Sarvan Kumar 25/12/2020

1.2022 में खेले जाने वाले इंडियन प्रीमयर लीग में 8 की जगह 10 टीमों के हिस्सा लेने पर सहमति बनी है। इस बैठक के शुरू होने से पहले ही इस फैसले पर सभी की नजरें जमीं थी। 2022 में होने वाले टूर्नामेंट के लिए 10 टीमों को मंजूरी मिली है।

2.उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) वर्ष 2021 में 50 हजार से अधिक पदों पर भर्तियों की तैयारियों में जुट गया है। आयोग के पास 40 हजार के करीब खाली पदों पर भर्ती संबंधी प्रस्ताव पहुंच गए हैं।
महत्वपूर्ण खाली पदों का ब्योरा
– लेखपाल                        7882
– बेसिक शिक्षा                   1055
– माध्यमिक शिक्षा                500
– विभिन्न विभागों में लिपिक   7000
– लेखा परीक्षक                  1303
– ग्राम्य विकास                  1658
– परिवार कल्याण               9222
– बाल विकास पुष्टाहार        3448
– नगर निकाय                    383

3.अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की जयंती को सुशासन दिवस (Sushansan Divas) के रूप में मनाते हुए भाजपा आज देश में 19 हजार से अधिक स्थानों पर कार्यक्रम करेगी.

4.आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की 96वीं जयंती है.इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी बाजपाई को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में पुष्पांजलि अर्पित की तथा उन पर पर आधारित एक किताब ‘Atal Bihari Vajpayee in parliament: A Commemorative Volume’ का विमोचन किया.
5. आज प्रख्यात शिक्षाविद और काशी विश्वविद्यालय के संस्थापक महामना मदन पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है कि ‘काशी विश्वविद्यालय के प्रणेता और बहुआयामी प्रतिभा के धनी महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी की उनकी जन्म जयंती पर शत शत नमन. उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन समाज सुधार और राष्ट्र. हित में समर्पित कर दिया. देश के लिए उनका योगदान पीढ़ी दर पीढ़ी को प्रेरित करता रहेगा.
6. विगत 24 घंटे में देश में कोरोना के 23,068 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 146846 हो गई है. वहीं, 336 नए मौतों के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,47,000 हो गया है. अब देश में कुल 2,81,919 मामले हैं. वहीं, अब तक 97,17834 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.
7. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में 9.97 लाख से अधिक कोरोना सैंपल की जांच हुई है तथा 24 दिसंबर तक देश में कुल 16 करोड़ 63 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है.
8. कर्नाटक सरकार ने ब्रिटेन में नए प्रकार के कोरोनावायरस के सामने आने के बाद बेंगलुरु में रात में कर्फ्यू के आदेश को वापस ले लिया है. मीडिया से बातचीत में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा ने कहा है कि जनमत को देखते हुए यह आदेश वापस लिया गया है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वह मास्क पहने, एक दूसरे से न्यूनतम संपर्क में आए, अनावश्यक यात्रा ना करें तथा कोरोनावायरस से बचाव संबंधित दिशानिर्देशों का पालन करे.
9. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन सेनाओं के बीच गतिरोध को शीघ्र और पूरी तरह से समाप्त करने के लिए दोनों देश वरिष्ठ कमांडरों के स्तर की वार्ता का नौवां दौर आयोजित करने के लिए सहमत हुए हैं: विदेश मंत्रालय
10. केंद्र सरकार ने हाल ही में पारित कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को लेकर किसान यूनियनों को पत्र लिखकर किसानों द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों पर विचार-विमर्श तथा उसके समाधान ढूंढने के लिए बातचीत के लिए आमंत्रित किया है.
11.क्रिसमस के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि मैं आशा करता हूं कि यह त्यौहार शांति और समृद्धि का प्रसार करते हुए समाज में सौहार्द बढ़ाएगा. आइए हम ईसा मसीह की प्रेम, करुणा और परोपकार की शिक्षाओं का अनुसरण करें और समाज और राष्ट्र के हित के लिए संकल्पबद्घ रहे
12.कृषि कानूनों को लेकर चल रहे आंदोलन को लेकर भारतीय जनता पार्टी का कांग्रेस पर हमला; केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- कांग्रेस कृषि सुधार कानूनों पर किसानों को गुमराह कर रही है.
13. पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 4.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अभी ठंड जारी रहेगी और दिल्ली का तापमान घटकर 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

Leave a Reply