Sarvan Kumar 21/03/2021

1. भारत में कोरोना महामारी का आतंक, बीते 24 घंटे में 43846 नए मामले सामने आए. इस अवधि में 197 लोगों के मौत के बाद इस बीमारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 159755 हो गई है. देश में अब कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 309087 हो गई है.
2. महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटों में 27,126 नए मामले, 13,588 रिकवरी और 92 मौतें दर्ज़ की गई.
कुल मामले: 24,49,147
कुल रिकवरी: 22,03,553
मृत्यु: 53,300
Active मामले: 1,91,006
3. कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए पुडुचेरी सरकार का फैसला-कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्कूल 22 मार्च से अगले आदेश तक बंद रहेंगे.
4. सचिन वाजे और शिवसेना का अंतरंग संबंध दिख रहा है. यह मामला गंभीर है. मैं गृह मंत्री अमित शाह को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू करने के लिए पत्र लिखने जा रहा हूं: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले
5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कोरोना से शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.
6. मुंबई की पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने पत्र लिखकर जो आरोप लगाए हैं वह गंभीर हैं. इस मामले की केंद्रीय एजेंसी द्वारा निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री अनिल देशमुख हो तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए या मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए. : महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस
7. छत्तीसगढ़ के दांतेवाड़ा के जंगलों में डीआरजी जवानों के साथ मुठभेड़ में 2 नक्सली मारे गए.
8. महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए
मुंबई  महानगरपालिका (BMC) ने दिए सख्त निर्देश-
मॉल, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों, बाजार, पर्यटन स्थल, सरकारी दफ्तरों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लोगों की सहमति के बिना रैंडम एंटीजन टेस्ट किए जाएं. अगर कोई व्यक्ति टेस्ट कराने से इनकार करता है, तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाए.
9. अब तक देश में कुल 4 करोड़ 46,03,841 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है. जिन लोगों को टीका दिया गया है उनमें 77 लाख से ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी शामिल हैं जिन्‍हें पहली डोज लगायी गयी है. 48 लाख से ज्‍यादा स्‍वास्थ्‍यकर्मियों को टीके की दूसरी डोज दी गयी है. अब तक 60 साल से ऊपर के एक करोड़ 69 लाख से अधिक लोगों को और अन्य रोगों से ग्रसित 45 साल से ऊपर के 35 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है.
अब तक 60 वर्ष से अधिक उम्र के एक करोड़ 69 लाख से अधिक लोगों को और अन्‍य रोगों से ग्रस्‍त 45 वर्ष से अधिक उम्र के 35 लाख से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन दी जा चुकी है.
10. पश्चिम बंगाल के प्रभारी और भारतीय जनता पार्टी के नेता कैलाश विजयवर्गीय का बयान-बंगाल एक परिवर्तन मांग रहा है और भारतीय जनता पार्टी इस परिवर्तन को लाएगी. विधानसभा चुनाव में बंगाल में बीजेपी की जीत तय है.
11. गृह मंत्री अमित शाह आज शाम 5:30 बजे पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र जारी करेंगे. दावा किया गया है किया घोषणापत्र दो करोड़ लोगों के सुझाव पर आधारित है. घोषणापत्र में महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33% आरक्षण सहित कई वादे हो सकते हैं.
12. उत्तर प्रदेश के एक मंदिर में प्यासे मुसलमान बच्चे को पानी देने से इनकार कर दिया जाता है. उस प्यासे बच्चे को क्यों मारा? उसका धर्म मुसलमान था. उसका केवल यह गुनाह था कि वह प्यासा होने के बावजूद प्यास मिटाने के लिए हिंदुओं के मंदिर में गया था, जहां पहले से ही बोर्ड लगा हुआ था यहां मुसलमानों का प्रवेश वर्जित है. ये कैसा राम राज्य है?
: शिवसेना
13. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को वाममोर्चा ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. घोषणापत्र में वादा किया गया है कि किसी भी परिस्थिति में नागरिकता संशोधन कानून लागू नहीं किया जाएगा.
14. मनसुख हिरेन की मौत के मामले में 2 लोगों को हिरासत में लिया गया: महाराष्ट्र एटीएस
15. उत्तर प्रदेश: बाराबंकी जिले में एसडीएम आवास के सामने बने अवैध मजार को हटाने को लेकर विवाद हो गया जिसमें एसडीएम आवास के पास ईंट पत्थर फेंके गए, पुलिसकर्मियों पर भी पथराव.
16. राहुल गांधी की जब सत्ता थी तो वो चाय बागान में काम करने वाले लोगों को सिर्फ 96 रुपये ही देते थे. आज जब बीजेपी की सरकार आई तो हम बागान में काम करने वालों को 218 रुपये दे रहे हैं: हेमंत बिस्वा शर्मा
17. बीजेपी नेता उमा भारती का तंज- अगला चुनाव आते-आते मुझे लग रहा है सोनिया और राहुल अकेले रह जाएँगे पार्टी में.
18. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना- सरकार ने एक साल में 1200 करोड़ की जो उगाही की अब उसका हिसाब देना होगा, गृह मंत्री अनिल देशमुख हर हाल में इस्तीफ़ा दें और केंद्रीय एजेंसियां वसूली की जांच कर सच सामने लाएं.
19. सज्जनों के लिए सरकार फूल से ज्यादा कोमल और दुष्टों के लिए वज्र के ज्यादा कठोर हैं: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
20. शनिवार को भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांचवें T20 मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान ने रचा इतिहास- इस मैच में 68 रनों की धमाकेदार पारी खेलने वाले मलान T20 इंटरनेशनल में सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने अपने 24वें मैच में यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया.

Leave a Reply