Sarvan Kumar 20/05/2021

1. लॉकडाउन के बाद देश में कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 2,76,110 नए मामलों की पुष्टि हुई है. वहीं, इस दौरान 3,874 लोगों की मौत हुई है. अब तक इस जानलेवा बीमारी से‌ कुल 2,87,122 लोग अपनी जान गवा चुके हैं. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या घटघर 31 लाख 29 हजार‌ 878 हो गई है.
2. देश में ब्लैक फंगस बीमारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले दो दिनों में इस बीमारी के कारण हरियाणा के सिरसा जिले में में पांच लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में इस बीमारी के कारण अब तक 90 लोगों की जान जा चुकी है. देश में अब तक ब्लैक फंगस के 1800 मामले सामने आए हैं, जिसमें 1500 मामले अकेले महाराष्ट्र में है. म्यूकरमाइकोसिस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान और तेलंगाना सरकार ने इसे महामारी घोषित किया है.
3. पिछले 24 घंटे में राजधानी दिल्ली में कोरोना के 3,846 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 235 लोगों की मौत हुई है.
4. अब 20 जून तक नहीं जारी हो सकेंगे दसवीं सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट, कोरोनावायरस के अनियंत्रित हालात को देखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम के नतीजों को जुलाई में जारी करने का फैसला किया है.
5. भारत में कोरोना के तीसरी लहर की आशंका को लेकर वैज्ञानिकों की चेतावनी-बहुत धीमी है देश में टीकाकरण की प्रक्रिया, अगर वैक्सीनेशन को तेज नहीं किया गया तो अगले छह से आठ महीनों के अंदर भारत को कोरोना के तीसरी लहर का सामना करना पड़ सकता है.
6. कोरोना के खिलाफ तैयार की गई फाइजर वैक्सीन को 1 महीने तक फ्रिज के तापमान, दो से 8 डिग्री सेल्सियस, पर रखा जा सकता है: अमेरिका
7. दुनिया के 40% कोरोना के नए मामले भारत से आ रहे हैं. वहीं, इस बीमारी से हर तीसरी मौत भारत में हो रही है. अमेरिका के बाद भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है.
8. देश के किसानों के लिए राहत वाली खबर, केंद्र सरकार ने डीएपी पर सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया है. पिछले साल की भांति इस साल भी अब किसानों को डीएपी खाद 1200 रुपए प्रति बैग के पुराने दाम पर मिलता रहेगा. बता दें कि पिछले साल डीएपी का दाम ₹1700 प्रति बैग था, जिस पर सरकार ₹500 सब्सिडी देती थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीएपी खाद का दाम अब बढ़कर ₹2400 प्रति बैग हो चुका है. ऐसे में सरकार ने किसानों के हित में सब्सिडी बढ़ाकर ₹1200 प्रति बैग करने का फैसला किया है ताकि किसानों को ₹1200 प्रति बैग की पुरानी कीमत पर डीएपी खाद मिलता रहे.
9. पाकिस्तानी सांसद मौलाना चित्राली का भड़काऊ बयान, कहा-इजरायल के खिलाफ जिहाद ही एकमात्र उपाय है. पाकिस्तान सरकार को यहूदी मुल्क इजरायल पर परमाणु हमला करना चाहिए. हमने परमाणु बम और मिसाइल क्या बच्चों को दिखाने के लिए मनाया है? अगर हमें कश्मीर और फिलिस्तीन को बचाना है तो एटम बम इस्तेमाल करना पड़ेगा, नहीं तो धीरे-धीरे मुसलमान देशों पर शिकंजा कसता जाएगा.
10. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया का 93 साल की आयु में कोरोना से निधन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है. बता दें कि जगन्नाथ पहाड़िया राजस्थान के पहले दलित मुख्यमंत्री थे.
11. यूएई ने 12 से 15 साल के बच्चों पर फाइजर कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है. यूएई के हेल्थ एंड प्रीवेंशन मंत्रालय का कहना है कि यह फैसला क्लीनिकल स्टडीज के आधार पर लिया गया है. इससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई मजबूत होगी और 12 वर्ष तक के बच्चों को कोरोनावायरस से बचाया जा सकेगा.
12. कोरोना संक्रमित लोगों को ठीक होने के 3 महीने बाद तक टीका नहीं लेना चाहिए: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
13. बिहार में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ रही है. पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना के 6059 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 104 लोगों की मौत हुई है. यहां रिकवरी रेट 90% से ज्यादा है.
14. कोरोना और लॉकडाउन के कारण बिहार को प्रतिदिन 300 से 400 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है: बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स के वाइस प्रेसिडेंट मुकेश जैन
15. लिव इन रिलेशनशिप नैतिक और सामाजिक रुप से अस्वीकार्य: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट
16. कांग्रेस नेता राहुल गांधी का प्रधानमंत्री मोदी पर हमला, कहा-गंगा माँ की रेत से दिखता हर शव का कपड़ा कहता है,
कि उसी रेत में सर दफ़नाए मोदी सिस्टम रहता है!
17. फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर धावक मिल्खा सिंह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 91 साल के मिल्खा सिंह को घर में हीं क्वॉरेंटाइन किया गया है.
18. दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामले सामने आने के बाद एक्शन में अरविंद केजरीवाल, ब्लैक फंगस के इलाज के लिए LNJP, GTB और राजीव गांधी अस्पताल में सेंटर बनाने का फैसला.
19. अरविंद केजरीवाल के “सिंगापुर स्ट्रेन” वाले बयान पर सिंगापुर ने बड़ा कदम उठाते हुए अपने देश में एंटी मिसइनफॉर्ममेशन कानून यानी प्रोटेक्शन फ्रॉम ऑनलाइन फॉल्सहुड एंड मैनिपुलेशन कानून (POFMA) लागू किया है, साखी ऑनलाइन झूठ पर लगाम लगाया जा सके.
20. बॉलीवुड सिंगर अरिजीत सिंह की मां का कोलकाता में निधन, कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चल रहा था इलाज.

Leave a Reply