Sarvan Kumar 23/01/2021

1. पश्चिम बंगाल: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जयंती समारोह कार्यक्रम में जय श्रीराम के नारे लगने से नाराज हुई ममता बनर्जी, कहा – किसी को बुलाकर अपमान नहीं करना चाहिए, भाषण देने से किया इनकार
2. आज महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती है. इस अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया-‘महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म जयंती पर शत-शत नमन. कृतज्ञ राष्ट्र की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा.’
3. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खमेनेई का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है. ट्विटर ने इस अकाउंट को FAKE बताते हुए कहा है कि इस अकाउंट से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धमकी दी गई थी.
4. मूड ऑफ नेशन सर्वे: लोगों ने राम मंदिर निर्माण को मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि तथा धारा 370 हटाने का फैसला दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि बताया है. इसके अलावे नोटबंदी, मेक इन इंडिया, आत्मनिर्भर भारत, करप्शन फ्री गवर्नेंस को भी लोग सरकार की उपलब्धि मानते हैं. लोगों ने बेरोजगारी को मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी माना है.
5. कोरोना वैक्सीन भेजने पर ब्राजील के राष्ट्रपति ने हनुमान जी की फोटो शेयर कर कहा धन्यवाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जताया आभार.
6. किसान आंदोलन: सिंधु बॉर्डर पर किसानों ने एक सूटर को पकड़ा है. पकड़े गए संदिग्ध ने बताया है कि 26 तारीख को ट्रेक्टर रैली के दौरान गोलीबारी करने तथा जब 4 बड़े लोग स्टेज पर होंगे उनको गोली मारने को कहा गया था.
7. पंजाब सरकार का बड़ा फैसला माता-पिता के लगातार मांग के बाद राज्य सरकार ने 27 जनवरी से सभी स्कूलों को प्राथमिक कक्षाओं के लिए फिर से खोलने का फैसला किया है
8. नरेंद्र मोदी के बाद अगले प्रधानमंत्री के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहली पसंद: इंडिया टुडे सर्वे
9. 2016 में एम्स के सुरक्षाकर्मी से मारपीट के मामले में कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती को सुनाई 2 साल जेल की सजा, साथ में लगाया ₹100000 का जुर्माना.
10. पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी ने विराट कोहली के स्थान पर अजिंक्य रहाणे को स्थाई रूप से टेस्ट टीम का कप्तान बनाने की मांग की है. बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने रहाणे की कप्तानी की तारीफ की थी.
11. रांची के रिम्स में इलाज करा रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की स्थिति गंभीर, बेटे तेजस्वी यादव ने बताया है कि लालू यादव के फेफड़ों में पानी जम गया है और उनका चेहरा फूल गया है. लालू यादव की गिरते हुए स्वास्थ्य को देखते हुए उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती करवाया जा सकता है.
12. सिंधु बॉर्डर पर पकड़े गए योगेश का दावा उसने किसान नेताओं के दबाव में दिया बयान.
13. सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच 11वीं दौर की बातचीत विफल होने के बाद बोले किसान नेता राकेश टिकैत-सरकार अपने ही मुद्दों पर अड़ी हुई है और वह देश भर के किसानों का अपमान कर रही है.
14. कोरोना महामारी के विरुद्ध लड़ाई में भारत के योगदान को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने सराहा है.
WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबरेसर्स ने शनिवार को कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में अहम योगदान के लिए भारत का शुक्रिया अदा किया.
15. लाइन ऑफ कंट्रोल पर चीन के साथ जारी गतिरोध के मुद्दे पर वायुसेना प्रमुख आर के भदौरिया ने शनिवार को जोधपुर एयरबेस से चेतावनी देते हुए कहा है किअगर कोई उकसावे वाली कार्यवाही की गई तो भारत भी चुप नहीं बैठेगा. हम भारतीय वायुसेना दुश्मन को उसके हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देगी.
16. जम्मू के पुंछ जिले में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, तलाशी अभियान के दौरान हाडीगुडा गांव में एक आतंकी ठिकाना मिला है. सुरक्षाबलों ने इस आतंकी ठिकाने से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किया है.
17. उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन करने वाले 6 युवा खिलाड़ियों को गिफ्ट में Mahindra Thar SUV देने का ऐलान किया है, उसमें शुभम गिल, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी का नाम शामिल है.
18. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का अजीबोगरीब बयान, कहा-देश में चार राजधानी होना चाहिए.
19. किसान आंदोलन सिंधु बॉर्डर पर एक और किसान ने दम तोड़ा. जानकारी के मुताबिक मृतक किसान अमृतसर के रहने वाले थे और उनका नाम रतन सिंह था. कल रात उनकी तबीयत बिगड़ी थी और आज सुबह उन्होंने अपनी ट्रॉली में ही दम तोड़ दिया.
20. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को एक बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने ऐलान किया है कि अब श्रमिकों की बेटियों को शादी के लिए शगुन के लिए सरकार एक ₹51000 देगी.

Leave a Reply