Sarvan Kumar 25/03/2021

1. जांच में हुआ बड़ा खुलासा- रोहिंग्याओं को जम्मू कश्मीर में बसाने के लिए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात से हो रही थी फंडिंग.
2. भारत में एक बार फिर कोरोना संक्रमण अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है. बीते 24 घंटे में 53,406 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 251 लोगों की मौत हुई है. देश में एक्टिव मामलों की संख्या चार लाख के करीब पहुंच गई है. अभी देश में कुल 3,95,192 एक्टिव मामले हैं. अब तक 5 करोड़ 31 लाख 45,709 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है.
3. महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति सबसे गंभीर है, जहां पिछले 24 घंटे में 31,855 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस अवधि में 95 लोगों की मृत्यु हुई हुई है. राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में 1254 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 6 लोगों की मृत्यु हुई है.
4. हमारी सेना ने आतंकियों का डटकर मुकाबला किया है, पहले की तुलना में आज आतंकी घटनाओं में कमी आई है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
5. राजस्थान: सूरतगढ़ के नजदीक गोपालसर में सेना की गाड़ी पलटने से 3 जवानों की मृत्यु हो गई है और 5 जख्मी हुए हैं.
6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर 26 और 27 मार्च को बांग्लादेश के आधिकारिक दौरे पर जाएंगे.
7. कोरोना संक्रमण के लगभग 81% नए मामले महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात से हैं
: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
8. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण का प्रचार अभियान समाप्त हो जाए. पहले चरण का मतदान शनिवार को होगा. पहले चरण में 5 जिलों की 30 सीटों पर मतदान होगा. इन सीटों पर 191 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है.
9. ‘100 करोड़ मासिक उगाही कांड’ में फंसे महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख का बयान- परमबीर सिंह द्वारा मुझ पर लगाए गए आरापों की जांच करवाकर “दूध का दूध, पानी का पानी” करने कि मांग मैंने माननीय मुख्यमंत्री महोदय से करी थी अगर वे जांच के आदेश देते हैं तो मै उसका स्वागत करूंगा.
10. बुधवार को केरल के त्रिपुनिथुरा में चुनाव प्रचार अभियान के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस कन्फ्यूज्ड पार्टी है. एक तरफ बंगाल में वाम दलों के साथ चुनाव लड़ती है. वहीं, दूसरी तरफ केरल में उसका विरोध करती है.
11. पाकिस्तान के उर्दू अखबार दिल्ली जंग का दावा- इस साल भारत और पाकिस्तान T20 श्रृंखला खेल सकते हैं.
12. दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली वक्फ बोर्ड को बुधवार को बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने शबे-बरात और रमजान को देखते हुए तबलीगी जमात के मरकज का ताला खोले जाने की अनुमति दे दी है. हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए न्यायालय ने अनुमति देते हुए तबलिगही जमात मरकाज में केवल 50 लोगों को ही प्रवेश करने की इजाजत दी है.
13. पश्चिम बंगाल: कूचबिहार जिले के दिनहाटा में बुधवार को एक पशु चिकित्सा अस्पताल में भाजपा कार्यकर्ता और
दिनहाटा टाउन मंडल के भाजपा अध्यक्ष अमित सरकार
का शव फंदे से लटका ख्वाब मिलने से इलाके में आक्रोश. स्थानीय भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का दावा है कि हत्या के पीछे सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस का हाथ है.
14. भारतीय वायुसेना की ताकत में होगा इजाफा, अगले हफ्ते की शुरुआत में अंबाला में लैंड करेगी राफेल लड़ाकू विमानों की तीसरी खेप.
15. विदेश मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी- दुनिया के 82 देशों की अलग-अलग जेलों जेलों में लगभग 8000 भारतीय कैदी बंद हैं. सबसे ज्यादा 4068 कैदी खाड़ी देशों में बंद हैं.
16. मेरा मानना है कि RSS व सम्बंधित संगठन को संघ परिवार कहना सही नहीं- परिवार में महिलाएँ होती हैं, बुजुर्गों के लिए सम्मान होता, करुणा और स्नेह की भावना होती है- जो RSS में नहीं है. अब RSS को संघ परिवार नहीं कहूँगा!
: कांग्रेस नेता राहुल गांधी
17. कोरोना संक्रमण को देखते हुए हरियाणा में हमने सार्वजनिक तौर पर होली खेलने पर प्रतिबंध लगाया है. लोग होली का त्यौहार अपने घरों के अंदर ही मनाएं: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज
18. हरियाणा के बाद दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों ने एहतियात के तौर पर सार्वजनिक तौर पर होली खेलने पर रोक लगा दी है.
19. महाराष्‍ट्र 50 लाख Corona टीके लगाकर देश का पहला राज्‍य बन गया है
20. इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स को झटका, इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में कंधे की हड्डी खिसकने के कारण श्रेयस अय्यर 8 अप्रैल से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेल पाएंगे.

Leave a Reply