Sarvan Kumar 31/10/2020

1. राष्ट्र आज लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती मना रहा है. इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने सरदार पटेल को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की.
2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल की जयंती पर केवड़िया में स्टैचू ऑफ यूनिटी पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री ने कहा- राष्ट्रीय एकता और अखंडता के अग्रदूत लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि. उन्होंने देश के सैकड़ों रियासतों, राजे-रजवाड़ों को एक करके, देश की विविधता को आजाद भारत की शक्ति बनाकर हिंदुस्तान को वर्तमान स्वरूप दिया.
3. आज भारत की भूमि पर नजर रखने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने की ताकत हमारे वीर जवानों के हाथ में हैं. आज का भारत सीमाओं पर सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़के बना रहा है, दर्जनों ब्रिज, अनेक सुरंगे बना रहा है. अपनी संप्रभुता और सम्मान की रक्षा के लिए आज का भारत पूरी तरह से तैयार है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
4. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 48,268 नए मामले सामने आए हैं तथा 551 लोगों की मौत हुई है. देश में अब संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 81 लाख 37 हजार 119 हो गया है. वहीं, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,21,641 हो गया है. एक्टिव मामले में 11733 की गिरावट दर्ज की गई है. अब देश में कुल 582649 एक्टिव मामले हैं.
5. दुनिया के सभी देशों को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है. आतंकवाद और हिंसा से किसी का फायदा नहीं हो सकता. भारत ने हमेशा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी है: गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
6. बीते कुछ समय से दुनिया के अनेक देशों में जो हालात बने हैं, जिस तरह कुछ लोग आतंकवाद के समर्थन में खुलकर सामने आए हैं,वह आज वैश्विक चिंता का विषय है. आज के माहौल में दुनिया के सभी देशो, सभी सरकारों को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की बहुत ज्यादा जरूरत है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
7. आज जम्मू-कश्मीर में विकास हो रहा है. सरदार पटेल होते तो धारा 370 पहले ही खत्म हो जाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
8. “पढ़ाई, कमाई, सिंचाई, दवाई” बिहार का असली मुद्दा है जिस पर नीतीश कुमार कभी नहीं बोलते. हम बिहार के वर्तमान और भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, लेकिन नीतीश कुमार केवल अतीत की बात करते हैं. हम भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा से ओपन डिबेट के लिए भी तैयार हैं: आरजेडी नेता तेजस्वी यादव
9. मास्क नहीं पहनने वालों पर बीएमसी सख्त, अगर अब कोई व्यक्ति बिना मास्क के पकड़ा जाएगा तो उसे सड़कों पर झाड़ू लगाना तथा ₹200 का जुर्माना भरना पड़ सकता है.
10. पड़ोसी देश पाकिस्तान ने स्वीकार लिया है. पुलवामा हमले पर राजनीति करने वालों को राष्ट्र कभी नहीं भूलेगा. देश कभी नहीं भूल सकता है कि जब अपने वीर बेटों को किए जाने से पूरा देश दुखी था, तब कुछ लोग उस दुख में शामिल नहीं थे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
11. महाराष्ट्र नालासोपारा इलाके में दो लोगों ने 28 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार किया. दोनों आरोपियों को 3 नवंबर तक पुलिस कस्टडी में भेजा गया.
12. 30 अक्टूबर तक देश में कोरोना के कुल 10 करोड़ 87 लाख 96,608 नमूनों को टेस्ट किया जा चुका है. इनमें से 10
,67,976 सैंपलों को बीते 24 घंटे के दौरान टेस्ट किया गया है: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च
13. 29 अक्टूबर को कुलगाम में तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या में शामिल आतंकवादियों की पहचान कर ली गई है, आगे की जांच जारी है: श्रीनगर में जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह.
14. आलू की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 10 लाख टन आलू का आयात करेगा भारत. बिना लाइसेंस के ही भूटान से 30 हजार टन आलू का आयात करेगी सरकार.
15. बिहार में कल कोरोना के 1018 नए मामले सामने आए हैं तथा आठ लोगों की मौत हुई है. यहां मौत का आंकड़ा बढ़कर 1084 हो गया है. बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार घट रही है. यहां कोरोना से रिकवरी रेट बढ़कर 95.68% हो गई है जो राष्ट्रीय औसत से 4.53% ज्यादा है. राज्य में अभी 8254 एक्टिव मामले हैं. वहीं, 2,06,625 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.
16. बिहार विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण का चुनाव प्रचार कल शाम समाप्त हो जाएगा दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर को मतदान होगा.
17. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 1 दिन में सबसे अधिक 5,891 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3.81 हो गई है. वहीं, 47 लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 6,470 हो गया है.
18. पिछले 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना के 92,000 नए मामले सामने आए हैं. दुनिया में अब तक 4.58 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि एक 11 लाख 93 हजार लोग इस घातक वायरस से अपनी जान गवां चुके हैं.
19. इंडियन प्रीमियर लीग: आज दो मुकाबले होंगे पहला मैच दिल्ली और मुंबई के बीच दोपहर 3:30 बजे से दुबई में खेला जाएगा. दूसरा मैच रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच शाम 7:30 बजे से शारजाह में होगा.
20. इंडियन प्रीमियर लीग अबू धाबी में खेले गए एक मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हरा दिया.

Leave a Reply