Sarvan Kumar 22/05/2021

1. गुड न्यूज़, देश में कोरोनावायरस से ठीक होने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. पिछले 24 घंटों में 3,57,630 से अधिक लोग कोरोना से ठीक हुए हैं, जिसके बाद रिकवरी रेट 87.76% हो गई है. विगत 24 घंटों में देश में कोरोना के 2,57,299 नए मामले आए हैं, 4194 लोगों की मौत हुई है.
2. 41 वर्ष की उत्कृष्ट सेवा के बाद भारतीय नौसेना ने अपने विध्वंसक पोत आई एन एस राजपूत को सेवामुक्त कर दिया है.
3. इस साल के अंत तक देश के सभी व्यस्क आबादी को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा. भविष्य में कोरोनावायरस के म्यूटेशन और बच्चों के लिए खतरे की संभावनाओं के आधार पर देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त किया जाएगा: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन
4. कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और विपक्ष के नेता शेर बहादुर देउबा की तय सीमा के अंदर नई सरकार बनाने के लिए बहुमत जुटाने में असफल होने के बाद नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संसद को भंग कर दिया है. कोरोना महामारी को देखते हुए नेपाल में नवंबर में चुनाव कराने का फैसला लिया गया है.
5. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए म्यूकरमाइकोसिस को महामारी घोषित कर दिया है.
प्रदेश में ब्लैक फंगस का पहला मामला मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश में सरकार ने भी ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है.
6. फीफा अंडर 17 महिला फुटबॉल विश्व कप का आयोजन अगले वर्ष 10 से 30 अक्टूबर के बीच भारत में किया जाएगा. पहले यह विश्वकप इसी साल होना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इसे स्थगित करना पड़ा.
7. मध्य प्रदेश में 1 जून के बाद धीरे-धीरे हटाया जाएगा लॉकडाउन. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हम कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने की स्थिति में आ गए हैं. मध्यप्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 5% से नीचे आ गया है, जबकि रिकवरी रेट बढ़ कर 90% से ऊपर चला गया है. हम अनंत काल तक बंद नहीं रख सकते. हमें 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक करना है.
8. कोरोनावायरस की दूसरी लहर में 420 डॉक्टरों की जान गई है, जिसमें दिल्ली के 100 डॉक्टर शामिल है: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन
9. 11 दिनों के खूनी संघर्ष के बाद इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम हो गया है. इस संघर्ष में कम से कम 238 लोग मारे गए जिसमें 227 फिलिस्तीन के थे, जबकि 11 इजरायल के थे. युद्धविराम के बाद अमेरिका कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्पष्ट कहा है कि हम अभी इजराइल का समर्थन करते हैं. इजरायल की सुरक्षा को लेकर हमारी प्रतिबद्धता में कोई बदलाव नहीं है.
10. भारत के महानतम बल्लेबाजों में से एक पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने श्रीलंका के आगामी दौरे पर टीम इंडिया को कोचिंग देने के लिए सहमति दे दी है. इस दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम तीन तीन मैचों की वनडे और टी20 श्रृंखला खेलेगी.
11. ‘मैंने प्यार किया’ और ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में लोकप्रिय संगीत देने वाले मशहूर संगीतकार राम लक्ष्मण उर्फ विजय पाटिल का नागपुर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 78 साल के थे.
12. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ICMR के प्रमुख डॉ बलराम भार्गव का दावा-Covaxin की पहली डोज कोविशील्ड जितनी प्रभावी नहीं है, इसकी पहली खुराक लेने के बाद शरीर में बहुत अधिक मात्रा में एंटीबॉडी नहीं मिलती है, जिसके कारण दूसरी खुराक लेना जरूरी है.
13. सीजफायर के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू का हमास को करा संदेश-हमास भविष्य में इसराइल पर रॉकेट हमला करने की सोचे भी नहीं. अगर हमास को लगता है कि हम भविष्य में रॉकेट की बौछार को बर्दाश्त कर लेंगे तो वह गलत है. इजराइल के किसी भी भाग पर अगर आक्रामकता देखने को मिली तो उसका नए दमखम से जवाब दिया जाएगा.
14. दिल्ली के लिए खुशखबरी, यहां पॉजिटिविटी रेट दिल्ली 3.5% से नीचे आ गया है. टीकाकरण कोरोनावायरस के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है. केंद्र सरकार दिल्ली को वैक्सीन उपलब्ध कराएं ताकि यहां दोबारा वैक्सीनेशन शुरू किया जा सके. साथ ही टीका को कोटा भी बढ़ाया जाए: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
15. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर म्यूकरमाइकोसिस के इलाज के लिए जरूरी दवा लिपोसोमल एंफोटेरिसिन के बाजार में कमी का उल्लेख किया तथा इसके तुरंत आपूर्ति सुनिश्चित कराने आने की अपील की.
16. कोरोना के तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमने हर मेडिकल कॉलेज को 100 बेड का बच्चों के आईसीयू बनाने का निर्देश दिया है. साथ ही हर जिले के हॉस्पिटल में 25 से 30 बेड का पीडियाट्रिक आईसीयू वार्ड निर्माण करने का काम शुरू किया गया.
17. कोरोना संकट को देखते हुए कनाडा ने भारत और पाकिस्तान से आने वाली यात्री विमानों पर प्रतिबंध को 1 महीने, यानी कि 21 जून तक के लिए बढ़ा दिया है.
18. लॉकडाउन से 5.55 लाख करोड़ राजस्व का नुकसान भारत के पूरी आबादी के टीकाकरण पर 3.7 लाख करोड़ की अनुमानित लागत आएगी. केंद्र सरकार राज्यों के साथ समन्वय में कंपनियों के साथ सौदा करें जिससे इतनी बड़ी आबादी का वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जा सके: एसबीआई
19. केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को पत्र लिखकर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट B.1.617 को इंडियन वेरिएंट्स कहने पर आपत्ति जताई है तथा ऐसे पोस्ट को हटाने की मांग की है.
20. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का शिवराज सरकार पर गंभीर आरोप, कहा-कोरोना के दूसरे लहर के कारण मध्य प्रदेश में मार्च और अप्रैल में कम से कम एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है लेकिन शिवराज सरकार आंकड़े छुपा रही है.

Leave a Reply