Sarvan Kumar 12/04/2021

1. चीनी फिल्ममेकर क्लो झाओ की फिल्म नोमाडलैंड को ब्रिटिश फिल्म एंड टेलिविजन अकादमी (BAFTA) सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है. इसी फिल्म के लिए फ्रांसिस मैकडॉरमैंड को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री तथा फिल्म द फादर के लिए एंथोनी हापकिंस को को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है.
2. भारत में कोरोना के मामलों में आए अचानक तेजी को देखते हुए केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन और इसे निर्माण करने में उपयोग होने वाले औषधीय घटकों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है.
3. बांग्लादेश के ढाका में स्थित भारतीय उच्चायोग का इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र आज संस्कृत सिखाने वाले ऐप ‘लिटिल गुरु’ का शुभारंभ करेगा.
4. चक्रवर्ती सिरोजा से पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में भारी नुकसान होने की खबर है. स्थानीय लोगों का कहना है कि 170 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आई आंधी के कारण कई मकान ढह गए हैं, पेड़ उखड़ गए हैं तथा बिजली आपूर्ति में बाधा आई है.
5. कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने 17 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है.
6. दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों के बीच झंडेवालन मंदिर को बंद कर दिया गया है. वहीं, कालकाजी मंदिर में दर्शन के लिए ईपास अनिवार्य कर दिया गया है.
बता दें कि बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 10,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जबकि 48 लोगों की मौत हुई है.
7. कोरोना महामारी के कारण महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. Professional courses के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तारीख को ध्यान में रखते हुए 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत में आयोजित की जाएंगी, जबकि दसवीं की परीक्षाएं जून में होंगी.
8. कोरोना के विकराल रूप को देखते हुए भारत सरकार ने रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. बता दें कि अब तक देश में दो टीका सिरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक का कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा था.
9. अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने मुंबई एकेडमी ऑफ मूविंग इमेज (MAMI) के चेयरपर्सन पद से इस्तीफा दे दिया है.
10. कोरोना संकट को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने अपना ऑफिस बंद करके वकीलों को घर से काम करने की सलाह दी है.
11. पीडीपी नेता और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर 370 और राज्य को विशेष दर्जा वापस देने की मांग को दोहराते हुए प्रधानमंत्री मोदी से कहा है कि वह पाकिस्तान जाकर कश्मीर समस्या के समाधान के लिए बात करें.
12. ब्रोकरेज फर्म जोधा के zerodha के को फाउंडर निखिल कामत 34 साल की आयु में देश के सबसे युवा अरबपति बन गए हैं.
13. कोरोना के बेलगाम रफ्तार को देखते हुए महाराष्ट्र में लग सकता है 14 दिन का लॉकडाउन, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज करेंगे फैसला: सूत्र
14. भूटान ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, कोरोना टीका करण के मामले में बाजी मारते हुए एक हफ्ते में 50% वयस्क आबादी को लगाया गया कोरोना का पहला टीका.
15. देश में सबसे ज्यादा कोरोना की टीका लगाने वाला देश बना महाराष्ट्र, अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों को लगाई गई है कोरोना वैक्सीन.
16. अमेरिका ने चीन के झियांग क्षेत्र में उइगर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार की निंदा करते हुए दुनिया को इसके खिलाफ एकजुट होने की अपील की है.
17. पश्चिम बंगाल के बर्धमान में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-ममता बनर्जी ने अनुसूचित जाति लोगों को भिखारी कहकर बाबा साहब अंबेडकर का अपमान किया है.
18. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का दावा भारी अंतर से जीत रही है टीएमसी, बीजेपी 100 सीट जीतने के लिए करेगी संघर्ष.
19. कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए विमानन मंत्रालय ने 2 घंटे से कम की उड़ानों पर इन फ्लाइट भोजन पर प्रतिबंध लगा दिया है.
20. इंडियन प्रीमियर लीग: आज शाम राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला होगा. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस राजस्थान रॉयल्स की तरफ से डेब्यू कर सकते हैं.

Leave a Reply