Sarvan Kumar 09/03/2021

1. कोरोना संकट से निपटने की नीतियों और वैक्सीन डिप्लोमेसी के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने भारत की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि कोरोना से जंग में भारत सच में अलग और सबसे आगे रहा है.
2. दिल्ली सरकार इस साल देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी. जहां देश और दुनिया के बेहतरीन शिक्षक तैयार किए जाएंगे: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
3. ब्रिटिश सरकार ने किसान आंदोलन को बताया भारत का आंतरिक मामला. खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस ने विरोध में ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर किया प्रदर्शन, पंजाब के किसानों के नरसंहार के लिए भारत पर प्रतिबंध लगाने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से की मांग.
4. भारतीय जनता पार्टी में बैकबेंचर बन गए हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस में होते तो मुख्यमंत्री बन जाते राहुल गांधी:
5. उत्तराखंड: आज शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलेंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, दे सकते हैं इस्तीफा.
6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच नदी पर निर्मित ‘मैत्री सेतु’;का उद्घाटन किया.
7. पश्चिम बंगाल: कोलकाता के ईस्टर्न रेलवे के कार्यालय में आग लगने से 9 लोगों की मौत. पोस्टमार्टम के बाद मृतकों के शव परिजनों को सौंपे गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को PMNRF से 2 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की मंजूरी दी.
8. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि ममता बनर्जी के 10 साल पूरे हो गए बंगाल की जनता परिवर्तन चाहती है . भाजपा को रोकने की क्षमता ममता बनर्जी में नहीं है. भाजपा पश्चिम बंगाल में 190 से 200 सीटें जीतेगी और सरकार बनाएगी.
9. कोरोना टीकाकरण अभियान: देश में अब तक कुल 2,30,08,733 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है-स्वास्थ्य मंत्रालय
10. बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर हुए कोरोना संक्रमित, खुद को किया self-quarantine.
11. 2008 में बटला हाउस एनकाउंटर में दिल्ली कोर्ट द्वारा इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी आरिज खान को कल दोषी करार दिए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर हमला किया है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस आतंकियों का समर्थन करती है. आरिज खान को अदालत ने दोषी करार दिया है तो अब सोनिया गांधी आंसू बहा रही हैं या नहीं?
12. वित्त वर्ष 2021 22 के लिए बजट जारी करते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया है कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका फ्री में दिया जाएगा दिल्ली सरकार ने इसके लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.
13. मलप्पुरम उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने ए पी अब्दुल्लाकुट्टी को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर 6 अप्रैल को वोटिंग होगी.
14. दक्षिण 24 परगना के भांगर इलाके से क़रीब 200 क्रूड बम बरामद हुए, काशीपुर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.
15. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने ​दिल्ली एम्स में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज़ लगवाई.
16. पुडुचेरी में एन.आर. कांग्रेस और भाजपा के बीच गठबंधन की घोषणा.
17. असम विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। स्टार प्रचारकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम शामिल है.
18. टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को फरवरी माह का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है. हाल ही में संपन्न हुए इंग्लैंड के साथ टेस्ट मैच सीरीज में उन्होंने 32 विकेट चटकाए थे.
19. अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में जीत के मामले टीम इंडिया सबसे आगे हैं. 2006 से अब तक भारत ने कुल 137 T20 मैच खेले हैं जिसमें से पचासी में जीत मिली है. इस तरह से भारत को 62.04% मैच में कामयाबी मिली है. दूसरे स्थान पर पाकिस्तान की टीम है जिसने 163 मुकाबले में 99 मैचों में जीत हासिल की है. पाकिस्तान का सफलता प्रतिशत 60.73% है. 55.90% जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम तीसरे स्थान पर है.
20. बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने की घोषणा-
विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल साउथेम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक मैच खेला जायेगा.

Leave a Reply