Sarvan Kumar 02/04/2021

Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
  Happy Makar Sankranti 🌝☀️

Last Updated on 02/04/2021 by Sarvan Kumar

1. तमिल सिनेमा के सुपरस्टार रजनीकांत को 51वां दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिया जाएगा. यह पुरस्कार उन्हें 3 मई को दिया जाएगा: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर
2. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: ममता बनर्जी के खिलाफ नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी का दावा-बंगाल में परिवर्तन की लहर चल रही है. इस बार बीजेपी और विकास की जीत होगी.
3. मुख्तार अंसारी की पत्नी को सता रहा फेक एनकाउंटर का डर, राष्ट्रपति को पत्र लिखकर पंजाब के रोपड़ जेल से बांदा जेल ट्रांसफर करने के दौरान लगाई सुरक्षा की गुहार.
4. केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने हरिद्वार कुंभ मेले की व्यवस्थाओं के लिए उत्तराखंड सरकार को फिर से बड़ी वित्तीय मदद की है. इसके लिए 325 करोड रुपए की राशि मंजूर की गई है. अभी तक उत्तराखंड सरकार को 405 करोड़ रुपए की राशि जारी की जा चुकी है.
5. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने रात के समय ट्रेन के डिब्बों में चार्जिंग प्वाइंट के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इसके बाद अब रेलयात्री रात 11:00 बजे के बाद अपना मोबाइल और लैपटॉप चार्ज नहीं कर पाएंगे. इंडियन रेलवे ने आग लगने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यह फैसला किया है.
6. पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में 50 वर्षीय बीजेपी कार्यकर्ता का सब लटका हुआ मिला. मृतकों की बेटियों का आरोप TMC कार्यकर्ताओं की तरफ से मिल रही थी धमकी.
7. रसोई गैस की कीमत ₹10 प्रति सिलेंडर घटाई गई. नई कीमतें एक अप्रैल 2021 से लागू होंगी: इंडियन ऑयल लिमिटेड
8. पश्चिम बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी के कुलपति विद्युत चक्रवर्ती ने अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से लगाई गुहार.उन्होंने पत्र में लिखा है कि टीएमसी के जिला अध्यक्ष अनुव्रत मंडल ने चुनाव के बाद उन्हें सबक सिखाने की धमकी दी है.
9. पाकिस्तानी सेना को 1971 में बांग्लादेश में किए गए नरसंहार के लिए माफी मांगनी चाहिए: अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी
10. आज मथुरा की अदालत में श्री कृष्ण जन्मभूमि परिसर से शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की याचिका पर फिर से सुनवाई होगी.
11. श्री अमरनाथ वार्षिक यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू की जाएगी. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीश कुमार ने बताया है कि यह यात्रा पहलगाम और बालटाल से 28 जून को शुरू होगी और इसका समापन 22 अगस्त को होगा.
12. जम्मू-कश्मीर: बडगांव में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, संयुक्त अभियान के दौरान लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी गिरफ्तार किए गए. पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार आतंकियों के पास से कुछ ऐसी वस्तुएं मिली है जिससे उनके अपराध में लिप्त होने की पुष्टि होती है.
13. कोरोना महामारी के कारण लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आधार कार्ड और पैन नंबर को एक साथ जोड़ने की अंतिम आगामी सीमा 30 जून तक बढ़ा दी है.
14. जम्मू कश्मीर में सरकारी दफ्तरों में कागज के प्रयोग को कम करने के लिए ज्यादातर सरकारी रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण कर दिया गया है. मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम का कहना है कि दस्तावेजों के डिजिटलीकरण से उनके खराब होकर नष्ट होने से रोकने में मदद मिलेगी.
15. पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के 72,330 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इस दौरान 459 लोगों की मौत हुई है. 8 राज्यों में प्रतिदिन कोरोना से संक्रमित होने वाले नए मरीजों की संख्या में 84% की वृद्धि हो रही है. यह राज्य हैं- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात,0पंजाब और मध्य प्रदेश.
16. 1 अप्रैल यानी कल से 45 साल से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जाएगा: विदेश सचिव राजेश भूषण
17. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का ऐलान-1 अप्रैल से राज्य परिवहन निगम के बस में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे महिलाएं, नहीं देना होगा किराया. सशक्त बनाने की दिशा में एक ठोस कदम बताया है.
18. बुधवार को 1819 नए मामलों की पुष्टि के बाद दिल्ली में कोरोना की स्थिति बेकाबू होती जा रही है. दिल्ली सरकार ने आदेश जारी करके बड़े निजी अस्पतालों को 220 आईसीयू बेड और 838 सामान्य कोरोना बेड वॉर्ड बढ़ाने के लिए कहा है.
19. कुछ सहित 11 खिलाड़ियों को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद झारखंड के सिमडेगा में 3 अप्रैल से होने वाले जूनियर नेशनल महिला हॉकी चैंपियनशिप को स्थगित कर दिया गया है.
20. आईसीसी द्वारा जारी किए गए ताजा रैंकिंग में वनडे बल्लेबाजों की लिस्ट में भारत के कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर बने हुए हैं. अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा तीसरे स्थान पर और केएल राहुल 27वें स्थान पर हैं. हाल ही में इंग्लैंड के साथ समाप्त हुए क्रिकेट श्रृंखला में बेहतर प्रदर्शन करके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टॉप 100 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं.

Shop At Amazon and get heavy Discount Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply