Sarvan Kumar 27/10/2020

1. हाथरस मामला: सीबीआई द्वारा जांच पूरी कर लेने के बाद केस को उत्तर प्रदेश से बाहर ट्रांसफर करने की याचिका पर विचार किया जाएगा. जांच की निगरानी सहित सभी पहलुओं को इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा निगरानी किया जाएगा. गवाहों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी: सुप्रीम कोर्ट
2. दिल्ली दंगा: अदालत ने जामिया छात्र आसिफ इकबाल तन्हा की जमानत याचिका खारिज कर दी है. उसे दिल्ली दंगों की साजिश के मामले में गिरफ्तार किया गया था.
3. कल देश में कोरोना के 36,470 नए मामले सामने आए हैं तथा 488 लोगों की मौत हुई है. भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 79,46,429 हो गई है, जबकि अब तक 119502 लोगों की मौत हुई है. देश में अब 6,25,857 एक्टिव मामले हैं. वहीं, अब तक 72,01,070 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
4. भारतीय जनता पार्टी ने 9 नवंबर को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेश बंसल को उत्तराखंड से अपना उम्मीदवार घोषित किया.
5. भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव के लिए 8 उम्मीदवारों की सूची में हरदीप सिंह पुरी और नीरज शेखर का नाम भी शामिल.
6. कल दिल्ली में  कोरोना के 2832 नए मामलों की पुष्टि  होने के बाद यहां मरीजों की संख्या बढ़कर 3.59 लाख हो गई है. वहीं, 54 लोगों के मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 6,312 हो गया है.
7. हिज्बुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन, इंडियन मुजाहिदीन के भटकल बंधुओं को यूएपीए के तहत आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है: गृह मंत्रालय
8. कोच्चि: एनआईए की विशेष अदालत ने केरल गोल्ड स्मगलिंग केस में एक आरोपी शमसुद्दीन की अग्रिम जमानत की याचिका खारिज कर दी है.
9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 4:45 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विजिलेंस एंड एंटी करप्शन राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस साल के सम्मेलन का विषय है सतर्क भारत समृद्ध भारत
10. भ्रष्टाचार हमारे देश की सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक प्रगति की एक बड़ी बाधाओं में से एक है. भ्रष्टाचार मिटाने के लिए सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत
11. बीजेपी नेता और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का कांग्रेस पर हमला, कहा- कांग्रेस कभी देश का सबसे बड़ा दल होता था, आज क्षेत्रीय गठबंधन दलों के साथ उसकी क्या हालत है सभी जानते हैं. उनके पास ना नेता है, ना नियत ना नीति.
12. देश में कोरोना की मृत्यु दर घटकर 1.5% हो गई है. 14 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना  मृत्यु दर 1% से कम है: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
13. पिछले 24 घंटों में बिहार में कोरोना के 513 नए मामलों की पुष्टि हुई है तथा 87 मरीज ठीक हुए हैं. राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2,02,000 से ज्यादा गई है. बिहार में कोरोना रिकवरी रेट 95% के करीब हो गई है जो कि राष्ट्रीय औसत से 5% ज्यादा है.
14. लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद चुनाव में भाजपा का शानदार प्रदर्शन, कुल घोषित 26 परिणामों में 15 सीटों पर भाजपा की जीत. 9 सीटों पर कांग्रेस तथा 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार सफल रहे.
15. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए व्यापक तैयारियां की गई है. पहले चरण में राज्य के 16 जिलों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में कल वोट डाले जाएंगे.
16. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है
17. पाकिस्तान के पेशावर में दीर कॉलोनी के एक मदरसे में बम धमाका हुआ है जिसमें 7 लोगों की मौत हुई है और 70 लोग घायल हुए हैं.
18. कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए राजस्थान सरकार राज्य में मास्क पहनने को अनिवार्य करने पर विचार कर रही है. इसके लिए विधानसभा के आगामी सत्र में विधेयक लाया जाएगा.
19. मुंगेर बिहार में  दशहरा पर दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसक झड़प में एक की मौत, 5 घायल. 17 पुलिसकर्मी भी घायल हुए
20. पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद रावण के काफिले पर गोलीबारी के दावे को खारिज किया है. पुलिस का कहना है कि यह आजाद समाज पार्टी तथा ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के समर्थकों के बीच झड़प का मामला है.

Leave a Reply