Sarvan Kumar 26/06/2021

0

Current Affairs 25 June 2021 Quiz

1 / 10

गुंटर बुशेक ने (Guenter Butschek) 30 जून को अपना पद छोड़ने का फैसला किया है. वह निम्नलिखित में से किस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हैं?

 

2 / 10

केंद्र सरकार ने निम्नलिखित में से किसे “मिशन कर्मयोगी” कार्यक्रम का अध्यक्ष बनाया है?

 

3 / 10

जॉन मैकफी (John McAfee) 23 जून को स्पेन के बार्सिलोना में अपने जेल की कोठरी के करीब मृत पाए गए. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है?

 

4 / 10

हाल ही में सिवन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है?

 

5 / 10

यासिर अल-रुमायन (Yasir Al-Rumayyan) को स्वतंत्र निदेशक के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के बोर्ड में शामिल किया जाएगा. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस कंपनी से है?

 

6 / 10

श्यामसुंदर स्वामी का संबंध निम्नलिखित में से किस खेल से है?

 

7 / 10

हाल ही में अमेरिका ने निम्नलिखित में से किस देश की 5 कंपनियों को निर्यात प्रतिबंध सूची में जोड़ा है?

 

8 / 10

भारत के NSA अजीत डोभाल ने शंघाई सहयोग संगठन बैठक 2021 में हिस्सा लिया है. इस बार शंघाई सहयोग संगठन बैठक निम्नलिखित में से किस देश में आयोजित किया गया है?

9 / 10

हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन द्वारा तैयार की गई विश्व के 50 दानवीरों की सूची में पिछले 100 सालों में दुनिया का सबसे बड़ा दानवीर किसे चुना गया है?

 

10 / 10

दिल्ली सरकार ने निम्नलिखित में से किसे दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का पहला कुलपति नियुक्त किया है?

 

Your score is

The average score is 0%

0%

1. गुंटर बुशेक ने (Guenter Butschek) 30 जून को अपना पद छोड़ने का फैसला किया है. वह निम्नलिखित में से किस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हैं?

A. मारुति सुजुकी
B. टाटा मोटर्स
C. महिंद्रा एंड महिंद्रा
D. होंडा कार्स

सही उत्तर: B. टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स (Tata Motors) के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ गुंटर बुशेक (Guenter Butschek) व्यक्तिगत कारणों से 30 जून को अपना पद छोड़ देंगे लेकिन वित्त वर्ष 2022 तक कंपनी के कंसल्टेंट के रूप में सेवा देते रहेंगे.

2. केंद्र सरकार ने निम्नलिखित में से किसे “मिशन कर्मयोगी” कार्यक्रम का अध्यक्ष बनाया है?

A. एस डी शिबू लाल
B. गोविंद अय्यर
C. पंकज बंसल
D. मोईद युसूफ

सही उत्तर: A. एस डी शिबू लाल

केंद्र सरकार ने इंफोसिस (Infosys) के पूर्व CEO एस डी शिबू लाल को बड़ी जिम्मेदारी सौंपते हुए नौकरशाही (Bureaucracy) में सुधार लाने में सरकार की मदद करने के लिए ‘मिशन कर्मयोगी’ कार्यक्रम का अध्यक्ष बनाया है. इस मिशन के लिए केंद्र सरकार ने तीन सदस्यीय टास्क फोर्स (Task Force) का गठन किया है.

केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग से जारी एक आदेश के मुताबिक शिबू लाल के अलावा वैश्विक प्रबंध परामर्श समूह इगॉन ज़ेंडर के सलाहकार गोविंद अय्यर और मानव संसाधन में विशेषज्ञ कंपनी पीपलस्ट्रॉन्ग के को-फाउंडर और ग्रुप सीईओ पंकज बंसल भी टास्क फोर्स का हिस्सा होंगे. भारतीय गुणवत्ता परिषद के प्रमुख आदिल जैनुलभाई इस टास्क फोर्स में विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे.

3. जॉन मैकफी (John McAfee) 23 जून को स्पेन के बार्सिलोना में अपने जेल की कोठरी के करीब मृत पाए गए. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है?

A. संगीत
B. खेल
C. साहित्य
D. टेक्नोलॉजी

सही उत्तर: D. टेक्नोलॉजी

एंटीवायरस गुरु (Antivirus Guru) के नाम से मशहूर
जॉन डेविड मैकफी (John McAfee) 23 जून को स्पेन के बार्सिलोना (Barcelona) में अपने जेल की कोठरी के करीब मृत पाए गए. उन्होंने स्पेन से अमेरिका प्रत्यर्पित करने संबंधी फैसले के बाद यह कदम उठाया. उन्होंने 1987 में सॉफ्टवेयर कंपनी McAfee Associates की स्थापना की थी. माना जा रहा है कि 75 साल के मैकफी ने आत्महत्या की.

4. हाल ही में सिवन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है?

A. साहित्य
B. खेल
C. फिल्म
D. राजनीति

सही उत्तर: C. फिल्म

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सिनेमैटोग्राफर और निर्देशक सिवन का 89 साल की आयु में तिरुअनंतपुरम में निधन हो गया. सिवन केरल के पहले प्रोफेशनल बेस्ट फोटोग्राफर के रूप में जाने जाते थे. फिल्मकार संगीत सिवन, संतोष सिवन और संजीव सिवन उनके बेटे हैं.

5. यासिर अल-रुमायन (Yasir Al-Rumayyan) को स्वतंत्र निदेशक के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के बोर्ड में शामिल किया जाएगा. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस कंपनी से है?

A. सऊदी अरामको
B. रियाद बैंक
C. सऊदी इलेक्ट्रिसिटी कंपनी
D. किंग्डम होल्डिंग कंपनी

सही उत्तर: A. सऊदी अरामको

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक में मुकेश अंबानी ने ने घोषणा की है कि Saudi Aramco के चेयरमैन और सऊदी अरब के पब्लिक वेल्थ फंड के गवर्नर यासिर अल-रुमायन (Yasir Al-Rumayyan) को स्वतंत्र निदेशक के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के बोर्ड में शामिल किया जाएगा.

6. श्यामसुंदर स्वामी का संबंध निम्नलिखित में से किस खेल से है?

A. बैडमिंटन
B. हॉकी
C. टेनिस
D. तीरंदाजी

सही उत्तर: D. तीरंदाजी

आगामी तीन जुलाई से 11 जुलाई 2021 तक चेक रिपब्लिक में आयोजित होने वाली वर्ल्‍ड रैंकिंग तीरंदाजी प्रतियोगिता के लिए भारतीय पैरा तीरंदाजी टीम की घोषणा कर दी गई है. ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुके राजस्थान के बीकानेर के श्याम सुंदर स्वामी भारतीय तीरंदाजी टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे. बता दें कि श्यामसुंदर स्वामी कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत को पदक दिलवा चुके हैं.

7. हाल ही में अमेरिका ने निम्नलिखित में से किस देश की 5 कंपनियों को निर्यात प्रतिबंध सूची में जोड़ा है?

A. पाकिस्तान
B. चीन
C. जापान
D. जर्मनी

सही उत्तर: B. चीन

अमेरिका ने चीन को झटका देते हुए पांच चीनी कंपनियों को निर्यात प्रतिबंध सूची में जोड़ने का फैसला किया है. अमेरिकी सरकार का आरोप है कि पांच चीनी संस्थाओं; झिंजियांग जीसीएल न्यू एनर्जी मैटेरियल टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड, झिंजियांग दाको न्यू एनर्जी कंपनी लिमिटेड, झिंजियांग ईस्ट होप नॉनफेरस मेटल्स कंपनी लिमिटेड, होशाइन सिलिकॉन इंडस्ट्री (शानशान) कंपनी लिमिटेड और झिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स; ने चीन के शिनजियांग क्षेत्र में उइगर, कजाखों और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकारों का उल्लंघन और दुर्व्यवहार किया है, जिसमें दमन, सामूहिक मनमानी हिरासत, जबरन श्रम और उच्च तकनीक निगरानी अभियान में शामिल होना शामिल है. प्रतिबंधित की गयी कंपनियों को अतिरिक्त लाइसेंस लेने होंगे और निर्यात, पुन: निर्यात और हस्तांतरण के लिए ज्यादातर लाइसेंस अपवादों की सीमित उपलब्धता होगी.

8. भारत के NSA अजीत डोभाल ने शंघाई सहयोग संगठन बैठक 2021 में हिस्सा लिया है. इस बार शंघाई सहयोग संगठन बैठक निम्नलिखित में से किस देश में आयोजित किया गया है?

A. तजाकिस्तान
B. उज्बेकिस्तान
C. पाकिस्तान
D. अफ़गानिस्तान

सही उत्तर: A. तजाकिस्तान

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 23 जून को तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में हो रही शंघाई सहयोग संगठन बैठक में हिस्सा लिया. बताने की वर्तमान में ताजिकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन का अध्यक्ष है. वह 23 से 24 जून को 8 सदस्य देशों के उच्च राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों की बैठक की मेजबानी कर रहा है.

9. हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन द्वारा तैयार की गई विश्व के 50 दानवीरों की सूची में पिछले 100 सालों में दुनिया का सबसे बड़ा दानवीर किसे चुना गया है?

A. बिल गेट्स
B. वारेन बफेट
C. जमशेदजी टाटा
D. जॉर्ज सॉरस

सही उत्तर: C. जमशेदजी टाटा

हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन द्वारा तैयार की गई पिछले 100 सालों में विश्व के 50 दानवीरों की सूची में जमशेदजी को दुनिया का सबसे बड़ा दानवीर चुना गया है. जमशेदजी टाटा ने सबसे ज्यादा 102 अरब डॉलर (करीब 75 खरब 70 अरब 53 करोड़ 18 लाख रुपये) का दान दिया है.

इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर 74.6 ऑफ डॉलर दान देने के साथ दूसरे, वारेन बफेट 37.4 अरब डॉलर दान के साथ तीसरे, जॉर्ज सॉरस 34.6 अरब डॉलर के साथ चौथे और जॉन डी रॉकफेलर 26.8 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर हैं.
इस लिस्ट में एकमात्र दूसरे भारतीय उद्योगपति अजीम प्रेमजी हैं जिन्होंने अब तक 22 अरब डालर की संपत्ति दान किया है.

10. दिल्ली सरकार ने निम्नलिखित में से किसे दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का पहला कुलपति नियुक्त किया है?

A. कर्णम मल्लेश्वरी
B. अंजू बॉबी जॉर्ज
C. अंजुम चोपड़ा
D. झूलन गोस्वामी

सही उत्तर: A. कर्णम मल्लेश्वरी
दिल्ली सरकार ने पूर्व वेटलिफ्टर और ओलंपिक पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी को दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का पहला कुलपति नियुक्त किया है. बता दें कि मल्लेश्वरी पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने 2000 के सिडनी ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था.

Leave a Reply