Sarvan Kumar 22/03/2021

1. जम्मू कश्मीर: शोपियां जिले मनिहाल गांव में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, लश्कर के चार आतंकी ढेर. 2020 से जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए ऑपरेशन के दौरान 226 आतंकवादी मारे गए, जबकि 296 पकड़े गए हैं.
2. छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतर को देखते हुए सभी स्कूलों, कॉलेजों और आंगनवाडी केन्द्रों को बंद करने के आदेश दिये हैं.
3. पंजाब: तरनतारन में 2 निहंग सिख एक ‘कार सेवक’ की हत्या करने के बाद भाग गए थे. पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की गई तो निहंग सिखों ने पुलिस पर हमला किया. पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में उन्हें गोली मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई: DIG तरनतारन
4. महाराष्ट्र: मास्क न पहनने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त.मुंबई मास्क न पहनने पर BMC ने 20 लाख लोगों से वसूला 40 करोड़ रुपये का जुर्माना.
5. बटला हाउस एनकाउंटर केस से जुड़े सवाल पर फंसे कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, बोले- ये कोर्ट का फैसला है इसलिए वो इस पर कुछ नहीं कहेंगे.
6. भारत में कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, पिछले 24 घंटों में सामने आए बीते 4 महीने में सबसे ज्यादा 46,951 नए मामले. 21,180 लोग डिस्चार्ज हुए और 212 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई.
कुल एक्टिव मामले: 3,34,646
टीकाकरण: 4,50,65,998
7. एंटीलिया केस: महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) के डीआईजी शिवदीप लांडे ने कारोबारी मनसुख हीरेन की मौत का केस सुलझाने का दावा किया है. इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें में 2 महाराष्ट्र पुलिस से सस्पेंड कॉन्स्टेबल हैं, जबकि एक सटोरिया है. ATS का कहना है कि मनसुख की हत्या के पीछे इन लोगों का हाथ है.
8. बंगाल में विधानसभा चुनाव: भाजपा ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. सोनार बांग्ला संकल्प पत्र में सरकारी नौकरी में महिलाओं को 33% आरक्षण, मछुआरों को हर साल 6 हजार रुपए, केजी से पीजी तक लड़कियों की पढ़ाई फ्री करने और उत्तर बंगाल, जंगलमहल और सुंदरबन में 3 नए एम्स खोलने की बात कही गई है.
9. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए जारी किए गए घोषणापत्र में बीजेपी का वादा, कोलकाता की दुर्गा पूजा को बढ़ावा देकर ऐसी व्यवस्था करेंगे कि दुनिया भर के पर्यटक आएं, गंगा सागर मेले के लिए 2500 करोड़ रुपए का प्रावधान होगा, पुरोहित कल्याण बोर्ड की स्थापना कर सभी पुरोहितों को 30 हजार रुपए महीना वेतन दिया जाएगा और
धार्मिकस्थलों के नवीनीकरण के लिए 100 करोड़ का फंड जारी होगा.
10. महाराष्ट्र में हमें सरकार गिराने की जरूरत नहीं है. महाराज सरकार अपने कारनामों के कारण खुद ही गिर जाएगी और उसके बाद हम वहां सरकार बनाएंगे: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले
11. पश्चिम बंगाल: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, सिलीगुड़ी जंक्शन इलाके से स्पेशल टास्क फोर्स ने नशे के बड़े गिरोह का भांडाफोड़ किया है. 4 किलो कोकीन और 20 हजार याबा टेबलेट्स के साथ तस्कर गिरफ्तार.
12. हाल ही में कांग्रेस छोड़ एनसीपी में शामिल होने वाले कांग्रेस के नेता पीसी चाको का बड़ा बयान,कहा- कांग्रेस में कौन लीडर, कौन हाईकमान, कोई नहीं जानता
13. मोदी नहीं होते प्रधानमंत्री तो हाथ से निकल गया होता कश्मीर: मेट्रो मैन ई श्रीधरण
14. इलेक्शन कमिशन के निर्देश के बाद trinamool Congress के नेता और बंगाल के मंत्री फिरहाद हकीम ने कोलकाता नगर निगम के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है.
15. अनिल देशमुख के इस्तीफे पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे फैसला लेंगे. यदि कोई केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करके महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने का प्रयास कर रहा है, तो मैं उन्हें चेतावनी दे रहा हूं -आप उस आग में खुद जल जाएंगे: शिवसेना नेता संजय राउत
16. महाराष्ट्र: पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह को लेकर शिवसेना का भारतीय जनता पार्टी पर हमला- सब षड्यंत्र का हिस्सा, राज्यपाल भी कर रहे शरारत. देवेंद्र फडणवीस दिल्ली जाकर मोदी-शाह को मिलते हैं और दो दिन में परमबीर सिंह ऐसा पत्र लिखकर खलबली मचाते हैं.
17.अहमदाबाद: जेल में बंद माफिया अतीक अहमद पर कोर्ट में गैंगस्टर समेत पांच मुकदमों में चार्जशीट दाखिल.
18. देश को इस्लामिक आतंकवाद से बचाने के लिए कुरान के कुछ आयतों को हटाने की बात कही तो पूरा मुस्लिम समाज उनके खिलाफ खड़ा हो गया है और मुझे जान से मारने की धमकी मिल रही है. मैं हिंदुस्तान के लोगों से अपील करता हूं कि वह मेरा समर्थन करें: वसीम रिजवी, शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन
19. गोवा: पणजी नगर निगम का चुनाव में भारतीय जनता पार्टी था b30 में से 25 सीटों पर आगे.
20. दिल्ली सरकार के आर्थिक एंव सांख्यिकी निदेशालय की ओर से बेरोजगारी पर कराएं गए सर्वे की रिपोर्ट-कोरोना संकट के दौरान लगे लॉकडाउन से अकेले दिल्ली में 17.4 प्रतिशत बेरोजगार बढ़ गए है.

Leave a Reply