Sarvan Kumar 26/12/2020
माता रानी ये वरदान देना,बस थोड़ा सा प्यार देना,आपकी चरणों में बीते जीवन सारा ऐसा आशीर्वाद देना। आप सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं। नव दुर्गा का पहला रूप शैलपुत्री देवी का है। ये माता पार्वती का ही एक रूप हैं हिमालयराज की पुत्री होने के कारण इन्हें शैलपुत्री भी कहा जाता है। नवरात्रि के पहले दिन मां के शैलपुत्री रूप का पूजन होता है. Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 26/12/2020 by Sarvan Kumar

Current Affairs in India 2020(26 December) 

1. आज महान क्रांतिकारी उधम सिंह का जन्म जयंती दिवस
है. इस अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि अंग्रेजी हुकूमत की निर्ममता और अन्याय के प्रतीक जलियांवाला नरसंहार का लंदन में जाकर प्रतिशोध लेने वाले देश के अमर योद्धा सरदार उधम सिंह जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि वंदन. उधम सिंह का साहस, राष्ट्रप्रेम और शौर्य गाथा हर देशवासी को युगों- युगों तक प्रेरित करती रहेगी.

Corona Update

2. विगत 24 घंटे में देश में कोरोना के 22,273 नए मामलों की पुष्टि हुई है; 251 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर एक करोड़ 169118 हो गई है. वहीं, अब तक इस बीमारी से 1,47,343 लोगों की जान गई है. अभी देश में कुल 2,81,667 एक्टिव मामले हैं, जबकि 97,40,118 लोग रिकवर हो चुके हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

3. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में बीते 4 महीनों में सबसे कम कोरोना के 758 नए मामले सामने आए हैं, 85,749 नमूनों की टेस्ट की गई है, जबकि 30 लोगों की मौत हुई है. यहां अब कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6,21,439 पहुंच चुका है. अब तक 10414 लोग अपनी जान गवा चुके हैं.

4. सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 9 करोड़ किसानों के लिए 18000 करोड़ रुपए जारी किए गए: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

5. विपक्ष कृषि कानूनों पर बेवजह हो हल्ला मचा रहा है. हाल ही में पारित तीन कृषि सुधार कानून किसानों के हित में हैं, उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाते. ना तो न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी समाप्त होगी और ना ही किसानों की जमीन छीनी जा सकती है. मैं किसानों को भरोसा दिलाता हूं कि जब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं कोई कंपनी आपकी जमीन नहीं छीन सकती है: गृह मंत्री अमित शाह

6. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने माफियाओं को दी खुली चुनौती, कहा- गड़बड़ करने वालों को छोड़ेंगे नहीं. माफियाओं के खिलाफ अभियान चल रहा है. गुंडे मध्य प्रदेश से बाहर चले जाएं नहीं तो उन्हें 10 फीट नीचे गाड़ देंगे.

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयुष्मान भारत PM-JAY सेहत योजना की करेंगे शुरुआत. योजना में जम्मू और कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा. इस योजना के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज और वित्तीय जोखिम संरक्षण उपलब्ध कराने के साथ ही सभी व्यक्तियों और समुदायों को गुणवत्तापूर्ण और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं की सुनिश्चित जाएगी.

8. विपक्ष किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर चला रहा है और किसानों को बरगलाने की कोशिश कर रहा है. कॉन्टैक्ट फार्मिंग में किसी किसान की जमीन नहीं जाएगी. ममता बनर्जी संघीय ढांचे और संविधान को नहीं मानती: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

9. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी दानिश कनेरिया ने शुक्रवार को गीता जयंती पर बधाई दी तथा Twitter ,पर लिखा- उन्हें गुजराती होने पर गर्व है. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने कनेरिया के को समर्थन करते हुए कहा कि पाकिस्तान जैसे कट्टरपंथी मुस्लिम बहुल देश में रहने के बावजूद वह हिंदू पर्व ट्वीट कर रहे हैं.

10. जम्मू में द रेसिडेंस फोर्स (TRF) के दो आतंकवादी गिरफ्तार किए गए,उनके पास से गोला बारूद बरामद: पुलिस

11. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पुलिस डिस्टिक 6 इलाके में हुए बम धमाके में तीन लोग जख्मी हो गए हैं.

12. आईआईटी दिल्ली और एनआईटी श्रीनगर के बीच समझौता, बिना अतिरिक्त फीस दिए एनआईटी श्रीनगर के बी टेक प्रोग्राम के छात्र अंतिम सेमेस्टर की पढ़ाई आईटी दिल्ली से पूरी कर सकेंगे. इन छात्रों को आईआईटी दिल्ली पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए प्राथमिकता देगा.

13. हाल ही में पारित कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के कारण रेलवे को 2400 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है: उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल

14. एशिया का गुरुत्व केंद्र है: भारत जापान

15. कृषि कानूनों को 1 वर्ष के लिए लागू करने दें, अगर यह किसानों के लिए लाभकारी नहीं पाया गया तो हम आवश्यक संशोधनों के लिए तैयार होंगे: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

16. क्रिसमस के अवसर पर अपने संबोधन में पोप फ्रांसिस ने विश्व भर के नेताओं को आह्वान करते हुए कहा है कि वह सभी के लिए कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराए.

17. जम्मू कश्मीर: शोपियां जिले के कैगाम इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रहे मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने एक आतंकवादी को मार गिराया है. इस अभियान में अब तक सेना के दो जवान घायल हुए हैं.

18. दुनिया में कोरोना संक्रमितो़ं की कुल संख्या 8 करोड़ के पार हो गई है. इससे मरने वालों की संख्या 17 लाख से अधिक हो गई है. कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले देशों में अमेरिका, भारत, ब्राजील, रूस और फ्रांस शामिल हैं.

19. किसान आंदोलन पर बोले राहुल गांधी- मिट्टी का कण कण बोल रहा है. सरकार को सुनना पड़ेगा.

20. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम पहली पारी में केवल 159 रन बनाकर आउट हो गई. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 1 विकेट पर 36 रन बना लिया है. मयंक अग्रवाल बिना खाता खोले आउट हो गए, जबकि शुभम गिल 28 रन और चेतेश्वर पुजारा 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount Click Here
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद Read Legal Disclaimer 
 

Leave a Reply