Sarvan Kumar 03/09/2018

हिन्दू धर्म विश्व का प्राचीनतम धर्म है. इस धर्म को सनातन धर्म या वैदिक धर्म भी कहा जाता है.हिन्दू धर्म का कोई कोई संस्थापक नहीं है. सनातन’ का मतलब होता है- शाश्वत (Eternal) या ‘हमेशा बना रहने वाला’,कभी नहीं नष्ट होने वाला, जिसका ना आदि है ना अन्त है. हिन्दू धर्म ही केवल एक ऐसा धर्म है जिसकी उत्पत्ति मानव की उत्पत्ति से भी पहले से है.

यह धर्म अपने अंदर अलग -अलग संस्कृतियों , परम्पराओं, उपासना पद्धतियाँ, मत, सम्प्रदायों, मतों और मान्यताओं को समेटे हुए है, जोकि इसकी विशालता के प्रमाण हैं.

हिन्दू धर्म के अधिकांश अनुयायी भारत और नेपाल में रहते हैं.भारत और नेपाल में हिन्दू बहुसंख्यक हैं. आइये जानें 10 ऐसे देशों के बारे में जहाँ भारी संख्या में पाए जाते हैं हिन्दू.

1.नेपाल में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?

Hindu Sadhus

नेपाल दक्षिण एशिया में स्थित देश है.2011 कि जनगणना के अनुसार नेपाल में 81 .3 % लोग हिन्दू धर्म के अनुयायी हैं. नेपाल में 9% लोग बौद्ध हैं जबकि मुसलमान 4.4 % हैं. प्रतिशत के आधार पर नेपाल विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू अनुयायियों वाला देश है.

2.भारत में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?

2011 कि जनगणना के अनुसार भारत में 79.8 % लोग हिन्दू धर्म के अनुयायी हैं. भारत में 14.23% लोग मुसलमान हैं, 2.7 % ईसाई और 1.73 सिख हैं. जनसँख्या के दृष्टि से भारत विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू अनुयायियों वाला देश है.

3.मॉरिशस में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?

Hindu God Shiva

मॉरीशस में तीन प्रमुख धर्म हैं- हिन्दू , ईसाई और इस्लाम. 2011 कि जनगणना के अनुसार मॉरीशस में 48.5 % लोग हिंदू धर्म को मानने वाले हैं. मॉरीशस में 32.7 % ईसाई और 17.2 % मुसलमान हैं. मॉरीशस अफ्रीका का इकलौता ऐसा देश है जहाँ हिन्दू बहुसंख्यक हैं.

4.गुयाना में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है

गुयाना दक्षिण अमरीका के उत्तर-मध्य भाग में स्थित एक देश है. गुयाना में भारी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं. ईसाई और हिन्दू प्रमुख धर्म हैं. गुयाना में लगभग 25 % लोग हिन्दू हैं. (2012 census)

5.फ़िजी में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?

फ़िजी दक्षिण प्रशान्त महासागर में, न्यूज़ीलैण्ड के नॉर्थ आईलैण्ड से करीब 2000 KM दूर उत्तर-पूर्व मे स्थित एक देश है. 2007 की जनगणना के अनुसार फिजी में लगभग 29% लोग हिन्दू हैं.

6.भूटान में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है

भूटान हिमालय की गोद में बसा, भारत और चीन के बीच स्थित, दक्षिण एशिया का एक छोटा सा देश है. बौद्ध और हिन्दू प्रमुख धर्म हैं. भूटान में लगभग 75 % लोग बौद्ध हैं जबकि 23 % लोग हिन्दू हैं. (2010)

7.त्रिनिदाद और टोबैगो में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है

त्रिनिदाद और टोबैगो कैरिबियाई सागर में स्थित एक देश है. हिन्दू धर्म त्रिनिदाद और टोबैगो का दूसरा बड़ा धर्म है. यहाँ 18 .15 % लोग हिन्दू धर्म को मानते हैं.

8.सूरीनाम में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?

सूरीनाम दक्षिण अमरीका महाद्वीप के उत्तर में स्थित एक देश है. सूरीनाम में 22.3 % लोग हिन्दू हैं.

9.श्रीलंका में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?

श्रीलंका हिन्द महासागर के उत्तरी भाग में स्थित एक दक्षिण एशिया का एक देश है. बौद्ध धर्म श्रीलंका का मुख्य धर्म है. श्रीलंका में 70 % लोग बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं. जबकि 13% लोग हिन्दू हैं.

10.बांग्लादेश में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है?

बांग्लादेश में इस्लाम मुख्य धर्म है. 90.4 % लोग मुस्लिम हैं. बांग्लादेश में हिन्दू 8.5 % हैं.

Daily Recommended Product: ( Today) Mi Power Bank 3i 10000mAh (Metallic Blue) Dual Output and Input Port | 18W Fast Charging

Leave a Reply