Sarvan Kumar 04/05/2021
आसमान पर सितारे हैं जितने, उतनी जिंदगी हो तेरी। किसी को नजर न लगे, दुनिया की हर खुशी हो तेरी। रक्षाबंधन के दिन भगवान से बस यह दुआ है मेरी। jankaritoday.com की टीम के तरफ से रक्षाबंधन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 04/05/2021 by Sarvan Kumar

1. भारत में कल कोरोना के 3,57,229 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 3449 लोगों की मौत हुई है. देश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 2,22,408 हो गया है. अब देश में कुल 34,47,133 एक्टिव मामले हैं.
2. राजधानी दिल्ली में कोरोना से मौत का तांडव जारी है. बीते 24 घंटे में सर्वाधिक 448 रोगियों की मौत हुई है, जबकि 18,043 नए मामलों की पुष्टि हुई है. दिल्ली में अब तक 12 लाख 12,989 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि कुल 17,414 लोगों की मौत हुई है.
3. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद राज्य में हिंसा का दौर जारी है. पुरबा बर्धमान जिले में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के समर्थकों के बीच हुई झड़प में कम से कम 4 लोगों की मौत हुई है.
4. पश्चिम बंगाल विधानसभा नतीजों के बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या को लेकर भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने चेतावनी देते हुए कहा है कि तृणमूल कांग्रेस के सांसदों, मुख्यमंत्री, विधायकों को दिल्ली भी आना होगा. चुनाव में हार-जीत होती रहती है, हत्या नहीं.
5. ऑनलाइन क्लासेज के कारण प्राइवेट स्कूलों का जो खर्चा बच रहा है. उसका फायदा छात्रों को मिलना चाहिए. स्कूल फीसमें 15% कटौती करें स्कूल: सुप्रीम कोर्ट
6. एनआईए की विशेष अदालत ने जाली नोट का धंधा करने के मामले में अली हुसैन नाम के एक शख्स को 6 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई है. उस पर ₹85000 का जुर्माना भी लगाया गया है. अभियुक्त अली हुसैन मुर्शिदाबाद का रहने वाला है. वह बंगाल के रास्ते देश में बांग्लादेश से जाली नोट लाता था.
7. जम्मू कश्मीर के पूरे राज्यपाल जगमोहन का सोमवार को दिल्ली में निधन हो गया. वे 94 साल के थे. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा- जगमोहन एक शानदार प्रशासक और विख्यात स्कॉलर थे. मंत्री के रूप में भी उन्होंने शानदार काम किया था.
8. सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए मई में होने वाली जेईई की मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके जानकारी देते हुए कहा है कि वर्तमान स्थिति और महामारी के दौरान छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है.
9. देश में कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए रेमडेसिवर इंजेक्शनो की उत्पादन क्षमता तीन गुना बढ़ा दी है. अब इस इंजेक्शन की उत्पादन क्षमता प्रति माह एक करोड़ 5 लाख हो गई है.
10. कुछ खिलाडियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया है.
11. कोरोना के मामलों में उछाल को देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य में 15 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. इस दौरान वैक्सीनेशन सेंटर, बैंक और जरूरी सेवाएं चालू रहेगी. शादी समारोह में केवल 50 लोगों को शामिल होने की इजाजत होगी, जबकि अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग शामिल हो सकेंगे.
12. उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के बाद कर्नाटक ने पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर घोषित करने का फैसला किया है.
13. बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद हो रहे हिंसा को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि टीएमसी आज किम जॉन की पार्टी बन गई है. ममता बनर्जी के संरक्षण में राजनीतिक हत्याएं हो रही है. तृणमूल कांग्रेस के रवैया से प्रश्नचिन्ह लग गया है कि भारत में लोकतंत्र रहेगा कि नहीं.
14. योग गुरु बाबा रामदेव की संस्था पतंजलि उत्तराखंड सरकार के साथ मिलकर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए दो हॉस्पिटल चलाएगी, जहां आयुर्वेदिक पद्धति और नेचुरोपैथी के माध्यम से रोगियों का इलाज किया जाएगा.
15. विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद बंगाल में हिंसा पर बोले एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी-जीवन का अधिकार मौलिक अधिकार है. लोगों के जीवन की रक्षा करना सरकार का मौलिक कर्तव्य है. हम जीवन की रक्षा के लिए किसी भी सरकार की विफलता की निंदा करते हैं.
16. दिल्ली सरकार अगले 2 महीनों के लिए राजधानी में 72 लाख राशन कार्डधारियों को फ्री में राशन तथा ऑटो रिक्शा और टैक्सी चालकों को ₹5000 की आर्थिक मदद देगी: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
17. हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में देश में पहली बार एक साथ 8 शेरों के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आया है.
18. देश में ऑक्सीजन संकट को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाया है. हाई कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा है कि पूरा देश ऑक्सीजन के लिए रो रहा है, लोगों की मौत हो रही है, ऐसे में आप इतने और संवेदनशील कैसे हो सकते हैं? अगर आप ऑक्सीजन सप्लाई मैनेजमेंट IIT और IIM को दे दें तो आप से बेहतर संभाल लेंगे.
19. कोरोना संकट में लोगों की मदद के लिए आए बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुडा, खालसा फाउंडेशन से जुड़कर लोगों तक पहुंचाएंगे खाना और ऑक्सीजन.
20. करोना संकट के दौरान राष्ट्रीय संघ सेवक संघ और उसके जुड़े संगठन लगातार समाज सेवा में लगे हुए हैं. सेवा भारती दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में लोगों तक राशन, दवा, प्लाजमा, ब्लड आदि पहुंचा रही है. इसके लिए सेवा भारती ने हेल्पलाइन नंबर 8010066066 जारी किया है.

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद
 

Leave a Reply