Sarvan Kumar 23/03/2021

1. शहीद दिवस पर आज देश क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. आज ही के दिन 1931 में क्रांतिकारी गतिविधियों में शामिल होने के कारण तीनों को लाहौर में फांसी पर लटका दिया गया था. इस अवसर पर श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मां भारती के महान पुत्रों का बलिदान हर पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत बना रहेगा.
2. वीगर मुस्लिमों के मानवाधिकार उत्पीड़न के मामले में अमेरिका, यूरोपियन यूनियन, ब्रिटेन और कनाडा सहित कई पश्चिमी देशों ने चीन पर सम्मिलित रूप से प्रतिबंधों को लगाने की घोषणा की है. बता दें कि चीन पर आरोप है कि उसने उत्तर पश्चिमी इलाके के शिनजियांग में शिविरों में वीगर मुसलमानों को बंदी बनाकर रखा हुआ है. इन शिविरों में वीगर मुसलमानों को तरह-तरह की यातनाएं दी जा रही है, उनसे जबरदस्ती काम करवाया जा रहा है और उनका यौन उत्पीड़न भी किया जा रहा है.
3. राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. कल 888 नए मरीजों की पुष्टि के बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 6 लाख 48 हजार से अधिक हो गई. 7 लोगों के मृत्यु के बाद मरने वालों की संख्या बढकर 10,963 हो गई है.
4. भारत ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा खेप भूटान  भेजा. पारो हवाई अड्डे पर धार्मिक समारोह के दौरान खेप प्राप्त करने पर भूटान के प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है.
5. गोवा निकाय चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने शानदार जीत हासिल की है. पणजी नगर निगम में बीजेपी ने 30 वार्डों में से 25 पर जीत हासिल की है.
6. अहिंसा और गांधीवादी तरीकों से बांग्लादेश में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक बदलाव लाने में उत्कृष्ट योगदान के लिए बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान को वर्ष 2020 के लिए गांधी शांति पुरस्कार दिया जाएगा.
7. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा है कि महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब हो गई है. महाराष्ट्र सरकार जनता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने में असफल रही है इसीलिए यहां राष्ट्रपति शासन लगा देना चाहिए.
8. बीते 24 घंटों में 40,715 नए मामलों की पुष्टि के बाद देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,45,377 हो गई है. 199 लोगों की मौत के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,60,166 हो गई है. देश में अब तक कुल
4,84,94,594 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है.
9. मुंबई के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह ने जो आरोप लगाया है कि महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने सचिन वाझे को हर महीने 100 करोड़ रुपये देने के संबंध में सूचना दी थी. इस मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए. अनिल देशमुख को तुरंत अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले
10. AIMIM सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी का ऐलान- हमारी पार्टी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ेगी. पार्टी कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी इस पर 27 मार्च को सागरदिघी में एक जनसभा में बोलूंगा.
12. असम विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी किया है. भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा है कि हम असम की सुरक्षा, समृद्धि और संस्कृति की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं.
बीजेपी के घोषणापत्र में 2 लाख सरकारी नौकरियां, 1 लाख प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां तथा एनआरसी लागू करने का वादा किया गया है.
13. शीघ्र हो जांच नहीं तो सीसीटीवी गायब हो सकते हैं: महाराष्ट्र के गृहमंत्री पर आरोप लगाने वाले पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह
14. संसद में मैला ढोने का मुद्दा उठाते हुए समाजवादी पार्टी के सांसद जया बच्चन ने कहा-हम मंगलौर चांद पर जाने की बात करते हैं, लेकिन हमें इस मुद्दे पर चर्चा करनी पड़ रही है.
15. 1 अप्रैल से 45 साल की आयु से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा: केंद्र सरकार

Leave a Reply