Sarvan Kumar 14/05/2021

1. नेपाल: तय सीमा के भीतर विपक्ष के गठबंधन सरकार बनाने में असफल रहने के बाद नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने केपी शर्मा ओली को दोबारा प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. उन्हें अब 30 दिनों के अंदर बहुमत सिद्ध करना होगा. बता दें कि केपी शर्मा ओली प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत हार गए थे.
2. राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्थिति की समीक्षा के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए लॉकडाउन को 25 मई तक बढ़ा दिया है.
3. इस वर्ष अगस्त और सितंबर महीने के बीच देशवासियों के लिए 216 करोड़ कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होंगे. इस अवधि में कोविशील्ड के 75 करोड़ और को वैक्सीन के 75 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है: केंद्र सरकार
4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाइम्स ग्रुप की चेयर पर्सन इंदु जैन के निधन पर दुख व्यक्त किया है. इंदु जैन का कल कोरोना संबंधी समस्याओं के कारण 84 साल की आयु में निधन हो गया.
5. कोरोना के दूसरे लहर में जिन तीन वैरीअंट ने भारत में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है उसमें B117, B618 और B1167 शामिल है. इसमें से B1167 सबसे खतरनाक है: विश्व स्वास्थ्य संगठन
6. कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद अब देश में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी भी उपलब्ध होगी. भारतीय बाजार में स्पूतनिक-वी के एक एक खुराक की कीमत 995.4 रुपए होगी.
7. केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए अगले 15 दिनों में एक करोड़ 90 लाख कोरोना वैक्सीन निशुल्क भेजेगी.
8. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चल रही अटकलों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि अभी 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय नहीं लिया गया है.
9. गुजरात सरकार ने कोरोनावायरस के कारण अनाथ हुए बच्चों को ₹4000 प्रति माह देने का फैसला किया है.
10. प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैगजीन में दुनिया के 10 सबसे अमीर एथलीटों का लिस्ट जारी किया है इस सूची में आयरलैंड के मिक्स्ड मार्शल आर्ट फाइट कॉनर मैकग्रेगर सबसे ज्यादा पैसा कमाना कमाने वाले एथलीट हैं.
11. डब्ल्यूएचओ के बाद नीति आयोग ने भी कोरोना प्रबंधन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की है. नीति आयोग ने कोरोना रोगियों को पता लगाने, संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए उन्हें होम आइसोलेट करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे ट्रिपल टी (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) अभियान की सराहना की है.
12. दिल्ली में धीमी पड़ रही कोरोना की रफ्तार, बीते 24 घंटों में लगभग 8505 नए मामले दर्ज किए गए, पॉजिटिविटी रेट घटकर 12% हो गई है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने की घोषणा की है.
13. जम्मू कश्मीर: सीमा सुरक्षा बल ने आज सुबह सांबा जिले में पाकिस्तानी ड्रोन के माध्यम से गिराए गए हथियार और गोला बारूद बरामद किए.
14. हमें उम्मीद है कि इस साल भारत में स्पूतनिक वी के 85 करोड़ से ज्यादा टीके का निर्माण किया जाएगा: रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरिल्ल दमित्रिएव
15. गोवा: बीती रात ऑक्सीजन की कमी से गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 13 और मरीजों की मौत हो गई, जिसके बाद पिछले 4 दिनों में यहां 75 मरीजों की मौत हो चुकी है.
16. कोरोना के तीसरे लहर को लेकर इंग्लैंड के वैज्ञानिकों का दावा- ज्यादातर बच्चों में कोविड-19 के लक्षण नहीं दिख रहे हैं. टीनएजर्स की तुलना में बच्चों में कोरोना संक्रमण होने का खतरा 3 गुना ज्यादा है.
17. इजराइल और हमास के बीच संघर्ष जारी, अब तक 103 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें 27 बच्चे भी शामिल है. इस लड़ाई में 580 लोग जख्मी हो गए हैं. अब तक मरने वालों में 7 इजराइल के हैं, जबकि बाकी फिलिस्तीन के हैं.
18. अफगानिस्तान: उत्तरी काबुल में जुमे की नमाज के बाद एक मस्जिद में हुए विस्फोट में इमाम समेत 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 15 घायल हुए हैं.
19. बिहार में लौड़ा लगाने के बाद कोरोना संक्रमण दर में 8% तक की गिरावट दर्ज की गई है.
20. डीएमके सांसद, विधायक कोविड से निपटने में सहायता के लिए 1 महीने की सैलरी दान करेंगे : तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम के स्‍टालिन

Leave a Reply