बुधवार शाम को निधन हो गया. उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आखिरी सांस ली. मंगलेश अंतिम समय में कोरोना वायरस और निमोनिया की चपेट में आने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे. उनकी उम्र 72 वर्ष थी.

12. टीम इंडिया फरवरी महीने से इंग्लैंड के साथ एक बड़ी सीरीज़ खेलने वाली है. इंग्लैंड की टीम दो महीने लंबे भारत दौरे पर आ रही है. जिसमें वो चार टेस्ट, पांच T20 और तीन वनडे मैच खेलेगी.

13.कोटा के जेके लोन अस्पताल में एक बार फिर बच्चों की मौत का सिलसिला शुरू हो गया है। यहां पिछले 24 घंटे के दौरान नौ नवजात अपनी जान गंवा चुके हैं.

14.अंतरराष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल 1959 के विंबलडन और ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन एलेक्स ओलमेडो का निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे।

15.पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत प्रणब मुखर्जी ने अपने संस्मरण में लिखा कि उनके सर्वोच्च संवैधानिक पद पर चुने जाने के बाद कांग्रेस राजनीतिक दिशा से भटक गई.मुखर्जी अपने निधन से पहले संस्मरण ‘द प्रेसिडेंशियल ईयर्स’ को लिख चुके थे।

16.पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर गुरुवार को हमला हुआ। बुलेटप्रूफ वाहन होने से नड्डा बच गए, लेकिन पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बाएं हाथ में लिगामेंट फ्रैक्चर हो गया है। इसे लेकर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। मिश्रा का कहना है कि ममता हमें बाहरी लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश के घुसपैठियों को अपना मानती हैं।

17.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वैश्विक जलवायु शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 दिसंबर को ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते की पांचवीं वर्षगांठ पर वैश्विक जलवायु शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

18.FICCI के मंच पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- नीति और नियत से सरकार किसानों के साथ, कृषि में निजी निवेश जरूरी.

19. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 30,005 नए मामलों की पुष्टि होने के बाद देश में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 98,26,775 हो गई है. वहीं, 442 लोगों की मौत के बाद मौत का आंकड़ा बढ़कर 1,42,628 हो गया है. देश में अब कोरोना के 3,59,819 एक्टिव मामले हैं. अब तक 93,24,328 लोग ठीक हुए हैं.

20 11 दिसंबर को कुल 10,65,176 सैंपलों के टेस्ट के साथ ही देश में अब तक कुल 15 करोड़ 26,97,399 नमूनों की टेस्ट की जा चुकी है: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च

21. कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में भारत ने नई उपलब्धि हासिल की है. देश में अब कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर दर बढ़कर 94.84% हो गई है.

22. विगत 24 घंटे में दिल्ली में कोविड-19 के 2085 नए मामलों की पुष्टि हुई है . इसके साथ ही यहां कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6,06,335 हो गई है. वहीं, कल 60 लोगों की मौत के बाद अब तक 9,934 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. अब तक 5,74,000 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि 18676 मरीजों का इलाज चल रहा है.

23. महाराष्ट्र में 14,234 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव 15 जनवरी को होंगे. यह चुनाव स्थानीय निकाय चुनाव मुंबई शहर और मुंबई उपनगर जिलों को छोड़कर 34 जिलों में कराए जाएंगे. वोटों की गिनती 18 जनवरी को होगी: महाराष्ट्र के चुनाव आयुक्त यूपीएस मदान

24. युवाओं के लिए खुशखबरी, भारतीय रेल 1,40,000 रिक्तियों को भरने के लिए 15 दिसंबर से भर्ती अभियान चलाएगा. यह भर्तियां भारतीय रेल अपने 21 रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से करवाएगा. इस भर्ती अभियान में देश के दो करोड़ 44 लाख से अधिक अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे. पहला अभियान 15 दिसंबर से 18 दिसंबर, दूसरा अभियान 28 दिसंबर से मार्च 2023 तथा तीसरे चरण में प्रथम स्तर की भर्ती अप्रैल 2021 से लेकर जून 2021 तक होगी.

25. किसान आंदोलन पर बोली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- किसान आंदोलन को हाईजैक करना चाहती है कुछ राजनीतिक पार्टियां. उनका उद्देश्य केवल केंद्र सरकार को अस्थिर करना है.

26. मध्य प्रदेश: बालाघाट जिले के किरनापुर क्षेत्र में पुलिस के साथ इनकाउंटर में 2 नक्सली मारे गए.

27. देश छोड़कर भागने के फिराक में था विवादित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया का महासचिव रऊफ शरीफ, तिरुअनंतपुरम एयरपोर्ट पर रोका गया. प्रवर्तन निदेशालय रऊफ शरीफ के खिलाफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत जांच कर रही है. साथ ही हाथरस केस में भी उत्तर प्रदेश पुलिस को उसकी तलाश थी. शरीफ के अकाउंट में ओमान और कतर से ₹2 करोड़ आए थे. उस पर आरोप है कि इन पैसों का इस्तेमाल और सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा था.

28. डर्टी पिक्चर और एलएसडी: लव सेक्स और धोखा जैसी फिल्मों में काम कर चुकी 33 वर्षीय अभिनेत्री आर्य बनर्जी की कोलकाता में अपने आवास पर संदिग्ध परिस्थितियों में मौत.

इस नवरात्रि खुशियों के Amazon बॉक्स में पाइए अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स। इलेक्ट्रॉनिक्स, अप्लायंसेज, किचन और फैशन प्रोडक्ट्स पर 70% तक छूट |

Leave a Reply