Sarvan Kumar 05/03/2021

Last Updated on 05/03/2021 by Sarvan Kumar

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन के दौरान CERAWeek ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे. यह अवार्ड वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रतिबंध नेतृत्व के लिए दिया जाता है.
2. कोरोना संकट के कारण 497 दिन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा फिर से शुरू हो रही है. वह 26-27 मार्च को बांग्लादेश का दौरा करेंगे.
3. नीता अंबानी का ऐलान रिलायंस ग्रुप के सभी कर्मचारियों और उनके परिवार वालों को फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी इंफोसिस और दिग्गज आईटी कंपनी एक्सेंचर भी भारत में अपने कर्मचारियों के कोरोना टीकाकरण कि खर्च का खुद वाहन करेगी.
4.बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू और डायरेक्टर अनुराग कश्यप समेत फिल्म जगत से जुड़े लोगों के घर पर इनकम टैक्स की छापामारी पर शिवसेना ने सामना में लेख लिखकर मोदी सरकार पर हमला किया है. शिवसेना के मुखपत्र सामना में कहा गया है कि तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप को मिल रही है किसानों के समर्थन करने की सजा. तासपी और अनुराग केंद्र सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ आवाज उठाते हैं इसलिए उनके साथ ऐसा हो रहा है.
5. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: आज तृणमूल कांग्रेस अपने सभी 294 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है.
पिछले विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने 293 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और 211 सीट जीतकर शानदार कामयाबी हासिल की थी.
6. असम विधानसभा चुनाव: बीजेपी गठबंधन में सीटों का फार्मूला तय हो गया है. सूत्रों के मुताबिक, कुल 126 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी 92 में सीटों पर चुनाव लड़ेगी. असम गण परिषद 26 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.
7. भारत में कोरोना टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक कल शाम 7:00 बजे तक कुल 1,77,11,287 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई हैं. इनमें 68,38,077 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली और 30,82,942 स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है. वहीं, 60,22,136 फ्रंटलाइन वर्करों को पहली और 54,177 फ्रंटलाइन वर्करों को दूसरी खुराक दी गई है.
8. समाजवादी पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के रामपुर से सांसद आजम खान के पुत्र अब्दुल्लाह आजम खान पर 125 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है. चुनाव के दौरान शपथ पत्र में गलत उम्र की सूचना देने को लेकर यह मामला दर्ज किया गया है.
9. डायरेक्टर अनुराग कश्यप और अभिनेत्री तापसी पन्नू पर कसा शिकंजा, आयकर विभाग के छापे में 675 करोड़ की गड़बड़ी के सबूत मिले. इनमें से 670 करोड़ की अनियमितता के सुबूत फिल्म प्रड्यूसर के यहां और पांच करोड़ रुपये की अनियमितता के सुबूत फिल्म अभिनेत्री के यहां पाए गए हैं.
10. पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी को पंजाब से बांदा जेल भेजने की उत्तर प्रदेश सरकार की मांग पर आपत्ती जताया है. पंजाब सरकार ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार को ऐसे मांग करने का कोई अधिकार नहीं है.
11. समाजवादी पार्टी की सरकार बनते ही EVM मशीन को हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाएगा. समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में किसी बड़े दल से गठबंधन नहीं करेगी. आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार होगी और समाजवादी पार्टी 350 से ज्यादा सीटें जीतेगी: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव
12. पीलीभीत बॉर्डर से सटे नेपाल के गांव में नेपाली पुलिस ने गोली मारकर एक भारतीय युवक की हत्या कर दी है. मृतक युवक के दो साथियों पर भी गोलीबारी की गई, जिसमें एक जान बचाकर भागने में सफल रहा, जबकि दूसरा घायल है. सीमावर्ती गांव के लोगों का कहना है कि दोनों युवक घूमने गए थे, जबकि नेपाल पुलिस का कहना है कि तीनों युवक तस्करी के लिए यहां आए थे.
13. स्नातक को न्यू बेसिक एजुकेशन करार देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक व्यक्ति को अपने बेटे को 18 वर्ष नहीं, बल्कि उसके स्नातक तक परवरिश करने को कहा है. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एमआर शाह की पीठ ने बृहस्पतिवार को फैमिली कोर्ट के उस आदेश को बदल दिया है, जिसमें कर्नाटक सरकार के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी को बेटे को 18 वर्ष की आयु तक शिक्षा पर होने वाले खर्चों का वहन करने के लिए कहा गया था.
14. महाराष्ट्र में फिर से  तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, बीते 24 घंटे में 8,998 नए मामलों की पुष्टि के बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 21,88,183 हो गई है. वहीं, 60 नए मौतों के बाद मृतकों का कुल आंकड़ा बढ़कर 52,340 हो गया है.
15. पुडुचेरी विधान सभा चुनाव से एक महीने पहले कांग्रेस ने प्रदेश पार्टी इकाई में बड़ा फेरबदल करते हुए कई वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति की है. पुडुचेरी की 30 विधान सभा सीटों पर 6 अप्रैल को वोटिंग होनी है.
16. 3 महीने बाद एक बार फिर पाकिस्तान में कोरोना से हाहाकार, 1 दिन में कोरोना से 75 मौतें. पाकिस्तान में इस साल इस बीमारी से 1 दिन में सबसे अधिक मौत दर्ज की गई है. बता दें कि कोरोना से अब तक पाकिस्तान में 13000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.
17. बिहार में नौकरियों की बहार, बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) 12140 पदों के लिए करने जा रहा है नियुक्तियां. आयोग के अनुसार ये नियुक्तियां जून 2021 तक पूरी कर ली जाएंगी.
18. विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में मालदा जिले के कालियाचल इलाके में गुरुवार को जमीन के नीचे दबे 18 जिंदा बम मिलने से हड़कंप मच गया. हालांकि, बाद में मौके पर पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने बमों को निष्क्रिय कर दिया. बता दें कि पश्चिम बंगाल की सभी 294 सीटों पर 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच विधानसभा चुनाव 8 चरणों में होने हैं.
19. दिल्ली: केजरीवाल सरकार का तोहफा, ऐसे बच्चे जो जन्म से ही सुनने में असमर्थ हैं उन्हें कॉक्लियर इंप्लांट देगी दिल्ली सरकार. दिल्ली सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 100 बच्चों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है.
20. रेलवे ने 3 गुना बढ़ाया प्लेटफॉर्म टिकट का दाम, पहले एक प्लेटफार्म टिकट के लिए आपको 10 रुपये खर्च करने पड़ते थे. वहीं अब 30 रुपये देने होंगे.

"चाहे हम किसी देश, किसी क्षेत्र में रह रहे हो ऑनलाइन शॉपिंग ने  दुनिया भर के दुकानदारों को हमारे कंप्यूटर में ला दिया है। अगर हमें कोई चीज पसंद नहीं आती है तो उसे हम तुरंत ही लौटा भी सकते हैं। काफी मेहनत और Research करने के बाद  हम लाएं है आपके लिए Best Deal Online.

"

Leave a Reply